होम / African Union: जी-20 का सदस्य बनने से गदगद हुआ अफ्रीका, AU के अध्यक्ष ने कहा- भारत अब महाशक्ति, चीन से आगे

African Union: जी-20 का सदस्य बनने से गदगद हुआ अफ्रीका, AU के अध्यक्ष ने कहा- भारत अब महाशक्ति, चीन से आगे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2023, 8:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), African Union, दिल्ली: कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष, अज़ाली असौमानी ने रविवार को कहा कि भारत आबादी के मामले में महाशक्ति है और अब चीन से आगे है। असौमानी ने कहा कि दुनिया की पांचवीं महाशक्ति के रूप में, अफ्रीका में भारत के लिए पर्याप्त जगह है।

उन्होंने कहा, हम यह भी जानते हैं कि भारत इतना शक्तिशाली है कि वह अंतरिक्ष तक गया। इसलिए हमें बस समन्वय करने की जरूरत है। उन्होंने अंतरिक्ष अनुसंधान में प्रगति के लिए भी भारत की सराहना की।

भावनात्मक क्षण था

अफ्रीकी संघ को जी20 परिवार में औपचारिक रूप से शामिल करने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गले लगाया तो एयू चेयरपर्सन ने कहा कि यह उनके लिए भावनात्मक क्षण था। उन्होंने सोचा था कि किसी फैसले पर पहुंचने से पहले बहस होगी लेकिन रविवार को दो दिवसीय शिखर सम्मेलन की शुरुआत में ही जी20 परिवार के हिस्से के रूप में अफ्रीकी संघ की घोषणा की गई।

आभार व्यक्त किया

शनिवार को 18वें जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, पीएम मोदी ने असौमानी के प्रतिनिधित्व वाले अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में जी20 नेताओं की मेज पर सीट लेने के लिए आमंत्रित किया। अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष ने जी20 परिवार में इस गुट के ऐतिहासिक समावेश के लिए जी20 सदस्य देशों के प्रति आभार व्यक्त किया।

55 देशों का संगठन

असौमानी ने ‘एक्स’ पर अपने आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट किया, “जी20 ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आवाज के माध्यम से, अफ्रीकनयूनियन को अपने में शामिल करने की मंजूरी दे दी है। अफ्रीकी महाद्वीप की ओर से, मैं इस ऐतिहासिक स्वीकृति के लिए जी-20 के सभी सदस्य देशों को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं। रविवार को पीएम मोदी ने असौमानी के साथ बैठक की और उन्हें अफ्रीकी गुट के जी20 परिवार में शामिल होने पर बधाई दी।

अफ़्रीकी संघ अफ़्रीका के 55 सदस्य देशों का एक संघ है। अफ्रीकी संघ को G20 समूह में शामिल करने का प्रस्ताव इस जून की शुरुआत में पीएम मोदी द्वारा किया गया था।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT