होम / Israel Hamas War: भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, राहत सामग्री लेकर फिलिस्तीन रवाना हुआ पहला विमान

Israel Hamas War: भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, राहत सामग्री लेकर फिलिस्तीन रवाना हुआ पहला विमान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 22, 2023, 5:10 pm IST
Israel Hamas War: भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, राहत सामग्री लेकर फिलिस्तीन रवाना हुआ पहला विमान

India News (इंडिया न्यूज),India Help Palestine People: इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच भारत (India) ने बड़ा कदम उठाते हुए फिलिस्तीन (Palestine) को मानवीय सहायता भेजी है। भारतीय वायुसेना का C-17 विमान लगभग 6.5 टन मेडिकल और 32 टन डिजास्टर रिलीफ सामग्री लेकर मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ है। रिलीफ सामग्री दवाएं, सर्जिकल का सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, जल शुद्धिकरण टैबलेट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं। मिस्र से सड़क मार्ग के जरिए राहत सामग्री को गाजा में भेजा जाएगा।

भारत ने भेजी मानवीय सहायता

हमास की तरफ से किए गए आतंकी हमले पर पलटवार करते हुए जब से गाजा पट्टी पर इजरायल ने बमबारी की है, वहां जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोगों को खाना-पानी, दवाई और जरूरी चीजों के लिए जूझना पड़ रहा है. हालात बदतर हैं। इसी को देखते हुए भारत मदद के लिए आगे आया है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि भारत ने फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता भेजी है।

यह भी पढ़ेंः- Israel-Hamas War: इजरायल ने किए जमीनी हमले तेज, IDF का अल-अंसार मस्जिद पर बड़ा अटैक

पूर्व में अमेरिका कर चुके अपील

गौरतलब है कि हाल ही में इजरायल दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने गाजा के लोगों को मदद पहुंचाने की बात कही थी। बाइडेन की अपील के बाद नेतन्याहू कुछ शर्तों के साथ राहत सामग्री भेजने के लिए तैयार हो गए थे। इनमें राहत सामग्री को हमास की तरफ से अधिकार नहीं करने, सामान लेकर जा रहे ट्रकों में हथियार ना होने की शर्त सबसे महत्वपूर्ण थी। जिसके बाद अमेरिका ने मिस्र के राष्ट्रपति से बात कर बॉर्डर को खोलने की अपील की थी।

इजरायल ने दिया आतंकी हमले का जवाब

यहां ये भी बता दें कि हमास ने बीते 7 अक्टूबर को इजरायल पर आतंकी हमला किया था। गाजा पट्टी की ओर से इजरायल पर चंद मिनटों में 5 हजार रॉकेट दाग दिए गए। इसके अलावा सीमा से सटे इलाकों में हमास के लड़ाके घुस गए और करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया। हमास के इस हमले में 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। हमास के इस हमले पर जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने अपनी सीमा में घुसे आतंकियों को मार गिराया। इसके अलावा गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक भी की। इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 4,385 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- Azam Khan News: जेल में बंद आज़म खान को अब सता रहा ये डर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT