होम / Magnetic Field: शोधकर्ताओं को मिला सबूत, पृथ्वी ने खो दिया था अपना चुंबकीय क्षेत्र -Indianews

Magnetic Field: शोधकर्ताओं को मिला सबूत, पृथ्वी ने खो दिया था अपना चुंबकीय क्षेत्र -Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 3, 2024, 4:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Magnetic Field: जटिल बहुकोशिकीय जीव उभरे जिसने 500 मिलियन वर्ष पहले ग्रह पर जीवन के विस्फोट के लिए मंच तैयार किया? जिसे एडियाकरन काल के रूप में जाना जाता है। लेकिन यह अपने आप नहीं हुआ, बल्कि एक बड़ी ताकत काम कर रही थी। शोधकर्ताओं ने अब ग्रह के चारों ओर एक बड़े बदलाव के सबूत खोजे हैं। उस समय ग्रह का चुंबकीय क्षेत्र अत्यधिक असामान्य अवस्था में था, जब एडियाकरन काल के मैक्रोस्कोपिक जानवर विविधतापूर्ण और समृद्ध हुए।

  • शोधकर्ताओं ने अब ग्रह के चारों ओर एक बड़े बदलाव के सबूत खोजे हैं
  • उस समय ग्रह का चुंबकीय क्षेत्र अत्यधिक असामान्य अवस्था में था
  • एडियाकरन जीव अपने प्रारंभिक जानवरों से समानता के लिए उल्लेखनीय थे

नेचर कम्युनिकेशंस अर्थ एंड एनवायरनमेंट नामक पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने यह समझने की कोशिश की है कि क्या पृथ्वी के प्राचीन चुंबकीय क्षेत्र में इन उतार-चढ़ावों के कारण ऑक्सीजन के स्तर में बदलाव हुआ। एडियाकरन काल की विशेषता सुपरकॉन्टिनेंट रोडिनिया का टूटना और सुपरकॉन्टिनेंट पैनोटिया का उद्भव है, लेकिन एक बड़ी घटना महासागरों में ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव थी।

यह उतार-चढ़ाव लाखों साल पहले जीवन रूपों की उन्नति के लिए महत्वपूर्ण रहा होगा। अध्ययन के प्रमुख लेखक जॉन टार्डुनो कहते हैं, “शानदार एडियाकरन जीवों की उपस्थिति के लिए पिछले विचारों में आनुवंशिक या पारिस्थितिक प्रेरक कारक शामिल थे, लेकिन अल्ट्रा-लो जियोमैग्नेटिक क्षेत्र के साथ नज़दीकी समय ने हमें पर्यावरणीय मुद्दों और विशेष रूप से वायुमंडलीय और महासागर ऑक्सीजनेशन पर फिर से विचार करने के लिए प्रेरित किया।”

कोविशील्ड की खुराक लेने वाले घबराहट को करें दूर, डॉक्टर ने गिनाए वैक्सीन के कई फायदे

एडियाकरन जीव अपने शुरुआती जानवरों के समान होने के लिए उल्लेखनीय थे – कुछ तो एक मीटर (तीन फीट) से भी ज़्यादा बड़े थे और मोबाइल थे।

वास्तव में क्या हुआ?

पृथ्वी की सतह से लगभग 2,800 किलोमीटर नीचे इसका बाहरी कोर है, जहाँ तरल लोहा घूमता है, जिससे ग्रह का महत्वपूर्ण चुंबकीय क्षेत्र बनता है। यह अदृश्य ढाल हानिकारक सौर हवा को विक्षेपित करती है, जिससे पृथ्वी पर जीवन सुरक्षित रहता है।

हालांकि, समय के साथ पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में उतार-चढ़ाव होता रहा। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एडियाकरन काल के दौरान, एक उल्लेखनीय रूप से कमज़ोर चुंबकीय क्षेत्र ने पशु जीवन के विकास को प्रभावित किया होगा। इस संबंध की जांच करने के लिए, टार्डुनो और उनकी टीम ने एनोर्थोसाइट चट्टानों से प्राचीन फेल्डस्पार और पाइरोक्सिन क्रिस्टल का विश्लेषण करते हुए अभिनव तरीकों का बीड़ा उठाया। इन क्रिस्टल की तिथि निर्धारित करके, उन्होंने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के इतिहास का पुनर्निर्माण किया।

उनके निष्कर्षों से पता चला कि एडियाकरन काल के दौरान, चुंबकीय क्षेत्र कम से कम 26 मिलियन वर्षों तक बहुत कमज़ोर हो गया था। आज की तुलना में 30 गुना कम शक्तिशाली। इस कमज़ोर क्षेत्र ने संभवतः वायुमंडल से हाइड्रोजन के नुकसान को बढ़ावा दिया, जिससे ऑक्सीजन में वृद्धि हुई।

इस ऑक्सीजन संवर्धन ने संभावित रूप से अधिक उन्नत जीवन रूपों के उद्भव का समर्थन किया। इन भूवैज्ञानिक गतिशीलता को समझने से उन स्थितियों पर प्रकाश पड़ता है जो न केवल पृथ्वी पर बल्कि ब्रह्मांड में कहीं और भी जीवन को बढ़ावा देती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT