होम / Israel-Hamas War: गाजा में तीन दिनों के लिए युद्ध टलने की संभावना, इन कारणों से उठाया जा सकता है ये बड़ा कदम

Israel-Hamas War: गाजा में तीन दिनों के लिए युद्ध टलने की संभावना, इन कारणों से उठाया जा सकता है ये बड़ा कदम

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 9, 2023, 4:07 am IST

संबंधित खबरें

Israel-Hamas War: गाजा में तीन दिनों के लिए युद्ध टलने की संभावना, इन कारणों से उठाया जा सकता है ये बड़ा कदम

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: हमास और इजरायल के युद्ध में दिन प्रतिदिन भयानक रुुप लेता जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र के साथ ही जी 7 देशों ने भी गाजा में मानवीय सहायता की आपूर्ति और वितरण के लिए हमलों को कुछ समय के लिए रोकने को लेकर आवश्यकता जताई है। वहीं जबकि, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से टेलीफोन पर चर्चा करने के बाद संकेत दिया है कि, इजरायली सेना के हमले तीन दिनों के लिए रोका जा सकता है।

कई सुरंगों को नष्ट करने का किया दावा

वहीं, इस दौरान मानवीय सहायता के वितरण के साथ ही बंधकों की रिहाई की प्रक्रिया को आगे बढ़या जा सकता है। माना जा रहा है कि, हमास, इस्लामिक जिहाद और अन्य संगठनों के पास सात अक्टूबर को इजरायल से अगवा किए गये 240 लोग हैं। इसी बीच बीती रात और बुधवार को गाजा सिटी में इजरायली कार्रवाई में बड़ी संख्या में हमास लड़ाकों को मारने और कई सुरंगों को नष्ट करने का वह दावा किया गया है। इन सुरंगों के मुहाने स्कूलों, अस्पतालों और आमजनों के घरों में मिले हैं।

जी 7 की बैठक के बाद संयुक्त बयान हुआ जारी

बता दें कि, जापान की राजधानी टोक्यो में विश्व के सर्वाधिक संपन्न देशों के संगठन जी 7 के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद ही संयुक्त बयान जारी किया है। इसमें इजरायली शहरों में हमास के बर्बर हमले की निंदा की गई है। साथ ही इसमें कहा गया कि, इजरायल को आत्मरक्षा का अधिकार है। लेकिन उसे अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक, आमजनों के हितों और उनकी सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए। इसलिए मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए गाजा पट्टी में कुछ समय के लिए हमलों को रोका जाना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार खेलें': जी7 ने तेजी से परमाणु शस्त्रागार  निर्माण पर चीन की खिंचाई की - इंडिया टुडे

इजरायली टैंक को भी बर्बाद करने किया गया दावा

कई हजार लोग अल-शिफा अस्पताल में खुद को शरण लिया हुआ है। फलस्तीनी मीडिया के अनुसार, अल-शती शरणार्थी शिविर के पास हमास लड़ाकों और इजरायली सेना के बीच भीषण लड़ाई जारी है। हमास ने गाजा सिटी की लड़ाई में एक इजरायली टैंक को भी बर्बाद करने का दावा किया है। इसके साथ ही कहा कि, “एक महीने के हमलों में गाजा में आमजनों को मारने और बुनियादी सुविधाओं को नष्ट करने के अतिरिक्त इजरायली सेना ने क्या किया, यह वह बताए।”

सुरंगों को तलाश करने में लगी हुई सेना की इंजीनियरिंग विंग 

वहीं इस युद्ध को लेकर इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने बताया है कि, पूरे गाजा में फैली हमास की सुरंगों को तलाश कर उन्हें विस्फोटकों से नष्ट करने के काम में सेना की इंजीनियरिंग विंग लगी हुई है। वहीं, इजरायली सेना के अनुसार, हमास के लड़ाके आमजनों के बीच से हमले कर रहे हैं। इजरायली सेना के द्वरा किये गये ताजा हमलों में हमास के लिए हथियार बनाने वाले और उनकी आपूर्ति करने वाले लोग मारे जा चुके हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT