होम / JK Rowling: मशहूर लेखिका जेके राउलिंग ने की ट्रांसवुमन पर विवादित टिप्पणी, कहा- 'किसी पुरुष को पुरुष कहना…' – Indianews

JK Rowling: मशहूर लेखिका जेके राउलिंग ने की ट्रांसवुमन पर विवादित टिप्पणी, कहा- 'किसी पुरुष को पुरुष कहना…' – Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 13, 2024, 12:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), JK Rowling: मशहूर लेखिका जेके राउलिंग एक बार फिर विवादों में घिर गई हैं। इस बार उन पर दुनिया की पहली खुले तौर पर ट्रांसजेंडर फुटबॉल मैनेजर लूसी क्लार्क के बारे में की गई उनकी टिप्पणियों को लेकर असंवेदनशीलता का आरोप लगाया गया है। क्लार्क की उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए LGBTQ+ चैरिटी प्राइड ऑन एक्स की एक पोस्ट का जवाब देने के बाद हैरी पॉटर उपन्यासकार जेके राउलिंग आलोचनाओं के घेरे में आ गए।

ट्रांसजेंडर रेफरी ने हाल ही में अंग्रेजी महिला फुटबॉल के शीर्ष पांच डिवीजनों में पहली मैनेजर बनकर इतिहास रचा, जो एक ट्रांसवुमन के रूप में पहचान रखती है। पोस्ट में, जेके राउलिंग ने कहा, “जब मैं छोटी थी तो सभी फुटबॉल मैनेजर सीधे, गोरे, मध्यम आयु वर्ग के लोग थे, इसलिए यह देखना शानदार है कि चीजें कितनी बदल गई हैं”।

America Restaurant: रेस्तरां में वेटर की काली करतूत, ग्राहकों के खाने के साथ करता था ये काम-Indianews

यूजर्स काफी नाराज

पोस्ट पर राउलिंग की प्रतिक्रिया से आक्रोश फैल गया, कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी टिप्पणियों को क्रूर बताते हुए इसकी निंदा की। प्राइड की मूल पोस्ट में क्लार्क की एक तस्वीर थी जिसमें वह गर्व से अपनी गुलाबी सीटी और एक लाल कार्ड लहरा रही थी, उसके गहरे भूरे बाल उसके कंधों के चारों ओर लहरों में लहरा रहे थे।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कॉर्मोरन स्ट्राइक लेखक ने कहा कि किसी आदमी को आदमी कहना ‘धमकाना’ या ‘घूसा मारना’ नहीं है। राउलिंग ने यह भी कहा कि उन्होंने फुटबॉल मैनेजर की तुलना “सीधे, गोरे, मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति” से नहीं की, बल्कि “वह उनमें से एक है”।

राउलिंग ने दी सफाई

राउलिंग ने एक ट्वीट में कहा, “मैंने उसकी तुलना किसी से नहीं की। वह एक है।” “किसी पुरुष को पुरुष कहना ‘धमकाना’ या ‘घूसा मारना’ नहीं है।’ उन्होंने ट्वीट किया, ”क्रॉसड्रेसिंग सीधे पुरुष वर्तमान में अस्तित्व में सबसे अधिक प्रशंसित जनसांख्यिकी में से एक हैं, और महिलाएं हमारा व्यंग्य करने वाले लोगों की सराहना करने के लिए बाध्य नहीं हैं।”

पहले भी विवादों के घेरे में

इससे पहले मार्च में, राउलिंग ने मदर्स डे पर ट्रांस एक्टिविस्टों और समावेशी भाषा को ट्रोल करने वाला एक संदेश शेयर करने के बाद एक और विवाद खड़ा कर दिया था। राउलिंग ने कहा था, “उन सभी को हैप्पी बर्थिंग पेरेंट डे, जिनके बड़े युग्मकों को निषेचित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप छोटे इंसान बने, जिनका लिंग डॉक्टरों द्वारा ज्यादातर भाग्यशाली अनुमान लगाते हुए निर्धारित किया गया था।”

लेखिका की कथित ट्रांसफ़ोबिक टिप्पणियों को लेकर यूके टेलीविज़न हस्ती इंडिया विलॉबी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। विलॉबी, जिन्होंने 2015 में लिंग सर्जरी करवाई थी, ने राउलिंग पर जानबूझकर उन्हें गलत लिंग देने का आरोप लगाया है।

Zara Hatke Zara Bachke ओटीटी पर रिलीज के लिए तैयार, इस दिन फिल्म देख सकेंगे फैंस – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haji Mohammad Yousuf: कुल्फी विक्रेता से हज यात्री तक का सफर, हाजी मोहम्मद यूसुफ की आस्था और दृढ़ता की कहानी -IndiaNews
US-UK Relations: जो बाइडेन करेंगे नए ब्रिटिश पीएम स्टारमर से मुलकात, व्हाइट हाउस में कई मुद्दों पर होगी चर्चा -IndiaNews
Chirag Paswan: चाचा पारस से छिन गया बंगला और दफ्तर, चिराग पासवान को हुआ अलॉट’ -IndiaNews
Uttar Pradesh: यूपी में अजीबोगरीब मामला आया सामने, पीएम आवास का पैसा मिलते ही 11 महिलाएं प्रेमी संग फरार -IndiaNews
Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री डाल रहे गाजा वार्ता में बाधा, हमास ने लगाया बड़ा आरोप -IndiaNews
Kathua Terror Attack: ‘हमारी सेना पर ये कायरतापूर्ण हमले अत्यधिक…’, कठुआ आतंकी हमले पर राहुल गांधी ने जताया शोक -IndiaNews
Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक दल में बहुत बड़ा बदलाव, मैरी कॉम की जगह लेगा दिग्गज शूटर -IndiaNews
ADVERTISEMENT