होम / मेडल जीतकर जिसने ऊंचा किया सिर उसे मिलेगी खौफनाक सजा, Kim Jong Un का नया रूल सुनकर पीट लेंगे माथा

मेडल जीतकर जिसने ऊंचा किया सिर उसे मिलेगी खौफनाक सजा, Kim Jong Un का नया रूल सुनकर पीट लेंगे माथा

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 28, 2024, 12:05 pm IST

Kim Jong Un

India News (इंडिया न्यूज), Kim Jong Un: ये सुनकर आप अपना सीर पकड़ लेंगे जब आपको पता चलेगा कि एक ऐसा देश है जो कि अपने ओलंपिक मेडल विनर्स को सजा देने जा रहा है। वो भी सिर्फ हंसने के लिए। ये काम सिर्फ नॉर्थ कोरिया के किम जोंग की कर सकते हैं। चलिए बताते हैं पूरा माजरा क्या है।

टेबल टेनिस खिलाड़ी री जोंग सिक और किम कुम योंग, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में एक महत्वपूर्ण लेकिन विवादास्पद आयोजन में रजत पदक जीता था, अब परिणाम भुगत सकते हैं। अपने कांस्य पदक विजेता दक्षिण कोरियाई साथियों लिम जोंग-हून और शिन यू-बिन के साथ, एथलीटों ने एक व्यापक रूप से साझा की गई तस्वीर में भाग लिया। याहू समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, एकता और खेल भावना के उदाहरण के रूप में विश्व स्तर पर प्रशंसित, दोस्ती के इस कार्य के परिणामस्वरूप उत्तर कोरिया के एथलीटों को खेलों के बाद “वैचारिक मूल्यांकन” के अधीन किया गया है।

वैचारिक मूल्यांकन और इसके निहितार्थ

डेली एनके द्वारा रिपोर्ट की गई वैचारिक मूल्यांकन, उत्तर कोरिया में एक नियमित प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य विदेशी संस्कृतियों के संपर्क से किसी भी कथित “संदूषण” को दूर करना है। प्योंगयांग में अनाम अधिकारियों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एथलीटों को विदेशी प्रतियोगियों, विशेष रूप से दक्षिण कोरिया के लोगों के साथ मुस्कुराने के लिए फटकार लगाई गई थी। ओलंपिक मंच पर एक दुर्लभ और मनाया जाने वाला क्षण होने के बावजूद, यह बातचीत अब अलग-थलग राष्ट्र के भीतर जांच के दायरे में है।

अपनी गलती से डूब रहा बांग्लादेश, भारत का नाम लेकर रोया तो जायसवाल से मिला करारा जवाब, अब क्या करेंगे Yunus?

सीमा पार बातचीत की जांच की जा रही है

सेल्फ़ी, जिसमें चीनी स्वर्ण पदक विजेता भी शामिल थे, लिम के फ़ोन पर ली गई थी और इसमें दोनों कोरियाई राष्ट्रीय झंडे थे। इस तस्वीर ने तेज़ी से वैश्विक ध्यान आकर्षित किया, दक्षिण कोरियाई अख़बार जोंगआंग इल्बो ने फ़ोटो के प्रतीकात्मकता पर ध्यान दिया, जिसमें सैमसंग फ़ोन भी था – जो दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज का उत्पाद और ओलंपिक प्रायोजक है। सकारात्मक अंतरराष्ट्रीय स्वागत के बावजूद, उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने कथित तौर पर खेलों से पहले अपने एथलीटों को सख्त निर्देश जारी किए थे, जिसमें उन्हें दक्षिण कोरियाई या किसी अन्य विदेशी एथलीट के साथ बातचीत न करने की चेतावनी दी गई थी, अगर इन निर्देशों का उल्लंघन किया गया तो संभावित परिणामों का संकेत दिया गया था।

दु्श्मन से बातचीत करने को तैयार ईरान, सुप्रीम नेता ने अमेरिका पर बदले अपना सूर, जानें क्या कहा

कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया

माना जाता है कि फ़्रांस से लौटने के बाद, उत्तर कोरियाई ओलंपिक टीम देश के खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित तीन-चरणीय वैचारिक मूल्यांकन से गुज़र रही है। यह प्रक्रिया, जो लगभग एक महीने तक चलने की उम्मीद है, का उद्देश्य “गैर-समाजवादी” संस्कृति के किसी भी अवशिष्ट प्रभाव को समाप्त करना है। मूल्यांकन खेलों के दौरान एथलीटों के व्यवहार की सावधानीपूर्वक जाँच करता है, और शासन के मूल्यों या निर्देशों से कोई भी विचलन अनुशासनात्मक उपायों को जन्म दे सकता है। हालांकि यह अभी भी अनिश्चित है कि सेल्फी में कैद हुए खिलाड़ियों को कड़ी सजा मिलेगी या हल्की फटकार, लेकिन राजनीतिक या प्रशासनिक परिणामों की संभावना बनी हुई है।

Kamala Harris से डिबेट को लेकर Donald Trump ने कर‌ दिया बड़ा ऐलान, चुनाव से पहले होगी कड़ी टक्कर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

राहुल गांधी के खिलाफ दलित समुदाय चलाएगा जूते मारो आंदोलन, कांग्रेस नेता के इस बयान से भड़के रामदास अठावले
Aaj Ka Panchang: शनिवार का दिन आपके लिए कितना खास? जानें राहुकाल का समय और शुभ मुहूर्त
जल्द आ रहा है ऐपल का नया iOS 18, केवल इन iPhone को मिलेगा अपडेट, यहां देखें पूरी डिटेल्स
घूमने के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं! सरकार ने अभी-अभी बदला इसका नाम
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में दो आतंकवादी हुए ढेर, किश्तवाड़ में एक अन्य मुठभेड़ दो जवान शहीद
रेलवे में कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट भी कर सकेंगे आवेदन, जानें पूरा डिटेल्स
UPSSSC ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा का रिजल्ट हुआ घोषित, यहां से कर सकते हैं डाउनलोड
ADVERTISEMENT