होम / Israel-Iran Tensions: जल्द ही ईरान पर हमला शुरू करेगा इजरायल, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट-indianews

Israel-Iran Tensions: जल्द ही ईरान पर हमला शुरू करेगा इजरायल, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 15, 2024, 7:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Iran Tensions: शनिवार की रात ईरान ने विस्फोटकों से भरी मिसाइलों और ड्रोन से इजराइल पर हमला कर दिया। इजराइल पर कम से कम 200 मिसाइलों से हमला किया गया है। इस मिसाइल ने इजरायल की रक्षा प्रणाली आयरन डोम को भी नष्ट कर दिया। ईरान के इस हमले से तीसरे विश्व युद्ध की आशंका पैदा हो गई है। अब एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल द्वारा ईरान पर ‘जल्द ही’ हमले शुरू करने वाला है।

यह खबर यह तेहरान द्वारा यूएवी ड्रोन और लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करके तेल अवीव पर बड़े पैमाने पर हमला करने के एक दिन बाद आया है। नई रिपोर्ट तीन उच्च पदस्थ पश्चिमी अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, ईरान के शनिवार के हमले पर इज़रायल की प्रतिक्रिया बहुत लंबे समय में होने की उम्मीद है। हालांकि, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि वे इज़रायल पर ईरान पर हमला न करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। आउटलेट ने एक अनाम अधिकारी के हवाले से कहा, “हम ईरान के खिलाफ किसी भी आक्रामक अभियान में भाग नहीं लेने जा रहे हैं।”

भारत ने जताई चिंता

भारत ने रविवार को इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव पर गंभीर चिंता व्यक्त की और दोनों देशों से संयम बरतने और हिंसा से दूर रहने का आह्वान किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को ईरान के विदेश मंत्री एच। अमीरबदोल्लाहियान से फोन पर बात की।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर चर्चा के दौरान इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों को तनाव बढ़ाने से बचना चाहिए, संयम बरतना चाहिए और कूटनीति की ओर लौटना चाहिए।

देर रात विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियां और इजरायली विदेश मंत्री काट्ज से भी बात की। फोन पर बातचीत के दौरान जयशंकर ने दोनों देशों से तनाव बढ़ने से बचने, संयम बरतने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया।

 

Earthquake in Papua New Guinea: भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, इतनी रही तीव्रता

British Military Jets: ऋषि सुनक का बड़ा दावा, ब्रिटेन ने कई ईरानी हमलावर ड्रोनों को मार गिराया

US Shooting: शिकागो में एक पारिवारिक कार्यक्रम में ताबड़तोड़ गोलीबारी, 8 की मौत और 11 घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.