होम / अपने नीचे अरबों का खजाना दबा कर बैठा था मुस्लिम देश का ‘शैतान’, Netanyahu ने दी चूहे की मौत, 'बिल' में जो देखा फटी रह गई आंखें

अपने नीचे अरबों का खजाना दबा कर बैठा था मुस्लिम देश का ‘शैतान’, Netanyahu ने दी चूहे की मौत, 'बिल' में जो देखा फटी रह गई आंखें

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 22, 2024, 10:22 am IST
ADVERTISEMENT
अपने नीचे अरबों का खजाना दबा कर बैठा था मुस्लिम देश का ‘शैतान’, Netanyahu ने दी चूहे की मौत, 'बिल' में जो देखा फटी रह गई आंखें

Hassan Nasrallah:हसन नसरल्लाह के बंकर में खजाने का भंडार रखा था

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hezbollah War: जिस बंकर में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारा गया, वह खजाने से भरा है। हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर इजरायली सेना आईडीएफ ने बड़ा खुलासा किया है। आईडीएफ के मुताबिक लेबनान में एक अस्पताल के नीचे हिजबुल्लाह का बंकर है। इसमें 500 मिलियन डॉलर से ज्यादा का सोना और नकदी रखी गई है। इजरायल डिफेंस फोर्स ने हिजबुल्लाह के फाइनेंस हब की गुप्त जानकारी का खुलासा किया। इजरायल का दावा है कि यह गुप्त बंकर बेरूत के बीचों-बीच अल साहेल अस्पताल के नीचे है। यह हसन नसरल्लाह का बंकर है, जहां अरबों का सोना और नकदी रखी गई है।

क्या-क्या मिला बंकर में

इजरायल ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि साउथ बेरूत में अल साहेल अस्पताल के नीचे छिपे इस बंकर में करोड़ों डॉलर की नकदी और सोना रखा हुआ है। भारतीय रुपये में इसकी कीमत करीब 4194,50,25,000 रुपये है। इन हमलों का उद्देश्य ईरान समर्थित आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह की अपने अभियानों के लिए धन जुटाने की क्षमता को कमजोर करना था।

पैसे का क्या हुआ?

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगरी ने कहा कि इजरायली वायुसेना ने हिजबुल्लाह के इन वित्तीय ठिकानों पर सटीक हमले किए। हमारा लक्ष्य उच्च सुरक्षा वाला एक गुप्त स्थान था। यहां एक भूमिगत तिजोरी है, जिसमें नकदी और सोने के रूप में लाखों डॉलर रखे गए थे। हिजबुल्लाह इस पैसे का इस्तेमाल इजरायल पर हमला करने के लिए कर रहा था। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हमले में सारा पैसा नष्ट हो गया या नहीं।

‘कनाडा के राजनयिकों को हमारी सेना…’ PM Modi के दूत ने ट्रूडो को दिया ऐसा जवाब, उनकी 7 पुश्तों को भी रहेगा याद

वह बंकर कहां है?

रियर एडमिरल डेनियल हगरी ने इसके बाद बेरूत में एक और बंकर का जिक्र किया। उनका कहना है कि यह बंकर एक अस्पताल के नीचे बना है। इसमें भी नकदी और सोना भरा हुआ है। हगरी ने कहा, ‘हमारे अनुमान के मुताबिक, इस बंकर में कम से कम 500 मिलियन डॉलर नकद और सोना रखा हुआ है। इस पैसे का इस्तेमाल लेबनान के पुनर्निर्माण में किया जा सकता था और हो सकता है कि इसका इस्तेमाल आगे भी होता रहे।’ हगारी ने एक नक्शा दिखाया जिसमें दक्षिणी बेरूत के उपनगर दहियाह में अल-साहेल अस्पताल के नीचे बंकर का स्थान दिखाया गया है, जहां हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह का प्रमुख ठिकाना है।

इजराइल ने भी बैंक पर हमला किया

इजराइल ने लेबनानी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से हिजबुल्लाह को आतंक के लिए पैसे का इस्तेमाल करने और इजराइल पर हमला करने से रोकने का आह्वान किया। इसने यह भी चेतावनी दी कि इजरायली वायु सेना परिसर की निगरानी कर रही है। यह कहते हुए कि इजराइल आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के साथ युद्ध में है, न कि लेबनानी लोगों के साथ, हैगर ने कहा कि आईडीएफ अस्पताल पर हमला नहीं करेगा। इससे पहले, इजराइल ने उस बैंक पर हमला किया था जिसका संबंध हिजबुल्लाह से था।

दर्द से चीख पड़ा यहूदी देश, Netanyahu को आंखो के सामने दिखी मौत, जिसे कमजोर समझा उसने लिया खूनी बदला!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT