होम / Israel Hezbollah War:पेजर ब्लास्ट को लेकर भारतीय सेना प्रमुख ने कही यह बात, दुनिया भर में मचा हंगामा

Israel Hezbollah War:पेजर ब्लास्ट को लेकर भारतीय सेना प्रमुख ने कही यह बात, दुनिया भर में मचा हंगामा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 1, 2024, 7:32 pm IST
Israel Hezbollah War:पेजर ब्लास्ट को लेकर भारतीय सेना प्रमुख ने कही यह बात, दुनिया भर में मचा हंगामा

Israel Hezbollah War

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War: लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट पर आज भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने पेजर सप्लाई करने के तरीके को ‘इजराइल का मास्टरस्ट्रोक’ करार दिया है। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी है कि भारत इस तरह के खतरों के लिए कितना तैयार है। लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट के बारे में पूछे जाने पर भारतीय सेना प्रमुख ने कहा, आप जिस पेजर की बात कर रहे हैं, वह ताइवान की कंपनी का है। जिसकी सप्लाई हंगरी की कंपनी कर रही थी।उन्होंने कहा कि हंगरी में बने पेजर से छेड़छाड़ करना इजरायल की ओर से मास्टरस्ट्रोक जैसा था। सेना प्रमुख ने आगे कहा कि ऐसा करने के लिए आपको सालों की तैयारी की जरूरत होती है। इससे पता चलता है कि वे (इजराइल) इसके लिए तैयार थे।

सेना प्रमुख ने पेजर हमले के लिए इजरायल की तैयारी पर कहा, “युद्ध तब शुरू नहीं होता जब आप लड़ाई शुरू करते हैं। युद्ध तब शुरू होता है जब आप योजना बनाना शुरू करते हैं और यह सबसे महत्वपूर्ण है”। जनरल द्विवेदी ने इस हमले के लिए इजरायल की सालों की तैयारी की तारीफ की और कहा कि इस तरह के हमले कुछ दिनों के ऑपरेशन में नहीं किए जाते, इसके लिए लंबी तैयारी की जरूरत होती है।

भारत की तैयारी पर जनरल द्विवेदी ने कहा, “अब अपनी बात पर आते हैं, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, रुकावटें ऐसी चीजें हैं जिनके लिए हमें बहुत सतर्क रहना होगा। हमें अलग-अलग स्तरों पर निरीक्षण करना होगा, चाहे वह तकनीकी स्तर पर हो या मैन्युअल रूप से, ताकि हम सुनिश्चित कर सकें कि हमारे मामले में ऐसी चीजें दोहराई न जाएं।

पेजर हमला

17 और 18 सितंबर को हिजबुल्लाह के लड़ाकों को निशाना बनाकर किए गए पेजर हमलों की एक श्रृंखला में इजरायल ने हिजबुल्लाह को बड़ा झटका दिया। अगले दिन हिजबुल्लाह के लड़ाकों के वॉकी-टॉकी भी फट गए।हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों के परिणामस्वरूप, बच्चों सहित कम से कम 37 लोग मारे गए और लगभग 3 हजार लोग घायल हो गए।

नसरल्लाह की मौत तो सिर्फ ट्रेलर…ये है इजरायल का अगला प्लान, जान दंग रह गए दुनिया भर के देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT