होम / Israel ने ईरान से ले लिया बदला, रात के अंधेरे में भेजी मौत, 5 हमलों से तोड़ दी Ayatollah की कमर, सामने आया खौफनाक वीडियो

Israel ने ईरान से ले लिया बदला, रात के अंधेरे में भेजी मौत, 5 हमलों से तोड़ दी Ayatollah की कमर, सामने आया खौफनाक वीडियो

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 26, 2024, 8:26 am IST
ADVERTISEMENT
Israel ने ईरान से ले लिया बदला, रात के अंधेरे में भेजी मौत, 5 हमलों से तोड़ दी Ayatollah की कमर, सामने आया खौफनाक वीडियो

Israel-Iran War: इजरायल ने ईरान पर हवाई हमला किया

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Iran War: इजरायल ने ईरान से 1 अक्टूबर के हमले का बदला ले लिया है। अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ने शनिवार सुबह हवाई हमले किए। ईरान ने 1 अक्टूबर को बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में “ईरान में सैन्य ठिकानों” के रूप में हमला में किया है। इस्लामिक रिपब्लिक में हुए नुकसान के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है। इजरायली सेना ने हमले को “ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमला” बताया, हालांकि उन्होंने कभी कुछ विस्तार से कुछ नहीं बताया।

आईडीएफ प्रवक्ता ने क्या कहा

आईडीएफ प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक टेलीविज़न बयान में कहा, “ईरान में शासन द्वारा इजरायल राज्य के खिलाफ महीनों से किए जा रहे लगातार हमलों के जवाब में – अभी इजरायल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहे हैं।” आईडीएफ ने कहा, “ईरान में शासन और क्षेत्र में उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं – सात मोर्चों पर – जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल राज्य को भी जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है।” आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल की रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएं पूरी तरह से जुटाई गई हैं। उन्होंने कहा, “हम इजरायल राज्य और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, करेंगे।”

ईरान ने नकारा किसी हमले से

हालांकि, ईरान की सेना ने कहा कि तेहरान के आसपास सुनाई देने वाली आवाजे हवाई रक्षा गतिविधियों का नतीजा थीं। ईरान के सरकारी टीवी ने कहा कि राजधानी तेहरान के आसपास कई जोरदार विस्फोटों की आवाज़ें सुनी गईं। अर्ध-सरकारी ईरानी मीडिया ने कहा कि पास के शहर करज में भी विस्फोटों की आवाजे सुनी गईं। तस्नीम समाचार एजेंसी ने कहा कि “अभी तक तेहरान के आसमान में रॉकेट या हवाई जहाज़ों की आवाज सुनने के बारे में कोई रिपोर्ट नहीं मिली है”।

हमला से पहले अमेरिका को दी जानकारी!

ईरानी अधिकारियों ने बार-बार इसराइल को हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी है, उन्होंने कहा कि ईरान पर किसी भी हमले का जवाब कड़ी जवाबी कार्रवाई से दिया जाएगा। एक अमेरिकी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि इसराइल ने ईरान में अपने लक्ष्यों पर हमलों से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका को सूचित किया था, लेकिन वह इस ऑपरेशन में शामिल नहीं था। व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा, “हम समझते हैं कि इसराइल आत्मरक्षा के अभ्यास के रूप में और 1 अक्टूबर को इसराइल के खिलाफ़ ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में ईरान में सैन्य लक्ष्यों पर लक्षित हमले कर रहा है।”

वाशिंगटन संघर्ष को और व्यापक होने से रोकना चाहता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि इजरायल की जवाबी कार्रवाई से संघर्ष और नहीं बढ़ना चाहिए। इस सप्ताह इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा कि इजरायल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने के लिए दुश्मनों को “भारी कीमत चुकानी पड़ेगी”।

पिछले एक साल से चल रहा है युद्ध

पिछले कुछ हफ्तों में इजरायल ने गाजा में फिलिस्तीनी उग्रवादियों हमास और लेबनान में अपने ईरान समर्थित सहयोगी हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए हैं। यह युद्ध एक साल पहले हमास द्वारा 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल पर किए गए हमले से शुरू हुआ था।

US Election 2024:गधे के नाम पर क्यों चुनाव लड़ रही हैं कमला हैरिस, रहस्य जान उड़ जाएगा होश

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT