होम / Israel-Hamas War: ओबामा ने गाजा में कार्रवाई पर इज़राइल को दी चेतावनी, कह दी बड़ी बात

Israel-Hamas War: ओबामा ने गाजा में कार्रवाई पर इज़राइल को दी चेतावनी, कह दी बड़ी बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 24, 2023, 10:56 am IST
ADVERTISEMENT
Israel-Hamas War: ओबामा ने गाजा में कार्रवाई पर इज़राइल को दी चेतावनी, कह दी बड़ी बात

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को एक बयान जारी कर इजरायल और गाजा पर अपने विचार साझा किए। बयान में, पूर्व राष्ट्रपति ने हमास के हमले की निंदा की और ऐसे युद्धों में नागरिकों के लिए जोखिमों के बारे में आगाह करते हुए, अपनी रक्षा के इज़राइल के अधिकार के लिए अपना समर्थन दोहराया। उन्होंने कहा कि हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल की कुछ कार्रवाइयां, जैसे गाजा के लिए भोजन और पानी में कटौती, “पीढ़ी के लिए फिलिस्तीनी रवैये को सख्त कर सकती हैं” और इजरायल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन को कमजोर कर सकती हैं।

इजरायली सैन्य रणनीति का उल्टा असर

सक्रिय विदेश नीति संकट पर दुर्लभ टिप्पणी करते हुए ओबामा ने कहा कि कोई भी इजरायली सैन्य रणनीति जो युद्ध की मानवीय लागतों को नजरअंदाज करती है, “अंततः उसका उल्टा असर हो सकता है।” आगे एक बयान में उन्होंने कहा, ”गाजा पर बमबारी में पहले ही हजारों फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं, जिनमें से कई बच्चे भी हैं। सैकड़ों हज़ारों को अपने घरों से मजबूर होना पड़ा है।”

ओबामा ने कहा, “गाजा में बंदी नागरिक आबादी के लिए भोजन, पानी और बिजली में कटौती करने के इजरायली सरकार के फैसले से न केवल बढ़ते मानवीय संकट का खतरा है। यह पीढ़ियों के लिए फिलिस्तीनी रवैये को और भी सख्त कर सकता है, इजरायल के लिए वैश्विक समर्थन को कम कर सकता है।” इजरायल के दुश्मनों के हाथ, और क्षेत्र में शांति और स्थिरता प्राप्त करने के दीर्घकालिक प्रयासों को कमजोर करते हैं, “ओबामा ने एक बयान में कहा।

ओबामा ने अपने बयान में विस्तार से बताया

ओबामा ने अपने बयान में विस्तार से बताते हुए कहा कि 17 दिन हो गए हैं जब हमास ने इज़राइल के खिलाफ अपना भयानक हमला शुरू किया था तो असहाय महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित 1,400 से अधिक इजरायली नागरिक मारे गए थे। ऐसी अकथनीय क्रूरता के बाद, अमेरिकी सरकार और अमेरिकी लोगों ने परिवारों के दुख में हिस्सा लिया, प्रियजनों की वापसी के लिए प्रार्थना की और इजरायली लोगों के साथ एकजुटता की सही घोषणा की।

जैसा कि मैंने पिछली पोस्ट में कहा था, इज़राइल को इस तरह की अनियंत्रित हिंसा के खिलाफ अपने नागरिकों की रक्षा करने का अधिकार है, और मैं हमास के खिलाफ जाने, उसकी सैन्य क्षमताओं को खत्म करने और हमारे लंबे समय के सहयोगी का समर्थन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन के आह्वान का पूरी तरह से समर्थन करता हूं। सैकड़ों बंधकों की उनके परिवारों के पास सुरक्षित वापसी की सुविधा प्रदान करना।

नैतिक रूप से उठाएं उचित कदम– ओबामा

ओबामा ने कहा कि भले ही हम इज़राइल का समर्थन करते हैं, हमें यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि इज़राइल हमास के खिलाफ इस लड़ाई को कैसे आगे बढ़ाता है, यह मायने रखता है। विशेष रूप से, यह मायने रखता है – जैसा कि राष्ट्रपति बिडेन ने बार-बार जोर दिया है – कि इज़राइल की सैन्य रणनीति अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करती है, जिसमें वे कानून भी शामिल हैं जो हर संभव हद तक नागरिक आबादी की मृत्यु या पीड़ा से बचना चाहते हैं। इन मूल्यों को कायम रखना अपने आप में महत्वपूर्ण है – क्योंकि यह नैतिक रूप से उचित है और प्रत्येक मानव जीवन के अंतर्निहित मूल्य में हमारे विश्वास को दर्शाता है। इन मूल्यों को कायम रखना अपने आप में महत्वपूर्ण है – क्योंकि यह नैतिक रूप से उचित है और प्रत्येक मानव जीवन के अंतर्निहित मूल्य में हमारे विश्वास को दर्शाता है। इन मूल्यों को कायम रखना गठबंधन बनाने और अंतरराष्ट्रीय राय को आकार देने के लिए भी महत्वपूर्ण है – ये सभी इज़राइल की दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

दरअसल, सोमवार को अपने बयान में, ओबामा ने स्वीकार किया कि खासकर 11 सितंबर, 2001 के हमलों के बाद अमेरिका “युद्ध में शामिल होने के दौरान अपने उच्च मूल्यों से पीछे रह गया था।” अंत में, एक असाधारण रूप से जटिल स्थिति से निपटने में, जहां बहुत से लोग दर्द में हैं और भावनाएं स्वाभाविक रूप से चरम पर हैं, हम सभी को अपने सबसे खराब डर के बजाय अपने सर्वोत्तम मूल्यों को प्रदर्शित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ेंः- H-1B Visa: अमेरिका ने किया एच 1बी में बड़ा बदलाव, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT