होम / घर में घुस अपने दुश्मनों को मार रहा है इजरायल, हिजबुल्लाह के बाद अब इन मुस्लिम नेताओं को किया खात्मा

घर में घुस अपने दुश्मनों को मार रहा है इजरायल, हिजबुल्लाह के बाद अब इन मुस्लिम नेताओं को किया खात्मा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 30, 2024, 4:00 pm IST
घर में घुस अपने दुश्मनों को मार रहा है इजरायल, हिजबुल्लाह के बाद अब इन मुस्लिम नेताओं को किया खात्मा

Hezbollah Israel War

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War:फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास ने कहा कि सोमवार को लेबनान के टायर शहर में एक इजरायली हवाई हमले में उसके नेता की मौत हो गई, और एक अन्य फिलिस्तीनी संगठन ने कहा कि मध्य बेरूत में एक हमले में उसके तीन नेता मारे गए। यह  राजधानी की सीमा के अंदर इस तरह का पहला हमला है। दो सप्ताह से इजरायल लगातार लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहा है। ये हत्याएं सबसे नवीनतम हैं। ये संघर्ष गाजा के फिलिस्तीनी क्षेत्रों और कब्जे वाले पश्चिमी तट से लेकर यमन और खुद इजरायल के भीतर तक फैला हुआ है।

हमास ने दी जानकारी

हमास ने कहा कि लेबनान में उसके नेता फतेह शेरिफ अबू अल-अमीन अपनी पत्नी, बेटे और बेटी के साथ सोमवार की सुबह दक्षिणी शहर टायर में एक शरणार्थी शिविर में उनके घर को निशाना बनाकर किए गए हमले में मारे गए।एक अन्य समूह, पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन (पीएफएलपी) ने कहा कि बेरूत के कोला जिले को निशाना बनाकर किए गए हमले में उसके तीन नेता मारे गए।

यह पहली बार था जब इजरायल ने बेरूत पर उसके दक्षिणी उपनगरों से आगे हमला किया था, जिसका समापन पिछले सप्ताह हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेता हसन नसरल्लाह की लगातार भारी हवाई हमलों में हत्या के रूप में हुआ।वहां मौजूद लोगों ने बताया कि पीएफएलपी के खिलाफ हमला एक अपार्टमेंट बिल्डिंग की ऊपरी मंजिल पर हुआ। इजरायली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।

क्या है इजरायल का इरादा?

नवीनतम हमलों से संकेत मिलता है कि इजरायल का नसरल्लाह को खत्म करने के बाद भी कई मोर्चों पर अपने हमले को धीमा करने का कोई इरादा नहीं है, जो इस क्षेत्र में इजरायल और अमेरिकी प्रभाव के खिलाफ अपने “प्रतिरोध की धुरी” में ईरान का सबसे शक्तिशाली सहयोगी था।

लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह और यमन में हौथी बलों के खिलाफ इजरायल के तीव्र हमलों ने इस डर को जन्म दिया है कि मध्य पूर्व की लड़ाई नियंत्रण से बाहर हो सकती है और ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल के मुख्य सहयोगी को भी इसमें शामिल कर सकती है।

1,000 से अधिक लेबनानी मारे गए-स्वास्थ्य मंत्रालय

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पिछले दो हफ्तों में 1,000 से अधिक लेबनानी मारे गए हैं और 6,000 घायल हुए हैं। सरकार का कहना है कि दस लाख लोग जो कि देश के आबादी का पांचवां हिस्सा है अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हैं।लगातार हो रहे हमलों ने बेरूत को चिंता में डाल दिया है।लेबनानी लोगों को डर है कि इज़राइल अपने सैन्य अभियान का विस्तार करेगा।

हूती विद्रोहियों का हमला

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख फिलिपो ग्रांडी ने सोमवार को कहा कि इस महीने इज़राइली बलों और हिज़्बुल्लाह के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से 100,000 से अधिक लोग लेबनान से सीरिया में प्रवेश कर चुके हैं। जिसमें दोनों देशों के नागरिक शामिल हैं। । रविवार को, इज़राइल ने लेबनान में दर्जनों हिज़्बुल्लाह ठिकानों पर और यमन में ईरान-संबद्ध हौथी मिलिशिया के खिलाफ हवाई हमले किए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयानों से पता चला कि रविवार को लेबनान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 105 हो गई।यमन में हौथी द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि होदेइदाह बंदरगाह पर हवाई हमलों में कम से कम चार लोग मारे गए, जिसके बारे में इज़राइल ने कहा कि यह हौथी मिसाइल हमलों का जवाब था।

रविवार को अधिकांश समय इज़राइली ड्रोन बेरूत के ऊपर मंडराते रहे, और लेबनान की राजधानी के आसपास नए हवाई हमलों की तेज़ आवाज़ें गूंजती रहीं।इज़राइल के कई हमले लेबनान के दक्षिण में किए गए हैं, जहाँ हिज़्बुल्लाह के ज़्यादातर ऑपरेशन हैं, या बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में। कोला जिले में सोमवार का हमला बेरूत की शहर की सीमा के भीतर पहला हमला प्रतीत होता है।

हमले जारी रखने की खाई कसम 

इज़राइल ने हमले जारी रखने की कसम खाई है और कहा है कि वह अपने उत्तरी क्षेत्रों को उन निवासियों के लिए फिर से सुरक्षित बनाना चाहता है, जिन्हें हिज़्बुल्लाह के रॉकेट हमलों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

लगभग एक साल पहले हमास और इज़राइल के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से लेबनान-इज़राइल सीमा पर गोलीबारी लगभग रोज़ाना हो रही है। हिज़्बुल्लाह ने कहा है कि वह हमास के साथ एकजुटता से काम कर रहा है।

इज़राइल के करीबी सहयोगी, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लेबनान में संघर्ष के लिए एक कूटनीतिक समाधान का आग्रह किया है, लेकिन इस क्षेत्र में अपनी सेना को सुदृढ़ करने के लिए अधिकृत भी किया है।

जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से पूछा गया कि क्या मध्य पूर्व में एक व्यापक युद्ध को टाला जा सकता है, तो उन्होंने कहा: “ऐसा होना ही चाहिए।” उन्होंने कहा कि वह इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करेंगे।

अमेरिका ऐसा क्या कर रहा है जिससे दहशत में आए इस्लामिक देश? Israel के बहाने सबसे ताकतवर देश ने पूरा किया अपना इरादा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT