होम / Jeff Bezos: जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष में बिताए पलों को किया याद, बताया अपना अनुभव

Jeff Bezos: जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष में बिताए पलों को किया याद, बताया अपना अनुभव

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 19, 2023, 7:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Jeff Bezos: जेफ बेजोस ने कहा कि 2021 में अंतरिक्ष उद्यम ब्लू ओरिजिन के माध्यम से अंतरिक्ष के किनारे पर पहुंचने पर शून्य गुरुत्वाकर्षण का अनुभव करना कैसा था। अरबपति ने अपनी रॉकेट कंपनी, ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उसी वर्ष अमेज़ॅन के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने अपने भाई, मार्क बेजोस, एयरोस्पेस अग्रणी वैली फंक और डच किशोर ओलिवर डेमन के साथ न्यू शेपर्ड रॉकेट पर उड़ान भरी।

शून्य गुरुत्वाकर्षण बहुत स्वाभाविक- जेफ बेजोस

अब 59 वर्षीय व्यक्ति ने लेक्स फ्रिडमैन पॉडकास्ट पर खुलासा किया है कि शून्य गुरुत्वाकर्षण कैसा महसूस होता है और अनुभव का वर्णन करते समय इसकी तुलना “गर्भ में वापसी” से की। आगे उन्होंने कहा कि, ” शून्य गुरुत्वाकर्षण बहुत स्वाभाविक लगता है। मुझे नहीं पता कि क्या ऐसा है क्योंकि यह गर्भ में वापसी की तरह है,” उन्होने कहा कि, वह यात्रा के बारे में “घबराए नहीं” थे।

Jeff Bezos says zero gravity feels like 'returning to the womb'

ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड क्रू (बाएं से दाएं) ओलिवर डेमन, जेफ बेजोस, वैली फंक और मार्क बेजोस 20 जुलाई, 2021 को वैन हॉर्न, टेक्सास में ब्लू ओरिजिन न्यू शेपर्ड रॉकेट में अंतरिक्ष में उड़ान भरने के बाद बूस्टर के पास एक तस्वीर के लिए पोज देते हुए। बेजोस और चालक दल कंपनी के लिए पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान थी। फोटो जो रैडल/गेटी इमेजेज़ द्वारा उन्होंने आगे कहा, “आप देखते हैं कि पृथ्वी कितनी नाजुक है। यदि आप पर्यावरणविद् नहीं हैं, तो यह आपको पर्यावरणविद् बना देगा।”

Jeff Bezos says floating at zero gravity felt like a 'return to the womb'

कुछ वर्षों से यहां गहराई से जुड़ा हूं- जेफ बेजोस

उन्होंने कहा, “मेरा ज्यादातर समय ब्लू ओरिजिन पर बीता है और मैं पिछले कुछ वर्षों से यहां गहराई से जुड़ा हुआ हूं।” उनके साथ अभिनेता विलियम शैटनर और अरबपति हामिश हार्डिंग भी शामिल थे, जिनमें से बाद में उनकी मौत हो गई थी। टाइटैनिक अभियान के दौरान टाइटन पनडुब्बी में विस्फोट हो गया था। अंतरिक्ष के भविष्य के लिए, बेजोस ने अपना दृष्टिकोण बताया और उनका मानना ​​​​है कि मनुष्य एक अलग ग्रह पर रहने के बजाय आत्मनिर्भर अंतरिक्ष यान पर रहेंगे।उन्होंने कहा, “उस दृष्टिकोण तक पहुंचने का एकमात्र तरीका विशाल अंतरिक्ष स्टेशन हैं। ग्रहों की सतहें बहुत छोटी हैं जब तक कि आप उन्हें विशाल अंतरिक्ष स्टेशनों में नहीं बदल देते।”

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dalvir Singh Goldy Joins AAP: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, दलवीर सिंह गोल्डी ने थामा AAP का दामन-Indianews
Sussanne Khan ने बेटे ऋदान रोशन के 16वें जन्मदिन पर बरसाया प्यार, राकेश रोशन ने भी शेयर की प्यारी तस्वीर -Indianews
Rupali Ganguly: वेट्रेस से बनी कलाकार अब राजनीतिक दुनिया में रखा कदम, जानें रूपाली गांगुली का कैसा रहा अबतक सफर
Manisha Koirala ने आखिरकार तलाक और दोबारा प्यार पाने पर चुप्पी तोड़ी, अपने दर्दनाक भरे दिनों को किया याद -Indianews
ICC T20I Rankings: रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंचे बाबर आजम, टॉप पर है भारत का ये स्टार प्लेयर-Indianews
Milind Deora: 20 सालों में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेगें मिलिंद देवड़ा, सोशल मीडिया पर शेयर किया पोस्ट -Indianews
Salman Khan Firing Case: आरोपी अनुज थापन की मुंबई पुलिस हिरासत में आत्महत्या से मौत -Indianews
ADVERTISEMENT