होम / Israel-Hamas War: इजरायल ने की गाजा शहर की घेराबंदी, जंग को लेकर ब्लिंकन ने कही यह बात

Israel-Hamas War: इजरायल ने की गाजा शहर की घेराबंदी, जंग को लेकर ब्लिंकन ने कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : November 3, 2023, 9:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर हमले के बाद से इजरायल ने जवाबी कार्यवाही में गाजा पर लगातार हवाई हमले कर रहा है। इसमें कई हजार लोगों की अब तक जान चली गई है। अब खबर सामने आ रहा है कि इजरायली जमीनी सैनिकों ने शुक्रवार (3 नवंबर) को गाजा शहर को घेर लिया।

इजरायल पहुंचे हैं अमेरिकी राजनयिक

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जबकि शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एंटनी ब्लिंकन गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों के हताहतों को कम करने के मद्देनजर “ठोस कदमों” पर केंद्रित यात्रा के लिए इजरायल पहुंचे हैं। ब्लिंकन के आने से पहले, इज़रायल की सेना (आईडीएफ) ने गुरुवार को कहा कि उसने संकीर्ण फिलिस्तीनी क्षेत्र के सबसे बड़े शहर की ‘घेराबंदी पूरी कर ली है’ – जो लगभग एक महीने से चल रहे संघर्ष में एक नए चरण का संकेत है।

जंग में 1,400 से अधिक इजरायलीयों की मौत

इजरायल की माने तो हमास द्वारा शुरुआत में किए गए हमले के बाद से अब तक इजरायल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे। इतना ही नहीं, हमास ने गाजा में कम से कम 229 लोगों को बंदी भी बना रखा है।

9000 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत

इजरायली द्वारा गाजा पर हमले में अब तक 9000 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं। इजरायल और हमास के बीच पूर्व में हुए सभी चार संघर्षों में करीब 4,000 लोगों की मौत हुई थी।

शरणार्थी शिविर में सात लोगों की मौत

ताजा इजरायली हमलों ने गाजा पट्टी को हिलाकर रख दिया और गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाजा शहर के नजदीकी इलाका ज़ितुन में कम से कम 15 और जबालिया शरणार्थी शिविर में सात लोगों की मौत की सूचना दी है। हमास सरकार ने कहा है कि इस सप्ताह की शुरुआत में जबालिया पर इजरायली बमबारी में 195 लोग मारे गए थे, जबकि सैकड़ों लोग लापता और घायल हुए थे। हालांकि, इन आंकड़ों को अब तक एएफपी से सत्यापित नहीं किया जा सका है।

जंग शुरु होने के बाद तीसरी बार इजरायल पहुंचे एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद शुक्रवार को तीसरी बार इजरायल की यात्रा की है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने दो बार इजरायल की यात्रा करने वाले शीर्ष अमेरिकी राजनयिक का प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है।

ब्लिंकन ने जंग को लेकर कही यह बात

अपने प्रस्थान से पहले गुरुवार को वॉशिंगटन डी.सी. में मीडिया से ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ चल रहे अभियान और नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में इजरायल सरकार से बात करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि उनका इरादा बंधक स्थिति के बारे में चर्चा करने का था, लेकिन नागरिकों की बेहतर सुरक्षा के लिए ठोस कदमों के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया।

यह भी पढें: 

Cricket World Cup 2023: लाइव शो के दौरान पीसीबी पर बिफरे Shahid Afridi, दिया यह विवादित बयान

Salman Khan: Cristiano Ronaldo ने क्यों किया सलमान खान को इग्नोर? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Cricket World Cup 2023: विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में उठा-पटक, चीफ सेलेक्टर ने दिया इस्तीफा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT