होम / Law of Iran: एक ऐसा देश जहां पिता कर सकता है अपनी बेटी से विवाह, जानें क्या है ये अजीबोगरीब कानून

Law of Iran: एक ऐसा देश जहां पिता कर सकता है अपनी बेटी से विवाह, जानें क्या है ये अजीबोगरीब कानून

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 17, 2024, 1:00 pm IST

Law of Iran

India News (इंडिया न्यूज), Law of Iran: दुनिया भर में कई ऐसे कानून हैं जिसके बारे में जान कर कई बार लोग सदमे में चले जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का एक एक कानून आपके पैरों तले जमीन खिसका देगा। आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि ऐसा भी हो सकता है। जी हां, वो देश है ईरान। ईरान में एक कानून ऐसा है जिसमें एक पिता को अपनी बेटी से शादी करने की इजाजत दी गई है।अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है तो यह सच है। जानते हैं इस अजीबोगरीब कानून के बारे में।

  • गैर मर्द से हाथ मिलाना अपराध
  • पिता कर सकता है बेटी से शादी
  • 1979 के बाद बने बेतुके कानून

गैर मर्द से हाथ मिलाना अपराध

ईरान एक ऐसा देश है जहां महिलाओं से जुड़े कई तरह के कानून उन पर थोपे गए हैं। बाल से लेकर कपड़ों तक के लिए कानून हैं। यही कारण है कि लंबे समय से ईरानी महिलाएं आजाद हो कर भी कैद हैं और अपनी आजादी के लिए जंग लड़ रही हैं। हालांकि ईरान की सरकार महिलाओं को डराने की कोशिश करती आ रही है लेकिन महिलाएं पीछे हटने वालों में से नहीं है। ईरान में जीतने भी कानून हैं वह ज्यादातर औरतों के खिलाफ ही हैं जैसे कि गैर मर्दों से हाथ मिलाने पर रोक, तलाक पर रोक आदी।

Keshav Prasad Maurya: ‘सरकार से बड़ा है संगठन…’,केशव प्रसाद मौर्य ने पोस्ट किया हुआ बयान लिया वापस!

पिता कर सकता है बेटी से शादी

इन खतरनाक कानून ने अपनी हदें पार कर दी है। उन्ही में से एक है साल 2013 में पास हुआ एक ऐसा कानून जिससे ईरान की दुनिया भर में थू-थू हुई है। इस कानून के तहत अगर कोई पुरुष किसी एक लड़की को गोद लेता है। तो वह उस गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है कानूनी रूप से उसे सही माना जाएगा। इस नियम को The Islamic Consultative Assembly जिसे मजलिस भी कहा जाता है, उसने बनाया है। मजलिस के अनुसार उस कानून को लाने का उद्देश्य महिलाओं के अपने पिता के ही सामने हिजाब पहनने से आजादी दिलाना था। उन्होनें तर्क दिया कि इससे 13 साल की लड़कियों को अपने पिता के ही सामने हिजाब पहनने से आजादी मिलेगी।

Delhi Rains: दिल्ली में मेहरबान होगा मॉनसून, आज से अगले 2 दिन तक झमाझम बरसेंगे बादल, जान लें क्या है IMD का ताजा अपडेट

1979 के बाद बने बेतुके कानून

ईरान को रूढ़िवादी शिया मुस्लिम देश भी कहा जाता है। यहां 1979 में इस्लामिक क्रांति आई। इसके बाद पुरुष पहले से और ज्यादा आजाद हो गए और महिलाएं उतनी ही कैद होती चली गईं। ये कहना गलत नहीं होगा कि यह पुरुषवादी देश में बदल गया। महिलाओं को सिर से लेकर पांव तक कानून की बोरियों में बांध दिया गया।

Delhi Rains: दिल्ली में मेहरबान होगा मॉनसून, आज से अगले 2 दिन तक झमाझम बरसेंगे बादल, जान लें क्या है IMD का ताजा अपडेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT