होम / तबाही देख अपने ही दोस्त को मुसीबत में छोड़कर भागा ये मुस्लिम देश, दोनों ने मिलकर खाई थी Israel को खत्म करने की कसम

तबाही देख अपने ही दोस्त को मुसीबत में छोड़कर भागा ये मुस्लिम देश, दोनों ने मिलकर खाई थी Israel को खत्म करने की कसम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 25, 2024, 4:52 pm IST

Israel–Hezbollah Conflict: इजराइल-हिजबुल्लाह संघर्ष

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hezbollah Tension: इजराइल पिछले एक हफ्ते से लेबनान में तबाही मचा रहा है। हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के साथ-साथ इजराइल ने कई नागरिक इमारतों पर भी हमला किया है। पिछले हफ्ते से चल रहे इजराइली हमलों में लेबनान में करीब 500 लोग मारे गए हैं। दो इजराइली अधिकारियों और एक पश्चिमी राजनयिक ने अमेरिकी न्यूज पोर्टल एक्सियोस को बताया कि इजराइली और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने संकेत दिया है कि हिजबुल्लाह ने हाल के दिनों में ईरान से इजराइल पर सीधा हमला करने का आग्रह किया है।

युद्द के लिए ईरान नहीं तैयार

खबरों के मुताबिक ईरान ने सीधे युद्ध में कूदने से इनकार कर दिया और कहा कि इजरायल से लड़ने का यह सही समय नहीं है। ईरान के राष्ट्रपति पेजेशकियन इस समय यूएनजीए सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका में हैं और यहां वह ईरान से आर्थिक प्रतिबंध हटाने के लिए विश्व शक्तियों के साथ समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। इसी वजह से ईरान इजरायल पर हमला करके अमेरिका को नाराज नहीं करना चाहता और इस मुश्किल वक्त में अपने प्रॉक्सी को अकेला छोड़ दिया है।

एक-दूसरे के आखों में खोई मेलोनी और Elon Musk, तस्वीर से पता चल गया इटली की पीएम और अरबपति बिजनेस मैन का रिश्ता?

इस्माइल हनीयेह की मौत का बदला नहीं लिया गया

ईरान ने इस्माइल हनीयेह की हत्या का बदला लेने की कसम खाई थी। उस समय अमेरिका और इजरायल ने कहा था कि उन्हें चिंता है कि ईरान अप्रैल में इजरायल पर हुए हमले की तरह ही एक और मिसाइल और ड्रोन हमला करेगा। लेकिन दो महीने बीत जाने के बाद भी ईरान ने जवाबी कार्रवाई नहीं की है, ईरान को अच्छी तरह पता है कि इजरायल पर कोई भी सीधा हमला क्षेत्र में अमेरिका के हस्तक्षेप को बढ़ा सकता है। आर्थिक संकट से गुजर रहे ईरान के लिए लंबे समय तक सीधे युद्ध को झेल पाना मुश्किल है।

लेबनान में बिगड़ते हालात

लेबनान और हिजबुल्लाह के बीच एक हफ्ते पहले से तनाव बढ़ गया है. पेजर हमले के जवाब में हिजबुल्लाह ने इज़रायल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं, जबकि इजरायल ने भी दावा किया है कि उसने 1600 से ज्यादा हिजबुल्लाह ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए हैं। लेबनान में इजरायली बमबारी में करीब 500 लोग मारे गए हैं।

दुनिया भर के नेताओं ने बिगड़ते हालात पर चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा, “गाजा में हालात एक बुरे सपने की तरह हैं जो पूरे क्षेत्र के लिए चेतावनी है. लेबनान ‘किनारे पर खड़ा है’। लेबनान और इज़रायल के लोगों समेत पूरी दुनिया लेबनान के दूसरे गाजा बनने का बोझ नहीं उठा पाएगी।”

विदेश भारत पहले से ही आमंत्रित…UN को जेलेंस्की ने बताया अपना मास्टर प्लान, सुन दंग रह गए हिन्दुस्तान के विरोधी 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi CM Atishi: सीएम आतिशी ने दिल्लीवासियों को दी बड़ी सौगात, बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी, जानें नई दरें
बांग्लादेश में होने वाला है कुछ बड़ा! बाइडन के साथ मिलकर मोहम्मद यूनुस ने किया ये काम, दुनिया भर में हो रही है चर्चा
Bihar Politics: मुकेश सहनी ने नीतीश कुमार को कहा ‘बूढ़ा’, विजय सिन्हा ने पलटवार करते हुए लपेट दिया
शेख हसीना जैसा होगा युनूस का हाल? बांग्लादेश की सेना ने दिया अल्टीमेटम, ताकतवर दोस्त भी नहीं बचा पाएगा
MP News: CM योगी का ये आदेश एमपी में क्यों हो रहा लागू! जानें क्या है पूरा मामला
Kangana Ranaut पड़ गईं अकेली, अपनों ने छोड़ा साथ, बीजेपी से निकाली जाएंगी नई नवेली सांसद?
जब कलियुग में बना था महाभारत काल जैसा ये खतरनाक, डरकर ज्योतिषी भी देने लगे थे चेतावनियां, जानें फिर क्या हुआ?
ADVERTISEMENT