होम / भस्मासुर बना इजरायल, मुस्लिम देश को तबाह करने के लिए दोस्त को बना लिया दुश्मन, ताकतवर देश के खिलाफ किया ये बड़ा ऐलान

भस्मासुर बना इजरायल, मुस्लिम देश को तबाह करने के लिए दोस्त को बना लिया दुश्मन, ताकतवर देश के खिलाफ किया ये बड़ा ऐलान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 27, 2024, 11:31 am IST

Israel Hezbollah War: भस्मासुर बना इजरायल, मुस्लिम देश को तबाह करने के लिए दोस्त को बना लिया दुश्मन

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hezbollah War: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रही युद्ध में बड़ी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइली अधिकारियों ने हिजबुल्लाह के साथ युद्ध विराम के लिए अमेरिका समर्थित प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। वहीं, अमेरिका ने जोर देकर कहा कि युद्ध विराम की योजना इजरायल के साथ चर्चा के बाद बनाई गई थी। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने लेबनान में 21 दिनों तक लड़ाई रोकने का संयुक्त आह्वान किया था। युद्ध विराम की यह अपील इजरायली सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी द्वारा सैनिकों से बुधवार (25 सितंबर) को हिजबुल्लाह के खिलाफ संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने को कहने के कुछ ही घंटों बाद आई है।

नेतन्याहू ने क्या कहा?

बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार (26 सितंबर) को युद्ध विराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है और इसके बजाय सेना को पूरी ताकत से हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का आदेश दिया है। वहीं इजरायल की प्रतिक्रिया के बाद, व्हाइट हाउस ने इस बात पर जोर दिया कि युद्धविराम प्रस्ताव की घोषणा से पहले इजरायल के साथ बातचीत की गई थी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने मीडिया से कहा कि यह बयान वास्तव में इजरायली पक्ष के साथ समन्वयित था।

भारत के खिलाफ इस्लामिक देशों ने फिर उगला जहर, पाकिस्तान का साथ देते हुए कश्मीर पर कही बड़ी बात

दरअसल, इजरायल की एक प्रतिष्ठित अख़बार हारेत्ज़ ने राजनयिक सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि नेतन्याहू और उनके करीबी सहयोगी, सामरिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर को मंगलवार-बुधवार को युद्धविराम प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी गई और दोनों ने इस पर सहमति जताई थी। लेकिन नेतन्याहू ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जाते समय अपने कुछ कैबिनेट मंत्रियों की तीखी आलोचना के बाद अपना रुख बदल दिया।

हिजबुल्लाह के एयर कमांडर की मौत का दावा

इस बीच इजरायल ने हिजबुल्लाह के एयर कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर को मार गिराने का दावा किया है। इजरायली रक्षा बल ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि हत्या: हिजबुल्लाह के एयर कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर की हत्या कर दी गई बेरूत में इजरायली वायुसेना का सटीक हमला। एरियल कमांड के कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर की मौत हो गई। आईडीएफ ने आगे लिखा कि सरूर इजरायली नागरिकों को निशाना बनाकर कई हवाई आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था।

‘अगर कट्टरपंथी होते तो त्रिशूल से…’, अखिलेश के सांसद अंसारी पर क्यों भड़के अयोध्या के ये संत?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT