होम / Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध खत्म कराने में लगा चीन, इन चार अरब देशों ने किया स्वागत

Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध खत्म कराने में लगा चीन, इन चार अरब देशों ने किया स्वागत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 21, 2023, 2:51 am IST
ADVERTISEMENT
Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध खत्म कराने में लगा चीन, इन चार अरब देशों ने किया स्वागत

Israel-Hamas War

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध को लेकर पूरी दनिया परेशान है जिसके बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को बीजिंग में चार अरब देशों और इंडोनेशिया के विदेश मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि, उनका देश जितनी जल्दी हो सके गाजा में युद्ध को समाप्त करने के लिए अरब और इस्लामी दुनिया में अपने भाइयों और बहनों के साथ काम करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि, सऊदी अरब, मिस्र, जॉर्डन, फलस्तीनी प्राधिकरण और इंडोनेशिया के मंत्रियों ने विभिन्न देशों की आगामी यात्रा के तहत बीजिंग से दौरे की शुरुआत करने का फैसला किया, जो चीन के बढ़ते भू-राजनीतिक प्रभाव और फलस्तीनियों के लिए उसके दीर्घकालिक समर्थन को दिखाता है।

चीन इस्लामी देशों का भाोई

इसके साथ ही बता दें कि, वांग ने वार्ता शुरू होने से पहले राजकीय अतिथि गृह में प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, ‘‘चीन अरब और इस्लामी देशों का एक अच्छा दोस्त और भाई है. हमने हमेशा अरब (और) इस्लामी देशों के वैध अधिकारों और हितों की दृढ़ता से रक्षा की है और हमेशा फलस्तीनी लोगों का दृढ़ता से समर्थन किया है। चीन लंबे समय से फलस्तीनियों का समर्थन करता रहा है और कब्जे वाले क्षेत्रों में बस्तियों को लेकर इजराइल की निंदा करता रहा है।

प्रिंस ने किया संघर्ष विराम का आह्वान

वहीं इसके बाद सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद ने तत्काल संघर्ष विराम और गाजा पट्टी में मानवीय सहायता तथा राहत पहुंचाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा, ‘‘अभी भी हमारे सामने खतरनाक घटनाक्रम हो रहे हैं और मानवीय संकट है जिससे निपटने और इसका मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय एकजुटता की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT