होम / India-Maldives Row: 'भारत हमारा दोस्त', मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने वर्तमान सरकार को दिखाया आईना

India-Maldives Row: 'भारत हमारा दोस्त', मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने वर्तमान सरकार को दिखाया आईना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 8, 2024, 4:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज),India-Maldives Row: मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने रविवार को इंटरनेट मीडिया पर मंत्रियों द्वारा भारत के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा के इस्तेमाल की कड़ी निंदा की और कहा कि भारत हमेशा द्वीप राष्ट्र का एक अच्छा दोस्त रहा है।

मंत्री की टिप्पणी को भयानक बताया

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मंत्री मरियम शेउना की टिप्पणियों को भयावह बताया। उन्होंने इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, वह भी एक प्रमुख सहयोगी देश (भारत) के नेता के लिए, जिसके साथ संबंध मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मुइज्जू सरकार को इन टिप्पणियों से खुद को दूर रखना चाहिए और भारत को स्पष्ट आश्वासन देना चाहिए कि वे ऐसी किसी भी नीति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। भारत हमारा अच्छा दोस्त है.

‘भारत के खिलाफ नफरत भरी भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं’

दूसरी ओर, एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर पूर्व राष्ट्रपति सोलेह ने पोस्ट किया- “मैं मालदीव सरकार के मंत्रियों द्वारा भारत के खिलाफ नफरत भरी भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं। भारत हमेशा मालदीव का अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की मजबूत अनुमति नहीं देनी चाहिए।” दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने वाली टिप्पणियाँ।

पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने भी मोदी के खिलाफ टिप्पणियों को निंदनीय और घृणित बताया। उन्होंने कहा- ”मैं सरकार से इन मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता हूं.” सार्वजनिक हस्तियों को मर्यादा बनाए रखनी चाहिए. उन्हें यह स्वीकार करना चाहिए कि वे अब इंटरनेट मीडिया कार्यकर्ता नहीं हैं और उन्हें लोगों और देश के हितों की रक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हमारा करीबी रिश्ता आपसी सम्मान, इतिहास, संस्कृति और मजबूत संबंधों पर आधारित है।

पूर्व खेल मंत्री ने भी की निंदा

पूर्व खेल मंत्री अहमद महलूफ़ ने भी इस विवाद पर चिंता जताई. उन्होंने कहा- ‘मैं हमारे निकटतम पड़ोसी के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियों से उत्पन्न स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हूं। अगर भारतीयों ने मालदीव का बहिष्कार किया तो हमारी अर्थव्यवस्था बर्बाद हो जाएगी. ऐसे अभियान से उबरना हमारे लिए मुश्किल होगा.’ भारत सदैव हमारा निकटतम सहयोगी रहा है। हम भारत और भारतीयों से प्यार करते हैं। मालदीव में उनका हमेशा स्वागत है। मैं सरकार से मांग करता हूं कि इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए गंभीरता से कार्रवाई की जाए।’

पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब ने भी मालदीव के कुछ राजनेताओं द्वारा मोदी के प्रति की गई अपमानजनक और नस्लवादी टिप्पणियों की कड़ी निंदा की। उन्होंने लिखा- ‘हमने आतिथ्य, सहिष्णुता, शांति और सद्भाव के सिद्धांतों पर मालदीव पर्यटन उद्योग की स्थापना की।

उन्होंने कहा, “वैश्विक आर्थिक चुनौतियों और मालदीव के पर्यटन उद्योग और अर्थव्यवस्था की जरूरतों को देखते हुए, हमारे लिए सभी देशों के साथ सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देते हुए मैत्रीपूर्ण और विनम्र दृष्टिकोण बनाए रखना महत्वपूर्ण है।”

मालदीव नेशनल पार्टी ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लिखा कि वह मंत्री द्वारा मोदी के खिलाफ की गई नस्लवादी और अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा करती है। यह अस्वीकार्य है और सरकार को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।’

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT