होम / Israel: इजराइल और हूती विद्रोहियों के बीच प्रॉक्सी बैटल, हवा में ही यमन से दागी गई मिसाइल को किया ढ़ेर

Israel: इजराइल और हूती विद्रोहियों के बीच प्रॉक्सी बैटल, हवा में ही यमन से दागी गई मिसाइल को किया ढ़ेर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 21, 2024, 9:19 pm IST

Israel Shoots Down Missile Fired From Yemen After Striking Houthis

India News (इंडिया न्यूज), Israel: इजराइल ने कहा कि उसने रविवार को यमन से प्रक्षेपित एक मिसाइल को मार गिराया और यमन के हूती आंदोलन ने कहा कि उसने एक दिन पहले ईरान-संबद्ध समूह के खिलाफ इजराइल के पहले सार्वजनिक हमले के बाद इजराइल के शहर ईलात पर कई मिसाइलें दागी हैं। इजरायल ने हौथियों पर हमला करने के बाद यमन से दागी गई मिसाइल को मार गिराया।

इजराइल के खिलाफ किए 200 हमले

गाजा पर इजराइल के हमले के जवाब में हूतियों ने इजराइल पर मिसाइलें और ड्रोन दागे हैं और लाल सागर के माध्यम से वैश्विक व्यापार को बाधित किया है। जिससे मध्य पूर्व में अस्थिरता बढ़ गई है।  इजराइल का कहना है कि गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से हौथियों ने उसके खिलाफ 200 हमले किए हैं, जिनमें से कई को रोका गया और उनमें से अधिकांश घातक नहीं थे।

ड्रोन हमले में एक व्यक्ति की मौत

लेकिन शुक्रवार को तेल अवीव में एक दुर्लभ हूती ड्रोन हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जिसके बाद इजराइल ने शनिवार को समूह के खिलाफ अपने पहले हमलों की घोषणा की। स्थानीय चिकित्सकों ने कहा कि युद्धक विमानों द्वारा किए गए हमले यमन के होदेदाह बंदरगाह के पास हुए और छह लोगों की मौत हो गई।

हौथी प्रवक्ता ने कही यह बात

औपचारिक रूप से अंसार अल्लाह के रूप में जाने जाने वाले हूती आंदोलन ने रविवार को कहा कि वह जवाब में इजराइल पर हमला करना जारी रखेगा। हूती प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुलसलाम ने कतर के अल जजीरा टीवी से कहा कि “कोई रेड लाइन नहीं होगी … सभी संवेदनशील संस्थान … हमारे लिए लक्ष्य होंगे।”

US Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में Kim Jong Un ने मारी एंट्री, डोनाल्ड ट्रम्प के बयान से चौंके नागरिक

इजरायली सेना ने किया यह दावा

इजरायली सेना ने कहा कि उसके एरो 3 मिसाइल रक्षा प्रणाली ने रविवार को यमन से प्रक्षेपित सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को मार गिराया, इससे पहले कि वह इजरायली क्षेत्र में प्रवेश करती। अवरोधन से पहले, लाल सागर के बंदरगाह शहर ईलाट में हवाई हमले के सायरन बजने लगे, जिससे निवासियों को आश्रय के लिए भागना पड़ा।

रविवार के हमले ने इजरायल और हौथियों के बीच हिंसा में वृद्धि को और बढ़ा दिया, जो शुक्रवार को तेल अवीव के केंद्र पर हौथी ड्रोन हमले से शुरू हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए।

शनिवार को होदेइदाह पर इजरायली युद्धक विमानों के हवाई हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 80 से अधिक लोग घायल हो गए, यमन में चिकित्सा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया, सभी को नागरिक बताया।

घटनास्थल से प्राप्त तस्वीरों में हमले की जगह से आग की लपटें और घना धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है। हूती द्वारा संचालित एक टीवी चैनल ने कहा कि हमलों ने एक तेल सुविधा और बिजली स्टेशन को निशाना बनाया है।

इज़राइली अधिकारियों का कहना है कि हूती द्वारा ईरान से हथियारों की खेप प्राप्त करने के लिए होदेइदाह बंदरगाह का उपयोग किया गया है।

प्रॉक्सी बैटल

यह हमले गाजा युद्ध के बाद की घटना का हिस्सा है जिसने क्षेत्रीय और विश्व शक्तियों को आकर्षित किया है। हूती सहित ईरान-संबद्ध समूहों ने इज़राइल पर रॉकेट और मिसाइलें दागी हैं, उनका कहना है कि वे फिलिस्तीनियों और गाजा पर शासन करने वाले इस्लामी आतंकवादी समूह हमास के समर्थन में ऐसा कर रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी इज़राइल का समर्थन करते हैं और उसे हथियार प्रदान करते हैं।

इज़राइली अधिकारियों के अनुसार, युद्ध 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के नेतृत्व वाले हमले के बाद शुरू हुआ, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक लोगों को बंधक बनाकर वापस गाजा ले जाया गया।

तब से इज़राइल ने हमास को खत्म करने के अभियान के तहत गाजा पर बमबारी और आक्रमण किया है, जिसमें एन्क्लेव में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार लगभग 39,000 लोग मारे गए हैं।

हूती यमन के उत्तरी भाग और अन्य बड़े जनसंख्या केंद्रों पर नियंत्रण रखते हैं। उन्होने पहले भी ईलात को निशाना बनाने और इज़राइल पर निर्देशित अन्य हमलों का दावा किया है, उनका कहना है कि वे गाजा पर इज़राइल के युद्ध के प्रतिशोध में काम कर रहे हैं।

समूह ने महीनों तक लाल सागर के शिपिंग मार्गों पर भी हमला किया है। हमास के सहयोगियों में ईरान समर्थित समूह जैसे हौथी, लेबनान में हिज़्बुल्लाह और इराकी अर्धसैनिक बल शामिल हैं।

हूती आंदोलन में मुख्य रूप से यमन में अल्पसंख्यक शिया मुस्लिम समूह के सदस्य शामिल हैं और इसने देश की राजधानी सना पर वर्षों से नियंत्रण किया है।

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में NDA को लगा बड़ा झटका, एनसीपी मुखिया अजित पवार के बयान से मची हलचल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT