होम / G-20 News: इटली छोड़ सकता है चीन का बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव कार्यक्रम, मेलोनी ने कहा- संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा

G-20 News: इटली छोड़ सकता है चीन का बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव कार्यक्रम, मेलोनी ने कहा- संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2023, 8:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) जिसे सिल्क रोड भी कहा जाता है उसे इटली छोड़ सकता है। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने कहा कि इसे छोड़ने से चीन से साथ संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया। इटालियन मीडिया, कोरिएरे डेला सेरा दैनिक ने रिपोर्ट किया।

इतालवी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर इतालवी प्रधानमंत्री ने चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग से मुलाकात की और बीआरआई से बाहर निकलने की अपनी योजना साझा की। जी20 शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेलोनी ने चीनी सरकार के प्रमुख के साथ हुई बातचीत के बारे में बात की।

रचनात्मक बातचीत हुई

मेलोनी ने कहा था कि हम अपनी द्विपक्षीय साझेदारी को कैसे गहरा कर सकते हैं, इस पर एक सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक बातचीत हुई… मैं चीन का दौरा करने की अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखना चाहती हूं… जब हमारे पास अपने द्विपक्षीय सहयोग और विकास के बारे में अधिक जानकारी हो तो चीन जाना अधिक समझ में आता है।

चीन ने पुनर्विचार करने को कहा

मेलोनी ने सम्मेलन में कहा, “इतालवी सरकार को बेल्ट एंड रोड फोरम में आमंत्रित किया गया था लेकिन कल हमने चीनी प्रधानमंत्री के साथ इस बारे में बात नहीं की। इससे पहले, कोरिएरे डेला सेरा दैनिक ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने समकक्ष को बीजिंग के लिए रणनीतिक परियोजना से बाहर निकलने के अपने इरादे के बारे में बताया है। हालाँकि, ली क़ियांग ने इतालवी अधिकारियों की ओर से पुनर्विचार करने के लिए कहा।”

चीन और पश्चिम को जोड़ती थी

इटली BRI के लिए साइन अप करने वाला एकमात्र G7 राष्ट्र था। यह योजना पुराने सिल्क रोड पर आधारित एक वैश्विक व्यापार और बुनियादी ढांचा योजना थी जो चीन और पश्चिम को जोड़ती थी। शुक्रवार को भारत पहुंचे इतालवी पीएम ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। विशेष रूप से, मार्च 2023 में अपनी राजकीय यात्रा के बाद प्रधान मंत्री मेलोनी की यह दूसरी भारत यात्रा है, जिसके दौरान द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया था।

संतोष व्यक्त किया

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का भी जायजा लिया और रक्षा और नई और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने वैश्विक भलाई के लिए G7 और G20 को मिलकर काम करने की आवश्यकता पर ध्यान दिया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.