होम / Israel और Iran में से कौन है ज्यादा ताकतवर, तीसरे विश्व युद्ध में यहूदी देश जीतेगा या मुस्लिम?

Israel और Iran में से कौन है ज्यादा ताकतवर, तीसरे विश्व युद्ध में यहूदी देश जीतेगा या मुस्लिम?

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : October 2, 2024, 5:35 pm IST
Israel और Iran में से कौन है ज्यादा ताकतवर, तीसरे विश्व युद्ध में यहूदी देश जीतेगा या मुस्लिम?

Who Is More Powerful Between Israel And Iran: इजरायल और ईरान में से कौन है ज्यादा ताकतवर

India News (इंडिया न्यूज), Who Is More Powerful Between Israel And Iran: ईरान ने अचानक इजरायल पर 200 से ज्यादा मिसाइलें दाग कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच भयानक जंग तय है। अभी तक ईरान को कमजोर समझने वाले लोग सतर्क हो गए हैं। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने तो बदले की जंग का ऐलान कर दिया है। मिडिल-ईस्ट में होने वाले घमासान के बीच ये चर्चाएं तेज हो गई हैं कि इन दोनों देशों के बीच आखिर जीत किसकी होगी? आगे जानें इजरायल और ईरान में से कौन ज्यादा ताकतवर है।

इजरायल ने हिजबुल्ला और हमास के खिलाफ तो पहले ही जंग छेड़ दी थी और बड़ी जीत भी हासिल कर ली थी और ईरान को इससे दूर रहने की चेतावनी दी थी। कई रिपोर्ट्स आ रही थीं कि परमाणु हथियार के अभाव में ईरान कमजोर पड़ गया है और युद्ध से पीछे हट रहा है लेकिन मंगलवार रात अचानक इस मुस्लिम देश ने यहूदियों पर कई मिसाइलें दाग डालीं।

Israel-Iran में से किसकी आर्मी है सबसे ताकतवर?

बात करें पावर की तो दुनिया की सबसे खूंखार मिलिट्री ताकतों में ईरान 14वें नंबर पर है। ईरान के पास 80 लाख सैनिक हैं। अयातुल्ला खामेनेई अपने देश के रक्षा बजट पर करीब 7.4 बिलियन डॉलर खर्च करते हैं। वहीं, इजरायल की मिलिट्री ताकत 20वें नंबर पर है। इजराल के पास करीब 64 लाख सैनिक हैं और ये देश अपने रक्षा बजट पर ईरान से 7 गुना ज्यादा खर्च करता है।

इजराइल या फिर ईरान कौन है PM मोदी का सबसे करीबी? जानिए दोनों के में से किसको चुनेगा भारत

ईरान की आर्मी को ताकत मिलती है बैलेस्टिक मिसाइलों से, यही इस देश का सबसे पावरफुल हथिायार है। इन मिसाइलों में ‘सेजिल’, ‘खैबर’, ‘हज कासेम’ और ‘केएच-55’ शामिल हैं। ईरान पूरे मिडिल ईस्ट में ड्रोन का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है। ईरान के पास 273 फाइटर जेट और लड़ाकू एयरक्राफ्ट, 1783 टैंक, 572 बख्तरबंद गाड़ियां हैं।

क्या है Israel की सबसे बड़ी ताकत?

इजरायल की सबसे बड़ी ताकत है यहां कि खुफिया एजेंसी मोसाद, जो दुश्मनों को सीक्रेट तरीके से तबाह करने के लिए मशहूर है।

इजरायली आर्मी के पास आयरन डोम और डेविड्स स्लिंग जैसे तगड़े एयर डिफेंस सिस्टम हैं। जो ताकतवर मिसाइलों को हवा में मार गिराते हैं। नेतान्याहू के देश के पास 1200 से अधिक तोप, कई पावरफुल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम और स्मार्ट बम जैसे हथियार भी हैं। इस यहूदी देश के पास 241 लड़ाकू जेट, 48 लड़ाकू हेलिकॉप्टर और करीब 22 सौ टैंक हैं। इसके अलावा 7 युद्धपोत और छह पनडुब्बियां भी शामिल हैं।

इजरायल के ‘पाताल’ में घुस गया ईरान, वही किया जो नसरल्लाह के साथ हुआ, वीडियो देखने से पहले भगवान को याद कर लें

कहां कमजोर पड़ रहा था Iran?

बात करें इजरायल की तो इस देश के पास ईरान से बेहतर और आधुनिक नौसेना है लेकिन ईरान के पास करीब 220 के जहाज हैं और इजरायल के जहाजों की संख्या 60 ही है। दावा किया जाता है कि ईरान के पास परमाणु हथियार नहीं है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ये ताकत सीक्रेट तरीके से हासिल कर चुका है। बताया जाता है कि इजरायल के पास दर्जनों पर परमाणु बम हथियार हैं लेकिन इसका कभी आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT