होम / अब चीन पर रहेगी पैनी नजर! द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान ने पहला पूर्ण विमानवाहक पोत किया लॉन्च

अब चीन पर रहेगी पैनी नजर! द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान ने पहला पूर्ण विमानवाहक पोत किया लॉन्च

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 11, 2024, 12:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), F-35 Lightning II: जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद युद्धपोत कागा को देश के पहले पूर्ण विमान वाहक में परिवर्तित करके अपने सैन्य आधुनिकीकरण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया है। कागा, जो पहले एक हेलीकॉप्टर वाहक के रूप में कार्यरत था, ने बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के बीच जापान की रक्षा क्षमताओं में एक नए युग की शुरुआत करते हुए, F-35 लाइटनिंग II स्टील्थ लड़ाकू विमान को तैनात करने के लिए उन्नयन किया है।

हिरोशिमा में क्योर नौसैनिक अड्डे पर उन्नत कागा का अनावरण जापान की समुद्री ताकत बढ़ाने के प्रयासों का प्रतीक है। टेम्पल यूनिवर्सिटी के टोक्यो परिसर में समकालीन एशियाई अध्ययन संस्थान के सह-निदेशक रॉबर्ट डुजारिक ने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि कागा अकेले जापान की सैन्य गतिशीलता में भारी बदलाव नहीं कर सकता है, लेकिन इसमें मौजूद परिष्कृत विमान इसकी परिचालन क्षमताओं को बढ़ाता है।

डुजारिक ने कहा, “इससे जो व्यापक लाभ मिलेगा, वह अमेरिका और क्षेत्र की अन्य सेनाओं के साथ काम करने और बातचीत करने की अधिक क्षमता होगी, जिससे जापान को बड़े लड़कों के समान कुछ खिलौने मिलेंगे।”
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, मूल रूप से इज़ुमो क्लास के हिस्से के रूप में 2015 में लॉन्च किया गया, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से जापान द्वारा निर्मित सबसे बड़ा युद्धपोत, कागा को लॉकहीड मार्टिन को समायोजित करने के लिए 115 बिलियन येन (758 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की लागत से परिष्कृत किया गया है। F-35B लड़ाकू विमान। यह आठ हेलीकॉप्टरों तक ले जाने की इसकी प्रारंभिक क्षमता में बदलाव का प्रतीक है। रेट्रोफिट में ऊर्ध्वाधर टेक-ऑफ और लैंडिंग के दौरान F-35B के इंजन की गर्मी का सामना करने के लिए एक पुन: डिज़ाइन किया गया धनुष अनुभाग और एक नया गर्मी प्रतिरोधी डेक कोटिंग शामिल है।

कागा को विमानवाहक पोत के रूप में तैनात करने की परिचालन अवधारणा पर चर्चा चल रही है। टोक्यो विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सहायक प्रोफेसर, रियो हिनता-यामागुची ने लॉजिस्टिक बारीकियों की ओर इशारा किया, यह देखते हुए कि एयर सेल्फ-डिफेंस फोर्स द्वारा संचालित एफ-35बी को कागा पर स्थायी रूप से तैनात नहीं किया जाएगा। वाहक का रणनीतिक उपयोग, चाहे समुद्री क्षेत्रों को नियंत्रित करने के लिए या उभयचर इकाइयों का समर्थन करने के लिए, अभी तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया गया है।

अपनी उन्नत क्षमताओं के बावजूद, विश्लेषकों को क्षेत्रीय शक्ति संतुलन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की कागा की क्षमता पर संदेह है, खासकर चीन के विस्तारित विमान वाहक बेड़े के सामने। हिनाता-यामागुची ने सुझाव दिया कि हालांकि परिष्कृत वाहक दक्षिण चीन सागर या सेनकाकू/डियाओयू द्वीप समूह में संभावित क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाओं में बाधा उत्पन्न कर सकता है, लेकिन चीन द्वारा इसे एक बड़ा खतरा मानने की संभावना नहीं है।

अपनी सहयोगी जहाज इज़ुमो के साथ कागा को सक्रिय सेवा में शामिल करना जापान की अपनी समुद्री रक्षा को मजबूत करने और सहयोगियों के साथ अंतरसंचालनीयता बढ़ाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

F-35 लाइटनिंग II जापान की रक्षा क्षमताओं को कैसे बढ़ाएगा?

F-35 लाइटनिंग II, विशेष रूप से नए उन्नत कागा विमान वाहक पर तैनात अपने ऊर्ध्वाधर टेक-ऑफ संस्करण में, कई प्रमुख प्रगति के माध्यम से जापान की रक्षा क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है:
स्टील्थ तकनीक: एफ-35 अपनी स्टील्थ क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध है, जिससे दुश्मन के रडार के लिए इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। यह जापान को विरोधियों द्वारा पता लगाए जाने के कम जोखिम के साथ निगरानी और हमले करने की अनुमति देता है, जिससे हवाई क्षेत्र की श्रेष्ठता बनाए रखने में रणनीतिक लाभ मिलता है।

उन्नत एवियोनिक्स और सेंसर: अत्याधुनिक एवियोनिक्स और सेंसर सिस्टम से लैस, एफ-35 वास्तविक समय में महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी इकट्ठा और साझा कर सकता है। यह क्षमता जापान के आत्मरक्षा बलों को व्यापक युद्धक्षेत्र जागरूकता तक पहुंच सुनिश्चित करती है, जिससे सूचित निर्णय लेने और रणनीतिक योजना बनाने में सुविधा होती है।

वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (वीटीओएल): एफ-35बी वेरिएंट की वीटीओएल क्षमता पारंपरिक रनवे की आवश्यकता के बिना, कागा सहित विभिन्न प्लेटफार्मों से संचालन को सक्षम बनाती है। यह लचीलापन खतरों के जवाब में वायुशक्ति की तेजी से तैनाती और पुनर्स्थापन की अनुमति देता है, जिससे जापान की अपने समुद्री हितों की रक्षा करने और अपने क्षेत्र की रक्षा करने की क्षमता बढ़ जाती है।

सहयोगियों के साथ अंतरसंचालनीयता: जापान की सेना में F-35 का एकीकरण प्रमुख सहयोगियों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, जो F-35 का संचालन भी करता है, के साथ अंतरसंचालनीयता को बढ़ाता है। यह समानता निर्बाध संयुक्त संचालन की अनुमति देती है और क्षेत्र में सामूहिक रक्षा क्षमताओं को मजबूत करती है।

आंकड़े हमारे फैसला आपका Tejashwi Yadav: तेजस्वी यादव के मछली खाने पर बिहार में मचा सियासी बवाल, जानें जनता की राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT