होम / London: यासीन मलिक केस में JKLF नेता से लेबर सांसद करेंगे मुलाकात, जानें पूरा मामला-Indianews

London: यासीन मलिक केस में JKLF नेता से लेबर सांसद करेंगे मुलाकात, जानें पूरा मामला-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 20, 2024, 9:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), London: एक लेबर सांसद ने कश्मीरी अलगाववादी यासीन मलिक पर चल रहे मुकदमे पर चर्चा के लिए ब्रिटिश संसद में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) यूके के सदस्यों और जेकेएलएफ “राजनयिक ब्यूरो” के अध्यक्ष जफर खान के साथ बैठक करके विवाद पैदा कर दिया है। गौरतलब है कि जेकेएलएफ भारत में एक प्रतिबंधित संगठन है। चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला इस खबर में..

जेकेएलएफ संगठन

कश्मीरी अलगाववादी यासीन मलिक के चल रहे मुकदमे पर चर्चा के लिए ब्रिटिश संसद में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) यूके के सदस्यों और जेकेएलएफ “राजनयिक ब्यूरो” के अध्यक्ष जफर खान के साथ बैठक के बाद एक लेबर सांसद ने नाराजगी जताई है। जेकेएलएफ भारत में प्रतिबंधित संगठन है। जम्मू-कश्मीर में आतंक भड़काने और अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए जेकेएलएफ को भारत में एक गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया है।

सांसद राचेल हॉपकिंस, जो ल्यूटन साउथ का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां बड़ी संख्या में मीरपुरी प्रवासी रहते हैं, ने एक्स पर लिखा: “आज दोपहर जेकेएलएफ यूके और मेरे घटक जफर खान ने यासीन मलिक के चल रहे मुकदमे और मौत की सजा के खिलाफ अपील पर हमें अपडेट करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की। मैं कश्मीरियों और उनके आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए खड़े रहना जारी रखें।” ट्वीट में ब्रिटिश संसद के एक समिति कक्ष में हो रही बैठक की तस्वीरें भी शामिल हैं।

शाहरुख के साथ डुप्लीकेट में काम कर पछताई Sonali Bendre, निभाना चाहती हैं ऐसे किरदार -Indianews

आतंकवाद संगठन

जेकेएलएफ के अध्यक्ष मलिक को आतंकवाद और राजद्रोह से संबंधित आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद 2022 में आजीवन कारावास की सजा दी गई थी। एनआईए ने उसकी सजा के खिलाफ अपील की और मौत की सजा की मांग कर रही है। ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी यूके के अध्यक्ष कुलदीप शेखावत ने टीओआई को बताया कि लेबर सांसद का यह कदम “अस्वीकार्य है क्योंकि जेकेएलएफ भारत में एक प्रतिबंधित संगठन है” और “यह लेबर पार्टी के उग्रवाद को निरंतर समर्थन और भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप की नीति को साबित करता है”।ृ

जम्मू कश्मीर स्टडी सेंटर यूके के स्वयंसेवक विनोद टीकू ने टीओआई को बताया, “पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद, जिसका 1989 में कश्मीर में अपहरण कर लिया गया था, ने यासीन की पहचान उस व्यक्ति के रूप में की है जिसने उसका अपहरण किया था। एक सांसद के लिए ब्रिटेन की संसद में यासीन के समर्थकों की मेजबानी करना लोकतंत्र की हत्या है।

Athiya Shetty ने की पति की तारीफ, अर्धशतक लगाने पर की वाहवाही – Indianews

एक्स पर किया पोस्ट 

फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसाइटी इंटरनेशनल यूके ने कहा: कि “वोट-बैंक की राजनीति को पूरा करने के लिए एक ब्रिटिश सांसद को यासीन मलिक और उसके आतंक से जुड़े संगठन, जेकेएलएफ के बारे में सहानुभूति और जानबूझकर कई तथ्यों की अनदेखी करना भयावह है।”
भारतीय कश्मीरी मुस्लिम जावेद बेघ ने एक्स पर लिखा: “यासीन मलिक पर 1990 के दशक की शुरुआत में पाकिस्तान के इशारे पर एक हिंसक, खूनी, इस्लामी अलगाववादी आंदोलन शुरू करने का आरोप है जिसने… भारतीय जातीय कशूर-भाषी कश्मीरी समाज को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। कृपया अपने राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने के लिए हमारे दुर्भाग्य का उपयोग करने से बचें।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT