होम / Netanyahu को मिली बड़ी जीत, इजरायल के आगे इस मुस्लिम देश ने टेके घुटने, मिडिल ईस्ट में मचा हड़कप

Netanyahu को मिली बड़ी जीत, इजरायल के आगे इस मुस्लिम देश ने टेके घुटने, मिडिल ईस्ट में मचा हड़कप

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 27, 2024, 8:27 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Netanyahu को मिली बड़ी जीत, इजरायल के आगे इस मुस्लिम देश ने टेके घुटने, मिडिल ईस्ट में मचा हड़कप

Benjamin Netanyahu : बेंजामिन नेतन्याहू

India News(इंडिया न्यूज), Israel – Iran war : इजराइल के हमलों के बाद शनिवार रात ईरानी सेना की ओर से एक बयान जारी किया गया। बयान में गाजा पट्टी और लेबनान में युद्ध विराम का सुझाव दिया गया। वहीं, इजराइल ने ईरान के साथ-साथ सीरिया में भी कई ठिकानों पर बमबारी की है। इस हमले में कुछ सीरियाई सैन्य ठिकानों के नष्ट होने की भी खबर है। सीरियाई समाचार एजेंसी सना के मुताबिक, इजराइल ने शनिवार सुबह-सुबह सीरिया के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। अब ईरानी सेना की ओर से जारी बयान को तनाव को और बढ़ने से रोकने का तरीका खोजने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं, कुछ लोग इस बयान को ईरान के डर के तौर पर भी देख रहे हैं। बयान में कहा गया है कि इराकी हवाई क्षेत्र से हमले के लिए ‘स्टैंड-ऑफ’ मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया। ये हथियार ईरान के तीन प्रांतों में लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए काफी हल्के थे।

दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई

इजराइल ने ईरान से अपने ऊपर हुए बैलिस्टिक मिसाइल हमलों का बदला तो ले लिया है, लेकिन इजराइल के हमले के बाद मध्य पूर्व में एक नए युद्ध को न्योता मिल गया है। इजराइल ने हमलों को लेकर कहा है कि उसके देश पर दागी गई मिसाइलों को जिन जगहों पर बनाया गया है, उन्हें निशाना बनाया गया है। वहीं, इजराइली हमले में ईरानी सैन्य रडार साइट को नुकसान पहुंचा है, लेकिन कुछ की मरम्मत पहले से चल रही थी।

क्या है इजरायली ‘बिल्लियां’ जो लड़ाकू विमानों से ज्यादा पावरफुल हैं? देखकर कांप उठते हैं मुस्लिम देश

‘42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए’

गाजा में हमास और इजराइल संघर्ष में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस क्षेत्र में इजराइली हमलों में 42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। वहीं, अगर लेबनान में हिजबुल्लाह और इजराइल संघर्ष की बात करें तो यूएन के मुताबिक, लेबनान में युद्ध के कारण 12 लाख लोग बेघर हो गए हैं, जिनमें चार लाख से अधिक बच्चे शामिल हैं। इजराइली हमलों में अब तक हिजबुल्लाह के कई शीर्ष नेता मारे जा चुके हैं।

यह संघर्ष 7 अक्टूबर, 2023 को इजराइल के अंदर हमास के हमले से शुरू हुआ था। इस हमले में इजराइल में 1,200 लोग मारे गए थे जबकि 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। आईडीएफ बंधकों को छुड़ाने की कोशिश कर रहा है।

‘हमास महीनों या वर्षों…’, इजरायल के प्रस्ताव पर हमास लीडर ने कह दी ये बड़ी बात, नेतन्याहू देंगे ऐसी सजा 7 पुश्तों को सपने में भी आएगा याद

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT