होम / Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews

Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 26, 2024, 5:51 pm IST

संबंधित खबरें

Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews

Kenya’s tax protests

India News (इंडिया न्यूज), Kenya’s Tax Protests:  केन्या में हाल ही में हुए कर विरोध प्रदर्शन ईंधन, आवास और अन्य आवश्यक वस्तुओं पर कर बढ़ाने के सरकार के प्रस्ताव के जवाब में हो रहे हैं। संसद पर हमला होने के साथ ही अफ्रीकी देश में हो रही हिंसा तेज़ी से बढ़ रही है।

यह आंदोलन कैसे शुरू हुआ?

पता चला कि इस प्रतिरोध की जड़ें GenZ क्रिएटर्स द्वारा पोस्ट किए गए TikTok वीडियो से जुड़ी हैं।

विवादास्पद वित्त विधेयक

केन्या में वित्तीय वर्ष जुलाई से जून तक चलता है। नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले संसद में एक वित्त विधेयक पेश किया जाता है। यह विधेयक आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की राजकोषीय योजनाओं को बताता है।

नवीनतम विधेयक के साथ केन्याई सरकार का लक्ष्य बजट घाटे और राज्य उधारी को कम करने के लिए करों में अतिरिक्त $2.7 बिलियन उत्पन्न करना है।

रोटी, वनस्पति तेल और चीनी जैसी बुनियादी वस्तुओं पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया गया है। प्रदर्शनकारी सरकार से प्रस्तावित कर वृद्धि को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, उनका तर्क है कि इससे अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा और केन्याई लोगों पर और बोझ पड़ेगा, जो पहले से ही जीवन-यापन के संकट का सामना कर रहे हैं।

टिकटॉक: विरोध की शुरुआत

वित्त विधेयक के खिलाफ गुस्सा सबसे पहले टिकटॉक पर फूटा। युवा कंटेंट क्रिएटर्स ने हर तरह के छोटे-छोटे वीडियो बनाए। उदाहरण के लिए, एक टिकटॉक यूजर ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें दैनिक आवश्यक वस्तुओं पर नए करों के प्रभाव को बताया गया था। वीडियो को देखते ही देखते हज़ारों व्यूज़ मिल गए और इसी तरह की कंटेंट की लहर चल पड़ी। ये क्लिप फिर फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और एक्स (पूर्व में ट्विटर) जैसे अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर फैल गईं। इससे पूरे देश में लोगों को यह बताने में मदद मिली कि इस बिल के खिलाफ़ रैली करना उनके पक्ष में क्यों है।

व्यक्तिगत कहानियों ने ऑनलाइन कंटेंट में एक भावनात्मक आयाम जोड़ा। एक युवा प्रदर्शनकारी ने एक वीडियो में, जिसे दस लाख से ज़्यादा बार देखा गया, अपने परिवार के संघर्ष के बारे में बताते हुए रोने लगा। इससे समर्थन जुटाने में मदद मिली।

टिकटॉक के छोटे, प्रभावशाली वीडियो के फ़ॉर्मेट ने प्रदर्शनकारियों को रचनात्मक रूप से अपनी असहमति व्यक्त करने में सक्षम बनाया। उपयोगकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शनों की क्लिप, विरोध के नारों के साथ संगीत रीमिक्स और जटिल कर मुद्दों को समझने योग्य खंडों में विभाजित करने वाले शैक्षिक वीडियो पोस्ट किए।

अलग-अलग शिकायतों को एक सुसंगत आंदोलन में बदलने में TikTok ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। “#OccupyParliament” और “#RejectFinanceBill2024” जैसे हैशटैग को खूब इस्तेमाल किया गया।

यहां तक ​​कि विरोध प्रदर्शनों का आयोजन भी ऑनलाइन हुआ। सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों को काले कपड़े पहनने और विरोध प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले संदेश, वीडियो और मीम्स थे। युवाओं के असंतोष को सोशल मीडिया पर वीडियो तक सीमित न रखने के प्रयास सफल रहे।

