होम / Maldives Bans Israeli Citizens: फिलिस्तीन के समर्थन में खुलकर उतरा मालदीव, इजरायली नागरिकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम-Indianews

Maldives Bans Israeli Citizens: फिलिस्तीन के समर्थन में खुलकर उतरा मालदीव, इजरायली नागरिकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 3, 2024, 2:35 am IST
Maldives Bans Israeli Citizens: फिलिस्तीन के समर्थन में खुलकर उतरा मालदीव, इजरायली नागरिकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम-Indianews

Maldives Bans Israeli Citizens

India News(इंडिया न्यूज),Maldives Bans Israeli Citizens: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अब एक नयो मोड़ आया है जहां गाजा में इजरायल की जवाबी बमबारी और जमीनी हमले के जवाब में मालदीव अब इजरायली पासपोर्ट धारकों को देश में प्रवेश करने से रोकेगा। गृह सुरक्षा और प्रौद्योगिकी मंत्री अली इहुसन ने कहा कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू ने कैबिनेट बैठक के दौरान इस प्रतिबंध को लागू करने के लिए आवश्यक कानूनी बदलाव शुरू करने का फैसला किया।

प्रेस विज्ञाप्ति कर दी जानकारी

इस निर्णय को लागू करने के लिए मंत्रियों की एक विशेष कैबिनेट समिति बनाई गई है। एक प्रेस विज्ञप्ति में, मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा “राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज़ू ने कैबिनेट की सिफारिश के बाद, इजरायली पासपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने का संकल्प लिया है। इसके साथ ही प्रेस विज्ञप्ति में लिखा है, “कैबिनेट के फैसले में इजरायली पासपोर्ट धारकों को मालदीव में प्रवेश करने से रोकने के लिए आवश्यक कानूनों में संशोधन करना और इन प्रयासों की देखरेख के लिए एक कैबिनेट उपसमिति स्थापित करना शामिल है।

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में किया आत्मसमर्पण, जाने से पहले राजघाट पर गांधी जी को दी श्रद्धांजलि -IndiaNews

फिलिस्तीन के समर्थक में उतरा मालदीव

जानकारी के लिए बता देंकि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच मालदीव फिलिस्तीन के अनुरोधों को संबोधित करने के लिए एक विशेष दूत भी नियुक्त करेगा। द्वीप राष्ट्र ने घेरे हुए फिलिस्तीनी क्षेत्र में लोगों की सहायता के लिए धन उगाहने वाले कार्यक्रम आयोजित करने की भी योजना बनाई है।

इन प्रयासों को UNRWA के साथ समन्वित किया जाएगा। इसके अलावा, “फिलिस्तीन के साथ मालदीव” शीर्षक से एक राष्ट्रीय मार्च आयोजित किया जाएगा, साथ ही फिलिस्तीनी मुद्दे के त्वरित समाधान की मांग करने के लिए अन्य इस्लामी देशों के साथ बैठकें भी की जाएंगी।

यह दक्षिण अफ्रीका द्वारा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इजरायल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने के बाद हुआ है, जिसने गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसक कार्रवाई को रोकने के लिए एक अस्थायी आदेश जारी किया है। गाजा युद्ध हमास के 7 अक्टूबर के अभूतपूर्व हमले से शुरू हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप 1,189 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर नागरिक थे। आतंकवादियों ने 252 बंधकों को भी पकड़ लिया, जिनमें से 121 गाजा में ही रह गए, जिनमें से 37 सेना के अनुसार मारे गए हैं।

Sikkim Assembly Elections: SKM का सिक्किम पर कब्जा बरकरार, 31 सीटों के साथ फिर बनेगी तमांग सरकार -India News

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की जवाबी बमबारी और जमीनी हमले में गाजा में कम से कम 36,379 लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर नागरिक हैं। शुक्रवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा की कि इजरायल ने गाजा में हमास के साथ चल रहे संघर्ष में युद्धविराम हासिल करने और समूह द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक “व्यापक नया प्रस्ताव” प्रस्तावित किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT