India News(इंडिया न्यूज),Japan Plane Collision: जापान में मंगलवार को हुए विमान हादसे में बड़ी खबर सामने आई है जिसके बारे में बतातें हुए पानी अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि,एक यात्री जेट जो टोक्यो हवाई अड्डे पर तटरक्षक टर्बोप्रॉप से टकरा गया था, उसे उतरने की अनुमति दी गई थी, लेकिन नियंत्रण टॉवर प्रतिलेख के आधार पर छोटे विमान को उड़ान भरने की मंजूरी नहीं दी गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि,हवाईअड्डे पर उतरने के तुरंत बाद डी हैविलैंड डैश-8 कोस्ट गार्ड टर्बोप्रॉप के साथ दुर्घटना के बाद आग की लपटें उठने के बाद जापान एयरलाइंस (JAAL) एयरबस ए350 में सवार सभी 379 लोग बाहर निकलने में कामयाब रहे। लेकिन छह तट रक्षक दल में से पांच की मृत्यु हो गई, जो जापान के पश्चिमी तट पर एक बड़े भूकंप का जवाब देने के लिए उड़ान भरने वाले थे, जबकि कप्तान, जो मलबे से बच गया था।
वहीं इस घटना के बाद जापान सरकार एक्शन में आती हुई नजर आ रही है क्योंकि अधिकारियों ने अभी अपनी जांच शुरू ही की है और दुर्घटना के आसपास की परिस्थितियों पर अनिश्चितता बनी हुई है, जिसमें यह भी शामिल है कि दोनों विमान एक ही रनवे पर कैसे पहुंचे। विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि विमान दुर्घटना होने के लिए आमतौर पर कई सुरक्षा रेलिंगों की विफलता को जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन अधिकारियों द्वारा जारी किए गए यातायात नियंत्रण निर्देशों के प्रतिलेख से पता चलता है कि जापान एयरलाइंस के जेट को उतरने की अनुमति दी गई थी, जबकि तटरक्षक विमान को रनवे के पास एक होल्डिंग पॉइंट पर टैक्सी करने के लिए कहा गया था।
इसके साथ ही इस मामले में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि उन प्रतिलेखों में कोई संकेत नहीं था कि तटरक्षक विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी गई थी। तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने कहा कि टर्बोप्रॉप विमान के कप्तान ने कहा कि वह अनुमति मिलने के बाद रनवे में दाखिल हुए थे, जबकि यह स्वीकार करते हुए कि प्रतिलिपि में ऐसा कोई संकेत नहीं था कि उन्हें ऐसा करने के लिए मंजूरी दे दी गई थी।
परिवहन मंत्री तेत्सुओ सैतो ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, “परिवहन मंत्रालय वस्तुनिष्ठ सामग्री जमा कर रहा है और जांच में पूरा सहयोग करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम पुनरावृत्ति को रोकने के लिए सभी संभावित सुरक्षा उपाय करने के लिए मिलकर काम करें।” जापान सुरक्षा परिवहन बोर्ड (जेटीएसबी) फ्रांस में एजेंसियों की भागीदारी के साथ दुर्घटना की जांच कर रहा है, जहां एयरबस जेट डिजाइन किया गया था, और ब्रिटेन, जहां इसके दो रोल्स-रॉयस इंजन का निर्माण किया गया था। कनाडा में, जहां कोस्ट गार्ड डैश-8 मूल रूप से बॉम्बार्डियर द्वारा बनाया गया था, टीएसबी सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि वह भी भाग लेगी। अधिकारियों ने कहा कि जेटीएसबी ने तटरक्षक विमान से वॉयस रिकॉर्डर बरामद कर लिया है।
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