होम / India-Maldives Row: 'भारत का बहिष्कार हम पर पड़ेगा भारी', मालदीव के इन नेताओं ने 'घृणास्पद' टिप्पणियों की निंदा की

India-Maldives Row: 'भारत का बहिष्कार हम पर पड़ेगा भारी', मालदीव के इन नेताओं ने 'घृणास्पद' टिप्पणियों की निंदा की

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 8, 2024, 12:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज),India-Maldives Row: मालदीव सरकार ने रविवार को अपने तीन मंत्रियों को भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप पोस्ट के खिलाफ नस्लवादी और अपमानजनक टिप्पणियों के बाद निलंबित कर दिया, जिससे एक बड़ा विवाद पैदा हो गया, जिसके कारण नेट पर ‘बॉयकॉट मालदीव’ ट्रेंड करने लगा। चीन समर्थक नेता मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार के दबाव में आने और बढ़ते विवाद का जवाब देने से कुछ घंटे पहले, यह द्वीप राष्ट्र के पूर्व नेता थे जो भारत के बचाव में आए और मुइज्जू सरकार से नया कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि देश के विकास में दिल्ली की अहम भूमिका है।

‘बहिष्कार से मालदीव को होगा नुकसान’

मालदीव के पूर्व खेल मंत्री अहमद महलोफ़ ने मंत्रियों द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा की निंदा की और स्वीकार किया कि भारतीय पर्यटकों द्वारा किसी भी प्रकार के बहिष्कार से द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान होगा, जो पूरी तरह से पर्यटन पर निर्भर है। एक्स पर एक पोस्ट में, महलोफ़ ने कहा कि वह “हमारे निकटतम पड़ोसी के बारे में संवेदनशील टिप्पणियों के संबंध में बढ़ती स्थिति से बहुत चिंतित थे।”

उन्होंने कहा, “मालदीव का बहिष्कार करने वाले भारतीयों का हमारी अर्थव्यवस्था पर भारी प्रभाव पड़ेगा। हमारे लिए इस तरह के अभियान से उबरना कठिन होगा। मैं सरकार से इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए गंभीर कार्रवाई करने का आह्वान करता हूं। भारत हमेशा हमारा निकटतम पड़ोसी बना रहेगा।” ; यह एक सच्चाई है। हम भारत और भारतीयों से प्यार करते हैं; मालदीव में उनका हमेशा स्वागत है। मालदीव के एक सामान्य नागरिक के रूप में, मैं भारतीयों और प्रधान मंत्री मोदी के प्रति मालदीव के कुछ लोगों द्वारा की गई नस्लवादी टिप्पणियों के लिए माफी मांगता हूं।”

‘भारत हमेशा मालदीव का अच्छा दोस्त रहा’

पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, जिन्हें हाल ही में चीन समर्थक नेता मोहम्मद मुइज्जू ने चुनावों में हराया था, उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ घृणास्पद भाषा के इस्तेमाल” की निंदा की।

उन्होंने कहा, “भारत हमेशा मालदीव का अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की कठोर टिप्पणियों को हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।” मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भी मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा की और मुइज्जू से सरकार को टिप्पणियों से दूर रखने का आग्रह किया। यह कहते हुए कि भारत मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि में “महत्वपूर्ण” था, द्वीप राष्ट्र के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति ने मुइज़ू से नई दिल्ली को आश्वासन देने के लिए कहा कि टिप्पणियाँ सरकार की नीति को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं।

‘यह बहुत दुखद घटना है जो नहीं होनी चाहिए थी’

नशीद ने एक्स पर पोस्ट किया, “मालदीव सरकार के अधिकारी @shiona_m द्वारा एक प्रमुख सहयोगी के नेता के प्रति कितनी भयावह भाषा, जो मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। @MMuizzu सरकार को इन टिप्पणियों से खुद को दूर रखना चाहिए और भारत को स्पष्ट आश्वासन देना चाहिए कि वे सरकार की नीति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।”

मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब ने कहा, “यह बहुत दुखद घटना है जो नहीं होनी चाहिए थी। जब आप एक निर्वाचित पद पर हैं, तो आपको एक कार्यकर्ता के रूप में शामिल नहीं होना चाहिए। व्यक्ति को अधिक जिम्मेदार होना होगा और साथ ही इस तरह की अपमानजनक टिप्पणियां भी करनी होंगी।” वैश्विक नेता पीएम मोदी के प्रति स्वीकार्य नहीं हैं। हम अपने पर्यटन को सहिष्णुता, सद्भाव, मित्रता और आतिथ्य के आधार पर बनाते हैं। यह किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है… यह स्वीकार्य नहीं था… मुझे उम्मीद है कि वे [मालदीव सरकार] करेंगे उनके (मंत्रियों) खिलाफ और कार्रवाई करें और वे इस्तीफा दें क्योंकि नुकसान पहले ही हो चुका है और हमें कड़ी कार्रवाई के साथ जवाब देना चाहिए ताकि ऐसा दोबारा न हो।”

‘भारत ने मालद्वीप के बिकास के लिए बहुत कार्य की’

भारतीय अभिनेताओं की कड़ी प्रतिक्रिया पर अदीब ने कहा, “जब मैं मंत्री था, तो मैंने कई बॉलीवुड अभिनेताओं का स्वागत किया था। वे हमारे साथ जुड़े और मालदीव को उस स्थिति में बनाने में हमारी मदद की, जहां वह अब है। यह बहुत दुखद है कि हम यहां आए हैं।” ऐसी स्थिति जहां उन्हें हमारे खिलाफ टिप्पणी करनी पड़ती है। कोविड के बाद, यह भारतीय पर्यटक ही हैं जिन्होंने वास्तव में मालदीव पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित किया है।”

‘पीएम मोदी  के प्रति की गई टिप्पणी निंदनीय है और घृणित’

मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा, “वर्तमान मालदीव सरकार के 2 उप मंत्रियों और सत्तारूढ़ गठबंधन में एक राजनीतिक दल के सदस्य द्वारा सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों के प्रति की गई अपमानजनक टिप्पणी निंदनीय है और घृणित… सार्वजनिक हस्तियों को मर्यादा बनाए रखनी चाहिए। भारत एक समय-परीक्षित मित्र और एक अटूट सहयोगी है। वे ऐतिहासिक रूप से हमारी जरूरत के समय प्रतिक्रिया देने वाले पहले व्यक्ति रहे हैं। हमारा घनिष्ठ संबंध आपसी सम्मान, इतिहास, संस्कृति और से बंधा हुआ है। लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंध।”

मंत्री की टिप्पणियाँ बेहद शर्मनाक- ईवा अब्दुल्ला

मालदीव के सांसद और पूर्व डिप्टी स्पीकर ईवा अब्दुल्ला ने कहा, “यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है कि मालदीव की सरकार मंत्रियों की टिप्पणियों से खुद को दूर रखे। मुझे पता है कि सरकार ने मंत्रियों को निलंबित कर दिया है, लेकिन मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि सरकार का मुद्दा भारतीय लोगों से औपचारिक माफ़ी। मंत्री की टिप्पणियाँ बेहद शर्मनाक, नस्लवादी और असहनीय हैं। मंत्री के शब्द किसी भी तरह से मालदीव के लोगों की राय का प्रतिबिंब नहीं हैं। हम इस बात से अच्छी तरह परिचित हैं कि हम कितने निर्भर हैं भारत पर, और जब भी हमें जरूरत पड़ी है तो भारत हमेशा सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला रहा है। हम आर्थिक संबंधों, सामाजिक संबंधों, स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार, पर्यटन के लिए भारत पर निर्भर रहे हैं और मालदीव के लोग इसके लिए बहुत आभारी हैं और बहुत आभारी हैं इस बारे में जागरूक।”

यह भी पढ़ेंः-

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT