होम / इजराइल को इन तीन मुस्लिम देशों ने खुलकर दिया साथ, इनकी वजह से बढ़ गई नेतन्याहू की ताकत

इजराइल को इन तीन मुस्लिम देशों ने खुलकर दिया साथ, इनकी वजह से बढ़ गई नेतन्याहू की ताकत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2024, 9:40 pm IST
इजराइल को इन तीन मुस्लिम देशों ने खुलकर दिया साथ, इनकी वजह से बढ़ गई नेतन्याहू की ताकत

israel friend countries

India News (इंडिया न्यूज),Lebanon Hezbollah: इजराइल ने अपना रुख साफ कर दिया है कि जब तक वह अपने दुश्मनों को खत्म नहीं कर देता, तब तक वह चैन से नहीं बैठेगा। फिलिस्तीन और लेबनान में हिजबुल्लाह को खत्म करने के बाद इजराइल ने अब यमन पर हमला किया है। इस बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को चेतावनी दी है कि वह हमला करने के बारे में बिल्कुल भी न सोचे। उन्होंने कहा, अगर कोई आपको मारने के लिए उठता है, तो उसे पहले ही मार दें। हसन नसरुल्लाह को मारकर हमने यही किया है। अमेरिका और फ्रांस समेत कई देशों को मारने वाले हत्यारे को मारकर हमने हिसाब बराबर कर लिया है।

इन देशों ने किय़ा इजरायल की मदद

ईरान को सबक सिखाने के बाद इजराइल का उत्साह चरम पर है। जिस तरह से इजराइल ने पहले ईरान से बदला लिया और अपने दुश्मनों को खत्म किया, उसमें उसके मित्र देशों की भी अहम भूमिका रही है। अब यही उत्साह यमन और लेबनान को तबाह करने का काम कर रहा है। जॉर्डन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात तीन ऐसे देश हैं जिन्होंने ऐसे समय में इजराइल की मदद की जो बाजी पलटने का हथियार बन गया। आइए जानते हैं कि जॉर्डन, सऊदी और यूएई ने किस तरह इजराइल की मदद करके दोस्ती निभाई।

मीडिल इस्ट में मचने वाली है तबाही, ईरान दागने वाला है बैलिस्टिक मिसाइल; अमेरिका के खुलासे के बाद मच गया हड़कंप

ईरानी हमलों के दौरान इजराइल में भेजी अपनी सेना

बता दें कि, अप्रैल में जब ईरान ने मिसाइल हमले किए, तो जॉर्डन ही एकमात्र ऐसा देश था जिसने खुलकर उसकी मदद स्वीकार की। उसने स्पष्ट किया कि उसने इजरायल की मदद के लिए अपनी वायुसेना भेजी थी। जॉर्डन का यह कदम ईरान से दुश्मनी को आमंत्रित करने जैसा था। यह पहली बार नहीं था जब जॉर्डन ने इजरायल की मदद की हो। इससे पहले भी जॉर्डन चुप रहकर मदद करता रहा है। भौगोलिक परिस्थितियों को देखें तो जॉर्डन इजरायल का पड़ोसी देश है। इजरायल के साथ इसकी लंबी सीमा लगती है। इजरायल को किसी भी तरह का खतरा होने का मतलब है कि जॉर्डन भी किसी न किसी मोड़ पर इससे प्रभावित होगा। यही वजह है कि जॉर्डन इजरायल की मदद के लिए आगे आता है। हालांकि, इजरायल विरोधी कुछ बयानों को छोड़ दें तो आप पाएंगे कि जॉर्डन का शाही साम्राज्य इजरायल की मदद के लिए हाथ बढ़ाता रहा है। जॉर्डन ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में भी मदद की।

Road Accident: सड़क हादसे में मौत के बाद मचा बवाल, बस में ग्रामीणों ने लगाई आग

ईरानी ड्रोन को अपने क्षेत्र में घुसने से रोका

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली वायुसेना के एक अधिकारी का कहना है कि जॉर्डन ने ईरानी मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराने के लिए इजरायली लड़ाकू विमानों को अपने हवाई क्षेत्र में आने दिया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जॉर्डन और इजरायली लड़ाकू विमानों का समन्वय अमेरिकी सेना ने किया था।

 जॉर्डन ने खुलकर इजरायल का दिया साथ 

अरब देशों ने खुफिया जानकारी मुहैया कराकर ईरान का खेल बिगाड़ा इजराइल की मदद करने में जॉर्डन अकेला नहीं था। इसमें सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) भी शामिल थे। दोनों देशों ने ईरान के बारे में कई खुफिया जानकारी इजरायल को मुहैया कराई। जो ईरान के हमलों को नाकाम करने में मददगार साबित हुई। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब और दूसरे अरब देशों से मिली जानकारी को गुप्त रखा गया। सऊदी अरब ने भी अपना रुख साफ कर दिया था कि वह ईरान के हमले के खिलाफ है और इजरायल के साथ है।

क्या ह‍िजबुल्‍लाह बचा पाएगा अपनी सल्‍तनत? इसके साम्राज्य पर कब्जा करने की ताक में बैठा है खतरनाक गुट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT