होम / Julian Assange: जूलियन असांजे आज़ाद हैं..,ब्रिटेन की जेल से बाहर आने पर विकीलीक्स ने एक्स पर लिखा-Indianews

Julian Assange: जूलियन असांजे आज़ाद हैं..,ब्रिटेन की जेल से बाहर आने पर विकीलीक्स ने एक्स पर लिखा-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 25, 2024, 7:13 am IST

Julian Assange

India News (इंडिया न्यूज़),Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे सोमवार को बेलमार्श अधिकतम सुरक्षा जेल से बाहर आ गए, क्योंकि उन्हें इस सप्ताह अमेरिकी जासूसी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराया जाना था, इस समझौते के तहत ब्रिटेन में उनकी कैद समाप्त हो गई और उन्हें ऑस्ट्रेलिया वापस लौटने की अनुमति मिल गई।

विकीलीक्स ने एक्स पर लिखा कि, जूलियन असांजे मुक्त हैं। वे 1901 दिन वहां बिताने के बाद 24 जून की सुबह बेलमार्श अधिकतम सुरक्षा जेल से बाहर आ गए। एक्स पर एक लंबी पोस्ट में, विकीलीक्स ने आगे बताया कि “उन्हें लंदन में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दी गई थी और दोपहर के समय स्टैनस्टेड हवाई अड्डे पर रिहा कर दिया गया था, जहां वे एक विमान में सवार हुए और ब्रिटेन से चले गए।

जेल से बाहर आने पर जूलियन ने एक्स पर लिखा 

उत्तरी मारियाना द्वीप समूह के लिए अमेरिकी जिला न्यायालय में दाखिल किए गए दस्तावेजों के अनुसार, 52 वर्षीय असांजे ने वर्गीकृत अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेजों को प्राप्त करने और प्रकट करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में दोषी होने की दलील देने पर सहमति व्यक्त की। बता दें कि, असांजे को बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे (मंगलवार को 1900 EDT/2300 GMT) साइपन द्वीप पर सुनवाई में पहले से ही काटे गए 62 महीने की सजा सुनाई जानी थी। उस सुनवाई के बाद उनके घर लौटने की उम्मीद है।

Assam: असम में व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या, मोबाइल फोन चोरी करने का आरोप -IndiaNews

क्या था मामला?

विकीलीक्स ने 2010 में अफगानिस्तान और इराक में वाशिंगटन के युद्धों पर सैकड़ों हज़ारों वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेज़ जारी किए थे अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन के साथ ही राजनयिक केबलों का ढेर। असांजे पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान विकीलीक्स द्वारा गुप्त अमेरिकी दस्तावेज़ों को बड़े पैमाने पर जारी करने के लिए अभियोग लगाया गया था, जिन्हें चेल्सी मैनिंग ने लीक किया था, जो एक पूर्व अमेरिकी सैन्य खुफिया विश्लेषक थीं, जिन पर जासूसी अधिनियम के तहत मुकदमा भी चलाया गया था।

700,000 से अधिक दस्तावेज़ों के इस संग्रह में राजनयिक केबल और युद्धक्षेत्र के खाते शामिल थे, जैसे कि 2007 का एक वीडियो जिसमें एक अमेरिकी अपाचे हेलीकॉप्टर ने इराक में संदिग्ध विद्रोहियों पर गोलीबारी की थी, जिसमें दो रॉयटर्स समाचार कर्मचारियों सहित एक दर्जन लोग मारे गए थे। वह वीडियो 2010 में जारी किया गया था।

Haryana: ‘5 करोड़ दो वरना…’, महिंद्रा शोरूम पर लोगों ने चलाईं दर्जनों गोलियां -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT