होम / Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल के लिए पेश की नई युद्धविराम योजना, हमास ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया-Indianews

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल के लिए पेश की नई युद्धविराम योजना, हमास ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 1, 2024, 1:30 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को हमास के उग्रवादियों से गाजा युद्ध विराम के बदले बंधकों को रिहा करने के इजरायल के नए प्रस्ताव पर सहमत होने का आह्वान किया, उन्होंने कहा कि यह घातक संघर्ष को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

बाइडन का बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि युद्ध विराम के साथ, वह सहायता उन सभी को सुरक्षित और प्रभावी रूप से वितरित की जा सकती है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसकी इजरायल के प्रति आजीवन प्रतिबद्धता रही है एक ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो युद्ध के समय इजरायल गए हैं एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने ईरान द्वारा हमला किए जाने पर इजरायल की रक्षा के लिए अमेरिकी सेना को भेजा था, मैं आपसे एक कदम पीछे हटने के लिए कहता हूं, सोचें कि अगर यह क्षण खो गया तो क्या होगा।” “हम इस क्षण को नहीं खो सकते।

India Heatwave: देश में लू लगने से 54 लोगों की मौत, राजस्थान HC ने की केंद्र से आपातकाल घोषित करने का आग्रह -India News

मिली जानकारी के लिए बता दें कि इस साल की शुरुआत में पेश किए गए एक बंधक प्रस्ताव में छह सप्ताह के युद्धविराम के बदले में गाजा में बीमार, बुजुर्ग और घायल बंधकों को रिहा करने की बात कही गई थी, जिसे एन्क्लेव में अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस महीने की शुरुआत में प्रस्तावित सौदा टूट गया, जब इजरायल ने वार्ता के हिस्से के रूप में युद्ध को स्थायी रूप से समाप्त करने से इनकार कर दिया और दक्षिणी गाजा के राफा शहर पर हमला तेज कर दिया।

हमास का बयान

हमास ने गुरुवार को कहा कि उसने मध्यस्थों से कहा है कि वह चल रही आक्रामकता के दौरान और अधिक वार्ता में भाग नहीं लेगा, लेकिन अगर इजरायल युद्ध रोक देता है तो वह बंधकों और कैदियों की अदला-बदली सहित “पूर्ण समझौते” के लिए तैयार है।

Exit Poll 2024: TV पर एग्जिट पोल की डिबेट में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, पवन खेड़ा ने किया एलान

युद्ध का पूरा विवरण

गाजा युद्ध में इजरायल और इस्लामवादी आंदोलन के बीच युद्ध विराम की व्यवस्था करने के लिए मिस्र, कतर और अन्य द्वारा मध्यस्थता की गई वार्ता बार-बार रुकी हुई है, दोनों पक्ष प्रगति की कमी के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराते हैं। नाम न बताने की शर्त पर बोलते हुए एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन शुक्रवार को 17 देशों के राजनयिकों से मिलेंगे, जिनके नागरिक गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar: 17 दिनों के अंतराल में 12 पुल ढहने के बाद बिहार के अधिकारी ने इंजीनियरों पर लगाया आरोप
भविष्यवाणी साबित हुई सच: हाथरस की घटना के पीछे छिपी थी आषाढ़ कृष्ण पक्ष का दुर्योग काल बना संकटकाल!
क्या हैं ये ‘इमोशनल डंपिंग’, ध्यान से कही आप भी तो नहीं हो रहे इसका शिकार!
T20 World Cup 2024: जसप्रीत बुमराह के बेटे के साथ पीएम मोदी का खूबसूरत तस्वीर हुआ वायरल, देखें
Diabetes on Skin: अगर आपकी स्किन में दिख रहें हैं ये लक्षण, तो हो सकते हैं शुगर लेवल का संकेत
बेहद ही बुरे पति साबित होते हैं इन 7 आदतों वाले लड़कें, कही आपका पार्टनर भी तो नहीं हैं ऐसा?
Shahid Kapoor की वेब सीरीज फ़र्ज़ी से प्रेरित होकर एक गिरोह ने दिया ये अंजाम, कर्नाटक पुलिस ने रैकेट का किया भंडाफोड़, जानें मामला
ADVERTISEMENT