होम / Israel Hamas War: इजरायली राजदूत की भारतवासी से अनोखी अपील, दिवाली के दिये को लेकर कही ये बात

Israel Hamas War: इजरायली राजदूत की भारतवासी से अनोखी अपील, दिवाली के दिये को लेकर कही ये बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 9, 2023, 1:15 am IST
ADVERTISEMENT
Israel Hamas War: इजरायली राजदूत की भारतवासी से अनोखी अपील, दिवाली के दिये को लेकर कही ये बात

 India News (इंडिया न्यूज़), Israel Palestine Attack: इजरायल-हमास के बीच जारी जंग लगातार युद्ध में नया मोड़ लेती हुई दिख रही है। वहीं इसी बीच  को एक महीने से अधिक हो चुके हैं। सात अक्टूबर के हमले के बाद इजरायल गाजा में हमास के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच भारत में इजरायल के राजदूत ने भारतीयों से बेहद ही अपील की है। जिसने अपील में कहा है कि, उनके देश के उन बंधकों के लिए ‘आशा का दीया’ जरूर जलाएं।भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलॉन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, ‘जिस तरह दिवाली पर भगवान राम की वापसी का जश्न दीये जलाकर मनाया जाता है, उसी तरह हमारे प्रियजनों की वापसी की उम्मीद में एक दीया जलाया जाना चाहिए.’

#DiyaOfHope का करें उपयोग

इजरायली राजदूत ने कहा कि, “हमारे 240 प्रियजनों को हमास के आतंकवादियों ने एक महीने से बंधक बना रखा है। हर दिवाली पर, हम दीये जलाकर भगवान राम की वापसी का जश्न मनाते हैं। आशा है कि, हमारे प्रियजन वापस लौट आएंगे। हमें टैग करते हुए #DiyaOfHope का उपयोग करके अपनी तस्वीरें साझा करें।’

हमास ने 240 लोगों को किया है कैद 

उन्होंने आगे कहा कि,  इजरायल ने हफ्तों तक इंतजार किया है और नागरिकों को दक्षिण की ओर जाने को कहा, लेकिन हमास ने नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है। गौरतलब है कि बीते सात अक्टूबर को हमास ने अचानक इजरायली क्षेत्र पर हमला बोल दिया था। इस हमले में जहां 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। वहीं हजारों लोग घायल हुए। इसके साथ ही हमास ने कई इजरायली और विदेशियों समेत 240 लोगों को बंधक बना लिया। हमास ने अभी भी 240 लोगों को अपनी कैद में रखा है। इस हमले के बाद से इजरायल गाजा में घुसकर जवाबी कार्रवाई कर रहा है।

वहीं, गाजा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब तक के आंकड़े बताए हैं, कि अधिकारियों के मुताबिक मरने वालों की संख्या बढ़कर 10569 हो गई है.।मरने वालों में 4324 बच्चे शामिल हैं. ये संख्या सात अक्टूबर से जारी संघर्ष में अब तक मारे गए लोगों की है.

यह भी पढ़ें: 

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT