होम / Hashem Safieddine: अनाथ हुआ हिजबुल्लाह! नसरल्लाह के बाद उसके भाई को Netanyahu ने कराया 'यमदूत' के दर्शन, ताजपोशी से पहले कर दिया काम तमाम

Hashem Safieddine: अनाथ हुआ हिजबुल्लाह! नसरल्लाह के बाद उसके भाई को Netanyahu ने कराया 'यमदूत' के दर्शन, ताजपोशी से पहले कर दिया काम तमाम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 23, 2024, 10:43 am IST
ADVERTISEMENT
Hashem Safieddine: अनाथ हुआ हिजबुल्लाह! नसरल्लाह के बाद उसके भाई को Netanyahu ने कराया 'यमदूत' के दर्शन, ताजपोशी से पहले कर दिया काम तमाम

Hezbollah leader Hashem Safieddin killed हिजबुल्लाह नेता हाशेम सफीद्दीन मारा गया

India News (इंडिया न्यूज), Hashem Safieddine Death: इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बुधवार को पुष्टि की कि उन्होंने पूर्व हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को भी मार गिराया है, जो पिछले महीने ईरान समर्थित लेबनानी आतंकवादी समूह को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमले में मारा गया था।

आईडीएफ ने पोस्ट कर क्या कहा

इजरायल रक्षा बलों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में पुष्टि की कि “हिज़्बुल्लाह कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफ़ीद्दीन और हिज़्बुल्लाह खुफिया मुख्यालय के कमांडर अली हुसैन हाज़िमा लगभग 3 सप्ताह पहले दहिएह में हिज़्बुल्लाह के मुख्य खुफिया मुख्यालय पर हमले के दौरान मारे गए थे।”

एक्स पोस्ट में आईडीएफ ने कहा”हाशेम हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह के चचेरे भाई थे और हिजबुल्लाह के भीतर निर्णय लेने की प्रक्रिया पर उनका महत्वपूर्ण प्रभाव था। जब नसरल्लाह लेबनान में नहीं थे, तब हाशेम हिजबुल्लाह के महासचिव के रूप में कार्यरत थे। कई वर्षों तक, सफीद्दीन ने इजरायल राज्य के खिलाफ आतंकवादी हमलों का निर्देशन किया और हिजबुल्लाह की केंद्रीय निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में भाग लिया। हाशेम के साथ, हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर, आतंकवादी अली हुसैन हाजिमा को भी मार दिया गया। वह आईडीएफ सैनिकों पर कई हमलों का निर्देशन करने के लिए जिम्मेदार था।”

इस मुस्लिम देश में चचेरी बहन से शादी बनी अभिशाप, पैदा हो रहे ऐसे बच्चे…अंजाम देख कर कांप गई दुनिया

कौन थे हाशेम सफीउद्दीन?

हसन नसरल्लाह के विश्वासपात्र और चचेरे भाई हाशेम सफीउद्दीन को हिजबुल्लाह की जिहाद परिषद का प्रमुख नियुक्त किया गया था और जब नसरल्लाह की हत्या हुई तो उन्हें हिजबुल्लाह का नया प्रमुख माना गया। जिहाद परिषद का काम सैन्य अभियानों की देखरेख करना है। जबकि, कार्यकारी परिषद हिजबुल्लाह के वित्तीय और प्रशासनिक मामलों की देखरेख करती है। सफीउद्दीन पिछले एक साल से लगातार इजरायल के खिलाफ जहर उगल रहा था और हिजबुल्लाह के मारे गए नेताओं के अंतिम संस्कार के दौरान हिजबुल्लाह के लोगों को संबोधित करता था और इस दौरान वह इजरायल को चुनौती देता था। इजरायली सेना ने कहा है कि सफीउद्दीन शूरा परिषद का सदस्य था, जो हिजबुल्लाह का सबसे वरिष्ठ सैन्य-राजनीतिक मंच है, जो आतंकवादी संगठन में निर्णय लेने और नीति निर्धारण के लिए जिम्मेदार है।

हिज्बुल्लाह की ओर से नहीं आई कोई प्रतिक्रिया

हिज्बुल्लाह की ओर से इजरायल के इस बयान पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई कि उसने सफीदीन को मार दिया है। मध्य पूर्व में ईरान की सबसे शक्तिशाली प्रॉक्सी सेनाओं में से एक हिजबुल्लाह के साथ सीमा पर एक साल तक संघर्ष के बाद इजरायल लेबनान में आक्रामक हमले कर रहा है। यह समूह गाजा में इजरायल से लड़ने वाले फिलिस्तीनी उग्रवादियों के समर्थन में काम करता है, लेकिन हाल के हफ्तों में इजरायली हवाई हमलों में अपने वरिष्ठ कमांडरों की हत्याओं की बाढ़ से जूझ रहा है।

120 बीवियों वाले इस शख्स की लाइफ देख हैरान है दुनिया, एकसाथ कैसे रहती हैं सौतने? खुद प्रेस कांफ्रेंस करके बता भी दिया!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT