होम / Kamala Harris: डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस के नामांकन पर लगाई मुहर, दिलचस्प हुई अमेरिकी राष्ट्रपति पद की लड़ाई

Kamala Harris: डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस के नामांकन पर लगाई मुहर, दिलचस्प हुई अमेरिकी राष्ट्रपति पद की लड़ाई

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 3, 2024, 12:42 am IST

Democratic Presidential Candidate

India News (इंडिया न्यूज), Democratic Presidential Candidate: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शुक्रवार (2 अगस्त) को डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन को प्रभावी रूप से सुरक्षित कर लिया। जिससे नवंबर में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ़ होने वाले मुक़ाबले में पार्टी के ध्वजवाहक के रूप में उनकी उल्लेखनीय बढ़त की पुष्टि हो गई। कमला हैरिस लगभग 4,000 पार्टी सम्मेलन प्रतिनिधियों के पाँच दिवसीय इलेक्ट्रॉनिक वोट के लिए मतपत्र पर एकमात्र उम्मीदवार थीं। इस महीने के अंत में शिकागो सम्मेलन में उन्हें आधिकारिक रूप से ताज पहनाया जाएगा। मैराथन वोट के दूसरे दिन पर्याप्त वोट हासिल करने के बाद पार्टी के जश्न में फ़ोन पर 59 वर्षीय कमला हैरिस ने कहा कि मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूँ।

किसी डेमोक्रेट ने नहीं दी कमला को चुनौती

बता दें कि, किसी अन्य डेमोक्रेट ने टिकट के शीर्ष पर उनके उत्थान को चुनौती देने के लिए आगे कदम नहीं बढ़ाया, जिससे किसी प्रमुख पार्टी के नामांकन को सुरक्षित करने वाली पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई महिला के रूप में उनकी पुष्टि एक औपचारिकता बन गई। वहीं यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब कमला हैरिस अगले सप्ताह अपने नए साथी के साथ सात महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्रों में चुनाव प्रचार अभियान शुरू करने की तैयारी कर रही हैं। जिनके नाम की घोषणा कुछ ही दिनों में होने की उम्मीद है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने वर्चुअल नामांकन प्रक्रिया का फैसला किया है। दरअसल, ओहियो में प्रमुख दलों के लिए नवंबर चुनाव के लिए अपने प्रमाणित उम्मीदवारों के नाम प्रस्तुत करने की समय सीमा 7 अगस्त है।

Mission Gaganyaan: अंतरिक्ष में लहराएगा भारत का परचम, इंटरनेशनल स्पेस सेंटर जाएगा ये भारतीय एस्ट्रोनॉट

जो बाइडेन ने नाम लिया था वापस

अमेरिका की उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस ने आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा तब की थी। जब मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन ने 20 जुलाई को दूसरे कार्यकाल के लिए दौड़ से हटने की ऐलान किया। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार आगामी छह अगस्त से उन राज्यों का चार दिवसीय दौरा करेंगी, जहां पर कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। उनके चुनाव प्रचार अभियान दल ने 1 अगस्त को यह ऐलान किया।दरअसल उपराष्ट्रपति ने पहले ही धन उगाहने के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, साथ अखाड़ों में भीड़ जुटाई है और बाइडेन पर ट्रंप की बढ़त को खत्म कर दिया है।

चुनावी अभियान के दौरान Donald Trump की कंपनी को लगा बड़ा झटका, एक अरब डॉलर का हुआ नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बाद लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर में बाजार के प्रसाद पर लगा प्रतिबंध, महंत दिव्यागिरि ने की ये खास अपील
‘पति दोबारा शादी कर लेगा मगर बच्चा…’, लिवर का हिस्सा दान करने वाली महिला की मौत पर सोशल मीडिया यूजर्स ने ये क्या कह दिया?
‘सबूत दो या माफी मांगों, नहीं तो…’, कंगना ने ऐसा क्या कह दिया जिससे कांग्रेस ने दे डाली ये बड़ी धमकी?
बदलापुर रेप केस के आरोपी को गोली मारने वाले पुलिस कर्मी ने किस शीर्ष एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के साथ किया है काम?
Skin Care: रात के काम खत्म करने के बाद चेहरे पर लगाए ये चीज, केवल 7 दिन में ही सुधर जाएगी रंगत
बेंगलुरु की इस महिला ने ओणम पर फूलों से बनाए गए रंगोली के साथ की ये हरकत, सोशल मीडिया यूजर्स ने लगाई फटकार
घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन
ADVERTISEMENT