संसद तक मार्च

प्रदर्शनकारियों ने TikTok और Twitter के ज़रिए मीट-अप और मार्च आयोजित किए, अक्सर पुलिस की निगरानी से बचने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग किया। इन विरोध प्रदर्शनों की सहजता और विकेंद्रीकृत प्रकृति ने अधिकारियों के लिए आंदोलनों की भविष्यवाणी करना और उनका प्रतिकार करना मुश्किल बना दिया। सैकड़ों युवा केन्याई, जिनमें से काफी संख्या में काले कपड़े पहने हुए थे, संसद तक मार्च में शामिल हुए। उनकी पुलिस से झड़प भी हुई।

विरोध प्रदर्शनों के वीडियो और तस्वीरें, जिन्हें अक्सर आंसू गैस और पुलिस के साथ झड़पों के बीच फिल्माया जाता है, युवाओं के साहस और दृढ़ संकल्प को दर्शाती हैं। वीट्रैकर के अनुसार, विरोध प्रदर्शनों में युवाओं की अभूतपूर्व भागीदारी देखी गई है, जो पहले राजनीतिक प्रक्रियाओं से अलग-थलग थे।

युवा हस्तियों की भूमिका

केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला ओडिंगा की 17 वर्षीय कार्यकर्ता बेटी अनीता बारसा जैसी हाई-प्रोफाइल हस्तियों की भागीदारी ने विरोध प्रदर्शनों को और हवा दी। लाइफस्टाइल के अनुसार अनीता, जिनके 66,000 से अधिक अनुयायी हैं, कर प्रस्तावों और विरोध की आवश्यकता के बारे में नियमित रूप से पोस्ट करती रही हैं।

केन्याई समाज पर व्यापक प्रभाव

विरोध प्रदर्शनों ने केन्या के सामने मौजूद व्यापक सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित किया है। मौजूदा आर्थिक संघर्ष सामने आए हैं, जिससे व्यापक सार्वजनिक आक्रोश पैदा हुआ है। आंदोलन ने बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और सरकारी जवाबदेही के बारे में युवाओं के बीच बढ़ते असंतोष को भी पूरी तरह से प्रदर्शित किया है।

इससे भी बढ़कर, विरोध प्रदर्शनों ने अलग-थलग पड़े युवाओं को सक्रिय राजनीति में वापस लाने में कामयाबी हासिल की है।

वैश्विक समुदायों की एकजुटता ने केन्याई सरकार पर प्रदर्शनकारियों की मांगों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त दबाव डाला है। राष्ट्रपति विलियम रुटो, जिन्होंने पहले प्रदर्शनकारियों को “अज्ञानी” बताकर खारिज कर दिया था, ने उनसे बातचीत करने का वादा किया है। टिकटॉक और ट्विटर जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर विरोध प्रदर्शनों की दृश्यता ने वैश्विक सक्रियता की परस्पर संबद्धता को उजागर किया है, जहाँ स्थानीय मुद्दे अंतरराष्ट्रीय ध्यान और समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

संक्षेप में

केन्या का कर विरोध प्रदर्शन सोशल मीडिया की शक्ति और आधुनिक सक्रियता में जेन जेड की प्रभावशाली भूमिका का प्रमाण है। TikTok और अन्य प्लेटफ़ॉर्म ने न केवल युवाओं को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक स्थान प्रदान किया है, बल्कि उन्हें महत्वपूर्ण राजनीतिक आंदोलनों को संगठित करने और उनका नेतृत्व करने के लिए भी सशक्त बनाया है। जैसे-जैसे ये विरोध प्रदर्शन जारी हैं, वे सक्रियता के बदलते परिदृश्य को उजागर करते हैं, जहाँ डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म सामाजिक परिवर्तन को आकार देने और उसे आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। TikTok से लेकर सड़कों तक अफ्रीका के जेन जेड का उदय, भागीदारी लोकतंत्र और जमीनी स्तर पर लामबंदी के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करता है, जैसा कि फाइनेंशियल फॉर्च्यून मीडिया ने उल्लेख किया है।

केन्या में आंदोलन इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि कैसे डिजिटल उपकरणों का उपयोग वास्तविक दुनिया में प्रभाव को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जा सकता है, जो ऑनलाइन जुड़ाव और शारीरिक सक्रियता के बीच की खाई को पाटता है। जैसा कि दुनिया देख रही है, इन विरोध प्रदर्शनों का परिणाम निस्संदेह भविष्य के वैश्विक आंदोलनों को प्रभावित करेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT