होम / London Weather: लंदन में इस सप्ताह 6 डिग्री तक रहेगा तापमान, 'कम बर्फबारी की संभावना'

London Weather: लंदन में इस सप्ताह 6 डिग्री तक रहेगा तापमान, 'कम बर्फबारी की संभावना'

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 17, 2024, 2:28 am IST
ADVERTISEMENT
London Weather: लंदन में इस सप्ताह 6 डिग्री तक रहेगा तापमान, 'कम बर्फबारी की संभावना'

London Weather

India News (इंडिया न्यूज), London Weather: बीते मंगलवार को सुबह की यात्रा में ठंड की शुरुआत का अनुभव करने के बाद, लंदनवासियों को इस सप्ताह रात के दौरान तापमान -6C तक कम होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि ठंडी, उत्तरी हवा का प्रवाह इस सप्ताह राहत की स्थिति लाएगा। उत्तरी लंदन के नॉर्थोल्ट में रात भर का तापमान -6.3C तक गिर गया, जबकि सप्ताह के बाकी दिनों में रात का तापमान -6C तक कम होने की उम्मीद है।

बर्फबारी के लिए येलो चेतावनी जारी

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, सुबह के व्यस्त समय के दौरान तापमान -5C तक कम महसूस होने की उम्मीद है। मौसम कार्यालय ने कहा कि मंगलवार को ब्रिटेन के पूरे उत्तर में, विशेष रूप से स्कॉटलैंड में और उत्तरी आयरलैंड में रात भर भारी बर्फबारी हो सकती है, जबकि देश के बाकी हिस्सों में ठंडा, शुष्क दिन रहेगा। स्कॉटलैंड, उत्तरी इंग्लैंड के अधिकांश हिस्से और उत्तरी वेल्स के कुछ हिस्सों में मंगलवार आधी रात तक और साथ ही उत्तरी आयरलैंड में सुबह 11 बजे तक बर्फबारी के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

UK weather: London doesn't know how to deal with a light dusting of snow |  The Independent | The Independent

मौसम कार्यालय ने क्या कहा? 

हालांकि, राजधानी में बर्फबारी की उम्मीद नहीं है, मौसम कार्यालय के पूर्वानुमानकर्ता स्टीफन डिक्सन ने कहा कि केंट तट के कुछ बाहरी छोरों पर बर्फबारी की न्यूनतम संभावना है। उन्होंने कहा, “लंदन में पिछली रात सबसे ठंडी रात माइनस 6.3C थी और वह नॉर्थोल्ट में थी। मुझे डर है कि पूरे सप्ताह ठंड रहेगी।” “इस पूरे सप्ताह रात का तापमान -5 से -6 सेल्सियस तक बना रहेगा, लेकिन यह कहना सटीक नहीं है कि लंदन में सबसे ठंडा स्थान कहां होगा। हालांकि जब हम सप्ताहांत में पहुँचते हैं, तो हम थोड़ा नरम हो सकते हैं और ठंड के निशान पर मंडरा सकते हैं। उत्तरी हवा का प्रवाह उत्तरी क्षेत्रों में बर्फ ला रहा है। लंदन के संदर्भ में, इस सप्ताह ऐसा नहीं दिख रहा है।” देश के उत्तरी हिस्से के बड़े हिस्से में गुरुवार तक चेतावनी जारी रहेगी। मौसम कार्यालय ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में “आर्कटिक हवा की ठंडी लहर” पूरे देश में दक्षिण की ओर बढ़ गई है, जिससे साल के इस समय में यह सामान्य से 5C से 6C कम हो गई है।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कोल्ड-हेल्थ अलर्ट किया जारी

मौसम कार्यालय के उप मुख्य मौसम विज्ञानी, निक सिल्कस्टोन ने कहा कि, “इस प्रणाली के ट्रैक में अभी भी कुछ छोटी लेकिन सभी महत्वपूर्ण अनिश्चितताएं इसकी उत्तरी सीमा से जुड़ी हुई हैं, और इसमें दक्षिणी इंग्लैंड में कुछ बर्फ लाने की क्षमता है। “हालांकि, हमारा पसंदीदा समाधान इस प्रणाली के सहयोग से इंग्लैंड के सुदूर दक्षिण के कुछ हिस्सों में न्यूनतम बर्फबारी (अधिकतम एक-दो सेमी) का सुझाव देता है, लेकिन हम इस पर नजर रख रहे हैं कि चीजें कैसे विकसित होती हैं और आवश्यकतानुसार पूर्वानुमान को अपडेट करेंगे।” यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने मौसम को लेकर कोल्ड-हेल्थ अलर्ट जारी किया है, जो स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल क्षेत्र पर संभावित प्रभावों की चेतावनी देता है।

परिवार और पड़ोसियों की जांच करना महत्वपूर्ण

यूकेएचएसए में एक्सट्रीम इवेंट्स एंड हेल्थ प्रोटेक्शन के प्रमुख डॉ. एगोस्टिन्हो सूसा ने कहा, “इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों की जांच करना महत्वपूर्ण है कि वे इस सप्ताह ठंड के मौसम के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।” देश में अन्य जगहों पर, स्कॉटलैंड के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में सोमवार को “बड़ी मात्रा में बर्फ” देखी गई, शाम तक एबरडीन हवाई अड्डे पर जमीन पर 15 सेमी बर्फ गिरी। मौसम कार्यालय के पूर्वानुमानकर्ता क्रेग स्नेल ने कहा कि मंगलवार को स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और उत्तरी इंग्लैंड और वेल्स के कुछ हिस्सों में तीन से छह घंटे तक “बर्फ की लगातार पट्टी” देखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि, “सुबह के शुरुआती घंटों में हम देख रहे हैं कि कुछ स्थानों पर तापमान -12C तक गिर रहा है, मंगलवार की रात संभवतः -15C तक गिर सकता है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT