होम / Kuwait Building Fire: सोते समय धुएँ के कारण हुईं ज़्यादातर लोगों की मौतें-Indianews

Kuwait Building Fire: सोते समय धुएँ के कारण हुईं ज़्यादातर लोगों की मौतें-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 13, 2024, 4:01 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Kuwait Building Fire: सरकारी अधिकारियों ने देर रात तक कुवैत में हताहतों की संख्या के बारे में कोई आंकड़ा साझा नहीं किया क्योंकि कई पीड़ितों की पहचान अभी भी नहीं हो पाई है। सूत्रों ने कहा कि पहचान में कुछ समय लग सकता है क्योंकि खाड़ी के अन्य देशों की तरह कुवैत में भी विदेशी कामगारों के पासपोर्ट उनके नियोक्ताओं के पास रखे जाते हैं। कुवैत में दस लाख की आबादी वाले भारतीय समुदाय का एक बड़ा हिस्सा अकुशल और अर्ध-कुशल कामगारों का है।

  • धुएँ के कारण हुईं ज़्यादातर मौतें
  • पीड़ितों में से कई केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के भारतीय नागरिक थे

एक वरिष्ठ कुवैती अधिकारी के हवाले से कहा गया कि पीड़ितों में से कई केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के भारतीय नागरिक थे। कुवैत के अधिकारियों के अनुसार, ज़्यादातर मौतें पीड़ितों के सोते समय धुएँ के कारण हुईं। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों को बाहर निकाला गया।

शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग

अधिकारियों ने कहा कि आग कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ़ इलाके में छह मंजिला इमारत के भूतल पर एक रसोई में लगी। उन्होंने कहा कि इमारत में कथित तौर पर लगभग 200 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी और यह जल्दी ही अन्य मंजिलों तक फैल गई। मरने वालों में कुछ लोग इमारत से कूद गए थे।

Mumbai: ऑनलाइन डिलीवरी के बाद सदमे में गया ग्राहक, आइसक्रीम के अंदर कटी मिली इंसान की उंगली-Indianews

एस जयशंकर ने व्यक्त किया दुख 

अन्य लोग जलने से मर गए या धुएं के कारण दम घुटने से उनकी मौत हो गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुख व्यक्त किया और कहा कि भारतीय दूतावास सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा। कुवैत टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैती गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मरने वालों की संख्या 49 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि आपराधिक साक्ष्य विभाग के कर्मचारी मौके पर पीड़ितों की पहचान करने में लगे हुए हैं और कहा कि कानून का उल्लंघन करने वाले भवन मालिकों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

मृतकों की उम्र 20 से 50 वर्ष के बीच

अरब टाइम्स ने गृह मंत्रालय के आपराधिक साक्ष्य विभाग के प्रमुख मेजर जनरल ईद अल ओवैहान के हवाले से कहा कि मृतकों की उम्र 20 से 50 वर्ष के बीच थी। सूत्रों ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमन कर्मी घायल हो गए। इमारत को एनबीटीसी समूह ने किराए पर लिया था, जो कुवैत में भवन और निर्माण सामग्री के आयात में एक प्रमुख फर्म है। मलयाली व्यवसायी के जी अब्राहम इसके भागीदार और प्रबंध निदेशक हैं जबकि इसके अध्यक्ष मोहम्मद एन अल बददाह हैं। भारतीय दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है। कुवैत की कुल आबादी में 21% (1 मिलियन) भारतीय हैं और कुल कार्यबल में 30% भारतीय हैं।

कुवैत के अमीर शेख मेशल अल अहमद अल जाबेर अल सबाह ने अधिकारियों को भीषण आग की जांच करने का आदेश दिया और इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने की कसम खाई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT