होम / हिजबुल्लाह को खत्म करने की साजिश, लेबनान अटैक पर US ने किया खुलासा

हिजबुल्लाह को खत्म करने की साजिश, लेबनान अटैक पर US ने किया खुलासा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 28, 2024, 4:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel plans to attack Hezbollah: इजराइल और लेबनान के बीच तनाव तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच लेबनान हमले पर अमेरिकी एजेंसी की एक रिपोर्ट सामने आई है। इसमें कहा गया है कि IDF लेबनान पर सीमित हमला करने की रणनीति पर काम कर रहा है। वह दक्षिणी लेबनान में 5-10 किलोमीटर का सैनिटरी जोन बनाना चाहता है। IDF इस जोन में हिजबुल्लाह को पूरी तरह खत्म करने की योजना बना रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, IDF इस इलाके को हिजबुल्लाह मुक्त बनाना चाहता है। IDF दक्षिणी लेबनान में बिंट जबील, अयतरुन और सीमावर्ती गांवों पर कब्जा करना चाहता है ताकि वह हिजबुल्लाह के हमलों को कम कर सके। IDF पैराट्रूपर्स और गोलानी ब्रिगेड की मदद से इन इलाकों पर नियंत्रण करना चाहता है। इजराइल और लेबनान के बीच तनाव बढ़ा दरअसल, 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले और उसके बाद गाजा में इजराइली सैन्य अभियान के बाद से इजराइल और लेबनान के बीच तनाव बढ़ गया है।

 Parliament Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान संसद में शोर-शराबा, ऐसा क्या हुआ जो असहज दिखीं मुर्मु

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान का ईरान समर्थित आतंकी समूह हिजबुल्लाह इजराइल पर मिसाइल, मोर्टार और ड्रोन दाग रहा है और इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई की है। पहाड़ी सीमा के दोनों ओर से हजारों लोग पलायन कर चुके हैं, क्योंकि एक और पूर्ण युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ गई है।

हिजबुल्लाह ने हमले तेज किए

इससे पहले हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमले तेज कर दिए हैं। हिजबुल्लाह ने लेबनान सीमा पर कई बार आईडीएफ ठिकानों को निशाना बनाया है। वहीं हिजबुल्लाह की ओर से नई युद्ध तैयारियां भी सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह इजरायल के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहा है। हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमलों के लिए नए लॉन्चिंग पैड बनाए हैं। माना जा रहा है कि ईरान हिजबुल्लाह की तैयारियों में मदद कर रहा है।

Video: भारतीय सेना ने रचा इतिहास, उफनती नदी के ऊपर 48 घंटे में तैयार किया ब्रिज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT