होम / इस देश के तानाशाह ने पहली बार दिखाया अपना सबसे खतरनाक हथियार, पूरी दुनिया के माथे पर पसीना

इस देश के तानाशाह ने पहली बार दिखाया अपना सबसे खतरनाक हथियार, पूरी दुनिया के माथे पर पसीना

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 13, 2024, 9:25 pm IST

Kim Jong Un

India News (इंडिया न्यूज), North Korea, Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने परमाणु शस्त्रागार को बढ़ाने की कसम खाई है। देश ने इसकी एक दुर्लभ झलक पेश की है। शुक्रवार को सरकारी मीडिया ने बताया कि नेता किम जोंग उन ने उस क्षेत्र का दौरा किया जहां परमाणु उत्पादन कारखाना स्थित है। उन्होंने अपने परमाणु हथियारों की संख्या को “तेजी से” बढ़ाने के लिए मजबूत प्रयासों का भी आह्वान किया। जहां परमाणु हथियार बनाए जा रहे हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि यह स्थान उत्तर कोरिया के मुख्य योंगब्योन परमाणु परिसर में है या नहीं, लेकिन यह उत्तर कोरिया द्वारा यूरेनियम संवर्धन सुविधा का पहला सार्वजनिक खुलासा है।

किम जोंग उन का यह नया कदम उत्तर कोरिया द्वारा यूरेनियम संवर्धन सुविधा के बारे में पहला सार्वजनिक खुलासा किया है, क्योंकि 2010 में किम ने अमेरिकी विद्वानों को योंगब्योन में परमाणु रिएक्टर के स्थान का खुलासा किया था, लेकिन यह खुलासा संभवतः अमेरिका और उसके सहयोगियों पर अधिक दबाव डालने का प्रयास है।

सरकार लोगों को सड़क से उठाकर बांट रही है घर, नहीं होगा एक भी पैसा खर्च, मिलेंगी सारी सुविधाएं मुफ्त

यह है उत्तर कोरिया की योजना

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री के उत्पादन बेस और परमाणु हथियार संस्थान के दौरे के ही समय किम ने ” परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में उत्तर कोरिया अद्भुत तकनीकी शक्ति पर बार-बार बहुत संतुष्टि व्यक्त की”। केसीएनए ने कहा कि किम ने यूरेनियम संवर्धन बेस के नियंत्रण कक्ष और एक निर्माण स्थल का भी दौरा किया, जो परमाणु हथियार बनाने की अपनी क्षमता का और अधिक विस्तार करने जा रही है।

आत्मरक्षा के लिए परमाणु हथियारों को बढ़ाने पर जोर

उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया की तस्वीरों में किम को वैज्ञानिकों द्वारा संचालित लंबी ग्रे ट्यूबों की लंबी पंक्तियों के साथ चलते हुए दिखाया गया है, लेकिन केसीएनए ने यह नहीं बताया कि किम ने कब इन सुविधाओं का दौरा किया या वे कहाँ स्थित थीं। केसीएनए ने कहा कि किम ने “आत्मरक्षा के लिए परमाणु हथियारों को तेज़ी से बढ़ाने” के लिए सेंट्रीफ्यूज की संख्या को और बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया, एक ऐसा लक्ष्य जिसे उन्होंने हाल के वर्षों में बार-बार दोहराया है। एजेंसी ने कहा कि किम ने अधिकारियों को एक नए प्रकार के सेंट्रीफ्यूज की शुरूआत को आगे बढ़ाने का भी आदेश दिया, जो अपने पूर्ण चरण में पहुँच गया है।

कौन है वो कट्टरपंथी मुस्लिम नेता जो पश्चिम बंगाल को भारत से करना चाहता है अलग? Mamata Banerjee को भड़का रहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT