होम / Israel-Hamas War: इजरायल का 3 घंटे का अल्टिमेटम, शुरू होने वाला है सेना का यह ऑपरेशन

Israel-Hamas War: इजरायल का 3 घंटे का अल्टिमेटम, शुरू होने वाला है सेना का यह ऑपरेशन

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 15, 2023, 2:54 pm IST
Israel-Hamas War: इजरायल का 3 घंटे का अल्टिमेटम, शुरू होने वाला है सेना का यह ऑपरेशन

Israel-Hamas War

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध इस वक्त ये संघर्ष निर्णायक मोड़ पर आ खड़ा हुआ है। शुक्रवार को इजरायल ने उत्तरी गाजा के लगभग 11 लाख नागरिकों को दक्षिण में पलायन करने के लिए कहा था। अब उसने एक बार फिर 3 घंटे का वक्त देते हुए गाजा के नागरिकों को निकलने की चेतावनी दी है। इजरायल डिफेंस फोर्सेस ने गाजा नागरिकों को उत्तरी गाजा से दक्षिण की ओर जाने के लिए 3 घंटे का समय दिया है।

IDF  ने क्या निर्देश दिए (Israel-Hamas War)

IDF ने उत्तरी गाजा पट्टी के नागरिकों को निर्देश देते हुए  एक बयान जारी किया है। जिसमें लिखा है, “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि IDF सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक इस रास्ते पर कोई ऑपरेशन नहीं करेगा। इस विंडो के दौरान, कृपया उत्तरी गाजा से दक्षिण की ओर चले जाएं। IDF ने कहा कि, पिछले दिनों गाजा शहर और उत्तरी गाजा के निवासियों ने आपसे आपकी सुरक्षा के लिए दक्षिणी क्षेत्र में स्थानांतरित होने का आग्रह किया था।

IDF ने आगे कहा कि आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा मायने रखती है। कृपया हमारे निर्देशों का पालन करें और दक्षिण की ओर जाएं। उन्होने कहा कि हमास नेताओं ने पहले ही उनकी और उनके परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित कर दी है।

गाजा पट्टी में दाखिल हो चुकी है इजरायली सेना

7 अक्टूबर को हमास के इजरायल पर हमले के बाद, इजरायल ने हमास को जड़ से खत्म करने का प्रण लिया था। जिसके बाद इजरायल गाजा पट्टी में हमास को खत्म करने के लिए लगातार हमले कर रहा है। इसके साथ इजरायली सेना के टैंक और बख्तरबंद वाहन लगातार गाजा की सीमा में दाखिल हो रहे हैं। इस वक्त इजरायल अब हर हाल में गाजा पट्टी को अपने कब्जे में करना चाहता है।

सीरिया के एयरपोर्ट पर बमबारी शुरू

युद्ध बीच इजरायल ने सीरिया के अलेप्पो एयरपोर्ट पर भी बमबारी शुरू कर दी है। सीरिया सरकार के समर्थक मीडिया आउटलेट ने इस पर कहा है कि इजरायल की सेना ने उत्तरी शहर अलेप्पो के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हमला किया है, जिसकी वजह से वहां की हवाई सेवाएं रोक दी गई हैं। सीरिया के एक समाचार पत्र की माने तो इजरायल की ओर से अलेप्पो एयरपोर्ट पर किए हमले ने रनवे को नुकशान पहुंचाया है। अलेप्पो एयरपोर्ट पर हमला सीरिया से गोलान हाइट्स में दो रॉकेट दागे जाने के तुरंत बाद हुआ।

अमेरिका के 29 नागरिकों की मौत

वहीं इस युद्ध को बीच अमेरिका को भी बड़ा झटका झेलना पड़ा है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में बताया कि इजरायल युद्ध में उसके 29 नागरिकों की मौत की हुई है। यूएस विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इसके अलावा 15 अमेरिकी नागरिकों के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं मिली है। अमेरिका के अलावा कनाडा के चार नागरिकों की भी इस युद्ध में मौत हो गई है। इस बीच कनाडा अपने नागरिकों को लाने की तैयारी भी कर रहा है।

मालूम हो कि शनिवार (6 अक्टूबर) को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था। इस दौरान हमास ने एक के बाद एक 5000 राकेट इजरायल के बड़े शहरों में दागे। इस हमले में इजरायल के करीब 1300 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवा दी थी। वहीं इजरायल के हमले से अब तक गाजा के 2215 लोगों की जानें जा चुकी है। पीएम नेतान्याहू ने गाजा पट्टी में कब्जा करते हुए बिजली-पानी की सप्लाई बंद कर दी है।

यह भी पढ़ेः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT