होम / Space Accident: स्पेस में बड़ी दुर्घटना, स्पेसवॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों से हुई ये बड़ी गलती

Space Accident: स्पेस में बड़ी दुर्घटना, स्पेसवॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों से हुई ये बड़ी गलती

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 9, 2023, 12:55 am IST
ADVERTISEMENT
Space Accident: स्पेस में बड़ी दुर्घटना, स्पेसवॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों से हुई ये बड़ी गलती

India News (इंडिया न्यूज), Space Accident: अंतरिक्ष में जाना हर किसी का सपना होता है इसके साथ ही एक डर भी होता है। अंतरिक्ष में जाने वाले एस्ट्रोनॉट आम तौर पर कोई खास सुर्खियां नहीं बटोरते हैं लेकिन नासा के अंतरिक्ष यात्री जैस्मीन मोघबेली और लोरल ओ’हारा के साथ अंतरिक्ष में कुछ ऐसा हुआ है, जिसके बाद हर तरफ उनकी चर्चा ही चर्चा हो रही है। वहीं 1 नवंबर को स्पेसवॉक के दौरान एक अप्रत्याशित घटना सामने आया है। दोनों अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन के बाहर कम्युनिकेशन इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स पर काम कर रहे थे। तभी उसी वक्त एक टूलबैग अचानक से उनकी पकड़ से छूट कर स्पेस में चला गया।

नुकसान का आकलन करने में जुटा नासा

जिसके बाद इस घटना से धरती पर मौजूद नासा के कंट्रोल स्टेशन में हड़कंप सा मच गया। इससे क्या नुकसान होगा? इसका आकलन अभी किया जा रहा है। बता दें कि, छह घंटे 42 मिनट तक चलने वाला स्पेसवॉक में सौर ऊर्जा समेत कई मरम्मत के काम पड़े थे। हालांकि जैसे ही वह कम्युनिकेशन बॉक्स पर काम करने वाले था। तब फ्लाइट कंट्रोल ने टूल बॉक्स को अंतरिक्ष में बहते हुए देखा। जिसके बाद नासा यह आकलन करने में जुटा हुआ है कि, टूल बैग से ISS या अंतरिक्ष यात्रियों को कोई खतरा तो नहीं है ?

स्पेस स्टेशन में काम करने के दौरान खोया टूल बैग 

बता दें कि तत्काल मूल्यांकन से पता चला है कि, टूल बैग की ट्रेजेक्टरी ऐसी है कि, वह स्पेस स्टेशन के लिए कम जोखिम वाला कारक है। इसके परिणाम स्वरूप नासा ने इसे गहरे अंतरिक्ष में बहने दिया है। इसके साथ ही नासा ने यह अभी खुलासा नहीं किया है कि, टूलबैग के नुकसान के लिए जिम्मेदार कौन है ? नासा के प्रवक्ता मार्क गार्सिया ने इस घटना की जानकारी देते हुए कहा कि, ‘स्पेस स्टेशन पर काम करने के दौरान एक टूल बैग अनजाने में खो गया था। जिसके बाद फ्लाइट कंट्रोल ने स्टेशन के बाहरी कैमरों का इस्तेमाल करके टूल बैग को देखा है।’

पहले भी गायब हुए हैं टूल बॉक्स

इसको लेकर उन्होंने आगे कहा कि, ‘मिशन कंट्रोल ने बैग की ट्रैजेक्टरी का विश्लेषण किया है और पाया कि, इस टूल बैग के दोबारा स्टेशन से टकराने की संभावना बेहद कम है। स्पेस स्टेशन और अंतरिक्ष यात्री पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसमे किसी भी कार्रवाई की जरूरत नहीं है।’ वहीं इससे पहले नवंबर 2008 में भी एक टूलबॉक्स अंतरिक्ष में छूट गया था। हालांकि, यह महीनों तक धरती के चारों ओर घूमने के बाद 2009 में वायुमंडल में जल गया। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, टूलबॉक्स की कीमत 1 लाख डॉलर थी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT