होम / जापान में भूकंप के तेज झटकों से हिल गई धरती, अब एक और बड़ी तबाही की वॉर्निंग, सुनकर कांप गए लोग

जापान में भूकंप के तेज झटकों से हिल गई धरती, अब एक और बड़ी तबाही की वॉर्निंग, सुनकर कांप गए लोग

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 24, 2024, 3:17 pm IST

Japan Earthquake: जापान में भूकंप के तेज झटकों से हिल गई धरती

India News (इंडिया न्यूज), Japan Earthquake: जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि सुनामी का अलर्ट जारी किया गया। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक मंगलवार सुबह इजू द्वीप के तटीय इलाके भूकंप के तेज झटकों से हिल गए। हालांकि भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। जापान मंगलवार की सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटकों से जाग उठा। शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस होने के बाद टोक्यो के दक्षिण में स्थित दूरदराज के द्वीपों के समूह के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 5.9 दर्ज की गई। भूकंप के झटके महसूस होने के कुछ देर बाद ही टोक्यो के दक्षिण में दूरदराज के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई।

‘घुसपैठिए हमारी बेटियों से शादी कर रहे हैं और फिर…’, अमित शाह ने खोली Bangladesh की पोल, Yunus को दे डाली ये बड़ी सजा?

5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके

जापान के मौसम विज्ञानियों ने बताया कि सुबह करीब 5 बजे अज़ू द्वीप पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद ओगासावारा द्वीप पर 3.3 इंच की सुनामी आने की आशंका है। पिछले महीने दक्षिणी जापान के मियाजिकी प्रान्त में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप में कम से कम 16 लोग घायल हुए थे। वहीं, 50 सेंटीमीटर ऊंची छोटी सुनामी की लहरें उठने लगीं और करीब आधे घंटे के बाद जापान के तट पर पहुंच गईं।

सुनामी अलर्ट जारी

बताते चलें कि जापान में 4 प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों के शीर्ष पर स्थित है। हर साल यहां करीब 1500 भूकंप महसूस किए जाते हैं, जिनमें ज्यादातर छोट होते हैं। मंगलवार को भी भूकंप के तेज झटके ही महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से अब तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान अभी खबर नहीं मिली है। मगर भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग डर से घर से बाहर निकल गए। सुनामी का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

Trump से किस बात पर नाराज हैं PM Modi? ‘दोस्त’ ने भारत पर कह दी थी ये ‘गलत बात’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सिगरेट पीती हुई ये लड़की है दुनिया की सबसे ‘बवाली’मॉडल’, इजिप्ट के राजा को भी नही छोड़ा
महाभारत के बाद कैसे बचा था पांडवों का आखरी वंशज? जानें द्वापर युग से कैसे चमत्कार कर रही हैं जितिया व्रत की ये तीन कथाएं!
फालतू में फंस गया Sheikh Hasina का ये करीबी, लगा 147 हत्या का पाप, मामला जानकर फटी रह जाएंगी आखें
MP News: क्लास से बाहर जाने पर टीचर ने छात्रा को जड़ा थप्पड़, पिता ने दर्ज कराई FIR
Damoh Road Accident: दमोह में बड़ा हादसा, सड़क पर बिछ गईं लाशें
लाइव वीडियो में जर्नलिस्ट पर गिरी इजराइल की मिसाइल, लेबनान का ये मंजर देखकर रात को आएंगे डरावने सपने
शरीर पर नजर आते हैं Heart Blockage के ये लक्षण, आखिरी वाला डेंजर लाइन के ऊपर
ADVERTISEMENT