होम / British Military Jets: ऋषि सुनक का बड़ा दावा, ब्रिटेन ने कई ईरानी हमलावर ड्रोनों को मार गिराया

British Military Jets: ऋषि सुनक का बड़ा दावा, ब्रिटेन ने कई ईरानी हमलावर ड्रोनों को मार गिराया

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 15, 2024, 4:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज), British Military Jets: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार (14 अप्रैल) को पुष्टि की है कि ब्रिटिश सैन्य जेट विमानों ने ईरान द्वारा इज़राइल पर हमले में रात भर लॉन्च किए गए ड्रोन को रोक दिया और मार गिराया। पीएम सुनक ने इस संघर्ष को और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए संयम बरतने का आग्रह किया और संयम बरतने की अनिवार्यता पर जोर दिया। दरअसल, पिछली रात, ईरान ने मध्य पूर्व में इज़रायल की तरफ मिसाइलों और हमलावर ड्रोनों की बौछार शुरू कर दी। वहीं ऋषि सुनक ने कहा कि यह एक खतरनाक और अनावश्यक वृद्धि थी, जिसकी मैंने कड़े शब्दों में निंदा की है। एक अंतरराष्ट्रीय समन्वित प्रयास के लिए धन्यवाद, जिसमें यूनाइटेड किंगडम ने भाग लिया, इनमें से लगभग सभी मिसाइलों को रोक दिया गया, जिससे न केवल इज़राइल में, बल्कि जॉर्डन जैसे पड़ोसी देशों में भी जान बचाई गई।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

बता दें कि, ब्रिटैन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि, इराक और सीरिया में दाएश का मुकाबला करने के लिए हमारे मौजूदा अभियानों के हिस्से के रूप में आरएएफ ने इस क्षेत्र में अतिरिक्त विमान भेजे। मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हमारे विमानों ने कई ईरानी हमलावर ड्रोनों को मार गिराया। मैं उन्हें श्रद्धांजलि नहीं देना चाहता नागरिकों की रक्षा के लिए खतरे का सामना करते हुए उड़ान भरने वाले हमारे पायलटों की बहादुरी और व्यावसायिकता। इस दौरान पीएम सुनक ने इजरायल के प्रति अपना समर्थन भी दोहराया। उन्होंने कहा कि हम इजराइल और व्यापक क्षेत्र की सुरक्षा के पक्ष में हैं, जो निश्चित रूप से यहां घरेलू सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। अब हमें शांति बनाए रखने की जरूरत है।

Iran Israel News: ‘शांत करने और तनाव कम करने का वक्त’, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इज़रायल पर ईरान के हमले की निंदा की

ईरान ने किया था ड्रोन हमला

बता दें कि ईरान ने शनिवार (13 अप्रैल) की रात इजरायली धरती पर अपना पहला सीधा हमला करते हुए विस्फोटक ड्रोन लॉन्च किए और मिसाइलें दागीं। इस हमले के बाद, एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि ईरान ने 300 से अधिक लॉन्च किए लेकिन उनमें से 99% को रोक दिया गया। इस बीच, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जरूरत पड़ने पर किसी भी हवाई हमले को रोकने के लिए उन्होंने कई रॉयल एयर फोर्स जेट और हवा में ईंधन भरने वाले टैंकरों को क्षेत्र में भेजा है। उन्होंने आगे कहा कि हमने इस क्षेत्र में कई अतिरिक्त रॉयल एयर फोर्स जेट और वायु ईंधन भरने वाले टैंकरों को भेजा है। ये ऑपरेशन शेडर को बढ़ावा देंगे, जो इराक और सीरिया में यूके के मौजूदा काउंटर-दाएश ऑपरेशन है।

Rohit Sharma Record: ‘हिटमैन’ ने मारा 500वां छक्का, रोहित से बहुत पीछे है वाटसन-डी विलियर्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Case: आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई…, रेवन्ना मामले पर बीजेपी ने JDS को घेरा
वैशाख माह में श्री हरि की कृपा पाने के लिए तुलसी से करें ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान -Indianews
Flood in Kashmir: भारी बारिश-बर्फबारी से कश्मीर में मची अफरातफरी, लैंडस्लाइड का वीडियो आया सामने-Indianews
भुखमरी से बेहाल पाकिस्तान को IMF ने दी खुशखबरी, करोड़ों अमेरिकी डॉलर लोन की मिली मंजूरी
T20 World Cup 2024 : टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम का एलान, ये खिलाड़ी संभालेगा टीम की कमान-Indianews
चीन ने कोरोना पर जानकारी देने वाले वैज्ञानिक को लैब से निकाला, फिर जो हुआ…
बॉबी देओल ने भाई Sunny Deol को बताया रियल लाइफ सुपरमैन, सक्सेस पर बात करते हुए एक्टर के छलक पड़े आंसू -Indianews
ADVERTISEMENT