होम / Israel-Hamas War: इजरायल का ये बम करेगा हमास का काम तमाम, जानें कैसे

Israel-Hamas War: इजरायल का ये बम करेगा हमास का काम तमाम, जानें कैसे

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 28, 2023, 6:56 am IST
ADVERTISEMENT
Israel-Hamas War: इजरायल का ये बम करेगा हमास का काम तमाम, जानें कैसे

Israel-Hamas War

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल हमास के बीच चल रहा युद्ध अब भयंकर मोड़ ले चुका है। जिसका प्रभाव अब पूरी दुनिया पर दिखने लगा है। वहीं इन दिनों इजरायल हमास के आतंकियों से निपटने के लिए बेहद खतरनाक कदम उठाने जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि,इजरायल के लिए चुनौती बनी हमास की सुरंगो को ध्वस्त करने के लिए इजरायल लगातार अपने बल का प्रदर्शन करता रहा है। जिसमें कई सारे घातक हथियार शामिल है। बता दें कि, हमास ने इन सुरंगों में तेल और अनाज का विशाल भंडार भी बना रखा है। ऐसे में इजरायली सेना हमास के इन सुरंगों में छिपे आतंकियों के खिलाफ अपना खास हथियार इस्तेमाल करने की तैयारी करने वाली है। इस हथियारों को स्पंज बम कहा जाता है, जो सुरंगों में छिपे हमास आतंकवादियों के लिए बहुत ही घातक साबित होने वाले है।

इजरायल की स्पंज तैयारी

स्पंज बम की बात करें तो इजरायली सेना अपने इस नए दांव का परीक्षण कर रही है, जो सुरंगों के रास्तों को बंद करने के लिए फोम की मोटी परत पैदा करता है। एक रिपोर्ट की माने तो स्पंज बम के विस्फोट से निकला फोम इतना विशाल होगा कि, यह सुरंग के रास्ते को पूरी तरह से बंद कर देगा। इससे सुरंग के अंदर हवा तक नहीं जा सकेगी। अगर दुश्मन अंदर से बंदूक या बम से इस फोम को काटने की कोशिश करेगा, तब भी वह कामयाब नहीं हो सकेगा।

स्पंज बम कैसे है खतरनाक

इसके साथ ही आपको बता दें कि, इजरायल द्वारा स्पंज बम के परिक्षण के बाद हमास की मानो तो प्राण की शोख गए हो और हो भी क्यों ना, क्योंकि स्पंज बम है ही इतना खतरनाक क्योंकि ये बम एक खास केमिकल से बना हुआ है, जो तेजी से फोम का निर्माण करेगा और समय के साथ यह कठोर हो जाएगा। इससे हमास के लड़ाकों को बाहर निकलने के सभी प्रवेश द्वार बंद हो सकते हैं। स्पंज बम में दो तरल पदार्थों को एक प्लास्टिक के कटेनर के अंदर रखा जाता है। इन्हें एक धातु की शीट से अलग किया जाता है। जैसे ही शीट को अलग करते हैं, ये दोनों तरल पदार्थ आपस में मिलते ही बड़ी मात्रा में फोम पैदा करते हैं।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT