होम / Israel Hezbollah Conflicts:लेबनान के मंत्री ने खोला हिजबुल्लाह का राज! कहा-2006 के बाद यह सबसे…

Israel Hezbollah Conflicts:लेबनान के मंत्री ने खोला हिजबुल्लाह का राज! कहा-2006 के बाद यह सबसे…

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 21, 2024, 8:18 pm IST

Hezbollah’s chief Hassan Nasrallah

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah Conflicts: लेबनान की राजधानी बेरूत के एक उपनगर में शुक्रवार को हुए हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। इजरायली हवाई हमले में मारे गए लोगों में सात महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने शनिवार को यह जानकारी दी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री अबियाद ने संवाददाताओं को बताया कि इस हमले में 68 लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें से 15 फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं। उनके मुताबिक, 2006 के इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद से इजरायली सेना द्वारा किया गया यह सबसे घातक हवाई हमला था। अबियाद ने कहा कि इस हमले में तीन सीरियाई नागरिक भी मारे गए। हमले में हिजबुल्लाह के प्रभारी समेत 11 सदस्य मारे गए लेबनान में इजरायली हवाई हमले में मरने वालों में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील और इस आतंकी संगठन के करीब एक दर्जन सदस्य शामिल हैं। बताया जा रहा है कि हमले के वक्त ये सभी एक इमारत के बेसमेंट में मीटिंग कर रहे थे। हमले में संबंधित इमारत भी ढह गई। अकील हिजबुल्लाह के राडवान फोर्सेज के प्रभारी थे।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कही यह बात

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री अबियाद के अनुसार, इस हमले में तीन सीरियाई नागरिकों की जान चली गई है। शुक्रवार को इजरायली सेना ने कहा कि इस हमले में अकील समेत हिजबुल्लाह के 11 सदस्य मारे गए हैं। इजरायल ने यह हमला घनी आबादी वाले दक्षिणी बेरूत इलाके में किया। लेबनान के अनुसार, यह हवाई हमला उस समय हुआ जब लोग काम से और छात्र स्कूल से लौट रहे थे।

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

 हिजबुल्लाह ने किया हमला

शनिवार की सुबह हिजबुल्लाह का मीडिया कार्यालय पत्रकारों को हमले की जगह पर ले गया, जहां लोग मलबा हटा रहे थे। इजरायली हमले के बाद लेबनानी सैनिकों ने इलाके की घेराबंदी कर दी। वे लोगों को हमले में नष्ट हुई इमारत तक पहुंचने से भी रोक रहे थे। हालांकि, इस हमले से कुछ घंटे पहले हिजबुल्लाह ने इजरायल के उत्तरी हिस्से में भारी बमबारी की थी।

हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर यह हमला पिछले कुछ दिनों में लेबनान में पेजर और रेडियो विस्फोटों की श्रृंखला के जवाब में किया गया था। इस हमले के जरिए हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। हमले में आईडीएफ मेजर नाएल फवार्सी और सार्जेंट टोमर केरेन के मारे जाने की खबर है। वहीं, लेबनान पर हमले के बाद इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि उनकी योजना हिजबुल्लाह की हमला करने की क्षमता को हमेशा के लिए खत्म करने की है।

Tirupati से पहले इस मंदिर में भी हो चुका है लड्डू कांड, साढ़े चार लाख लड्डुओं के साथ करना पड़ा ये काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
Chhattisgarh mandir:छत्तीसगढ़ के इस प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन करने से पूरी होती है सभी मनोकामना
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़के राजा भैया, कर दी ये बड़ी मांग
सिर्फ शस्त्र और शास्त्र में ही नहीं बल्कि इस वाद्य यंत्र को बजाने में भी इतना निपुण था रावण की खुद भगवान शिव भी हो जाते थे मोहित?
ADVERTISEMENT