होम / Israel-Hamas War: गाजा में युद्धविराम पर नेतन्याहू ने बदले सुर, बाइडन की योजना पर उठाए सवाल-Indianews

Israel-Hamas War: गाजा में युद्धविराम पर नेतन्याहू ने बदले सुर, बाइडन की योजना पर उठाए सवाल-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 3, 2024, 2:47 am IST
Israel-Hamas War: गाजा में युद्धविराम पर नेतन्याहू ने बदले सुर, बाइडन की योजना पर उठाए सवाल-Indianews

Israel-Hamas War

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: गाजा में मौत के मंजर को लेकर लगातार उठ रहे सवाले के बीच इजरायल ने अपने सुर बदल लिए है। जहां गाजा में युद्ध विराम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए इजरायल पर दबाव है। शनिवार को बाइडन के प्रस्ताव से असहमत दिख रही इजरायली सरकार ने रविवार को अपना सुर बदल लिया।

मिली जानकारी के अनुसार इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के मुख्य विदेश नीति सलाहकार ओफिर फॉक ने कहा है कि गाजा के लिए बाइडन की योजना अच्छी नहीं है लेकिन इजरायल इसे कुछ बदलावों के साथ स्वीकार करेगा। हमास ने कहा है कि अगर इजरायल बाइडन के प्रस्ताव पर आगे बढ़ता है तो वह भी आगे बढ़कर समझौता करने को तैयार है। बाइडन ने गाजा में स्थायी युद्ध विराम के लिए तीन चरणों की योजना प्रस्तावित की है। इस प्रस्ताव के मुताबिक हमास बंधक बनाए गए 100 इजरायली नागरिकों और 30 बंधकों के शव इजरायल को सौंप देगा, बदले में इजरायल अपनी जेल से फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।

Donald Trump: आरोप के प्रमाणित होने के बाद ट्रंप ने दी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews

बाइडन की अपील

यह प्रक्रिया शांतिपूर्ण माहौल में पूरी हुई है बिडेन ने इजरायल और हमास से अपील की है हमास ने लचीलापन दिखाते हुए युद्ध को समाप्त कर गाजा में शांति स्थापित करने की मांग की है। मिस्र और कतर, जो महीनों से दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर रहे हैं, ने बाइडन की योजना का समर्थन किया है। दोनों देशों की सरकारों ने इजरायल और हमास से इसे स्वीकार करने का आग्रह किया है।

Maldives Bans Israeli Citizens: फिलिस्तीन के समर्थन में खुलकर उतरा मालदीव, इजरायली नागरिकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम-Indianews

तेल अवीव की सड़कों पर एकत्रित हुए प्रदर्शनकारी

बंधकों की रिहाई के बदले स्थायी युद्ध विराम की बाइडन की योजना के प्रति इजरायल सरकार के ठंडे रवैये को देखते हुए, रविवार को 1,20,000 प्रदर्शनकारी तेल अवीव की सड़कों पर एकत्र हुए। ये प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को हटाने और बंधकों की रिहाई के लिए हमास के साथ समझौते की मांग कर रहे थे। वे देश में नए चुनाव कराकर सरकार के गठन की भी मांग कर रहे थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT