होम / अपने दुश्मनों को बिल में घुस कर मार रहा है इजरायल… हिजबुल्लाह कमांडर का इस तरह किया खात्मा, लेबनान में मचाया बड़ी तबाही

अपने दुश्मनों को बिल में घुस कर मार रहा है इजरायल… हिजबुल्लाह कमांडर का इस तरह किया खात्मा, लेबनान में मचाया बड़ी तबाही

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 24, 2024, 9:26 pm IST

israel hezbollah war

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War: लेबनान में इजरायल के हवाई हमलों से हिजबुल्लाह को झटका लगा है। इजरायल लगातार बेरूत पर बमबारी कर रहा है। इन हमलों में हिजबुल्लाह को बड़ा झटका लगा है। इजरायल के हवाई हमलों में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम कुबैसी समेत छह लोग मारे गए हैं। कुबैसी की मौत हिजबुल्लाह के लिए बड़ी क्षति है। इजरायल के हमलों को लेकर लेबनान सरकार का कहना है कि 2006 के बाद पहली बार लेबनान में इतनी बड़ी तबाही हुई है। बेरूत में कई जगहों पर पिन-पॉइंट हमले हुए हैं। इजरायल ने ऐसा हमला किया है, जिसकी न तो हिजबुल्लाह ने कल्पना की थी और न ही लेबनान ने। विनाशकारी विस्फोट के साथ ही इजरायल ने लेबनान में शुरू किए गए अपने सैन्य अभियान को ‘नॉर्दर्न एरो’ नाम दिया है। इजरायल के मुताबिक इस अभियान का मकसद उत्तरी इजरायल की रक्षा करना है। उत्तरी इजरायल के शहरों को हिजबुल्लाह और उसके हमलों से मुक्त कराना है।
ऑपरेशन ‘नॉर्दर्न एरो’ 

जब भी हिजबुल्लाह हमला करता है, तो उत्तरी इजरायल में तबाही मचाता है। हिजबुल्लाह के रॉकेट लॉन्च साइट्स उत्तरी इजरायल की सीमा के दूसरी तरफ हैं। वह इन लॉन्च पैड्स से रॉकेट दागता है। यही वजह है कि ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो के तहत हिजबुल्लाह और उसकी सैन्य शक्ति को तबाह किया जा रहा है। ताकि उत्तरी इजरायल पर मंडरा रहे विनाश के बड़े खतरे को हमेशा के लिए खत्म किया जा सके।

आईडीएफ हमले में हिजबुल्लाह के कमांड पोस्ट, उसके ठिकाने, मिसाइल लॉन्च साइट्स, रॉकेट लॉन्च साइट्स, हथियार डिपो और रॉकेट फैक्ट्रियां तबाह हो गईं। इजरायली बमबारी में उसके 6 से ज्यादा टॉप कमांडर मारे गए। बताया जा रहा है कि हमले में उसके दक्षिणी कमांड चीफ अली कराकी की भी मौत हो गई। वह हिजबुल्लाह में तीसरे नंबर के कमांडर थे।

500 से अधिक लोगों की मौत

हालांकि, अली कराकी की मौत की अभी पुष्टि नहीं हुई है। हिजबुल्लाह ने बयान जारी कर कहा है कि कराकी न केवल जीवित है बल्कि सुरक्षित स्थान पर है। इस बीच, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने घोषणा की है कि हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व में केवल नसरल्लाह ही बचा है, बाकी सभी मारे गए हैं। आईडीएफ के अनुसार, उसने बेरूत समेत पूरे लेबनान में 1600 से अधिक हवाई हमले किए। हवाई हमलों में 1100 से अधिक ठिकानों को नष्ट कर दिया गया। हिजबुल्लाह के 800 से अधिक मिसाइल और रॉकेट लॉन्च साइट नष्ट कर दिए गए। हिजबुल्लाह के 50% रॉकेटों को जलाने के लिए ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो चलाया गया। हमलों में 500 से अधिक लोग मारे गए। करीब 1700 लोग घायल हैं।

जानें हिजबुल्लाह और फ्रांस में है अनोखा सबंध, मुस्लिमों के इस देश में होता है ये काम, जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

“जिसके भी घर में रॉकेट और मिसाइल होगा उसका…”, इजरायली PM ने लेबनान के लोगों को ये क्या चेतावनी दे दी?
Urmila Matondkar ने अपने पति से तलाक लेने का लिया फैसला, 8 साल की शादी को करेगी खत्म!
Bihar Politics: मंत्री अशोक चौधरी की कविता के बाद मुकेश सहनी का बड़ा बयान,सीएम नीतीश को लपेट दिया
Delhi News: दिल्ली में महिलाओं को कब मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये? मंत्री कैलाश गहलोत ने बता दिया
निरस्त किए गए 3 कृषि कानूनों को लेकर कंगना रनौत ने ऐसा क्या कह दिया जिससे मच गया बवाल? कांग्रेस ने किया पलटवार
CG Naxalite Encounter: बस्तर में सुरक्षाबलों का सफल ऑपरेशन, दो नक्सली ढेर ; हथियार भी बरामद
जानें कितनी होती है विश्व की सबसे खतरनाक Mossad के जासूसों की सैलरी, बड़े- बड़े देशो के उद्योगपति भी रह गए हैरान
ADVERTISEMENT