होम / मोहम्मद मुइज्जु ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात, 4 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचें हैं मालदीव के राष्ट्रपति

मोहम्मद मुइज्जु ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात, 4 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचें हैं मालदीव के राष्ट्रपति

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 6, 2024, 8:19 pm IST
ADVERTISEMENT
मोहम्मद मुइज्जु ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात, 4 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचें हैं मालदीव के राष्ट्रपति

Maldivian President Mohamed Muizzu ( मालदीव के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात )

India News (इंडिया न्यूज), Maldivian President Mohamed Muizzu: भारत की चार दिवसीय द्विपक्षीय यात्रा पर आए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने रविवार को दिल्ली पहुंचने के कुछ घंटों बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट लिखा कि, “भारत की राजकीय यात्रा की शुरुआत में आज मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु से मुलाकात करके प्रसन्नता हुई। भारत-मालदीव संबंधों को बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं। मुझे विश्वास है कि कल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बातचीत हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति देंगी।

आज दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे मोहम्मद मुइज्जु 

इससे पहले रविवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे और उनके साथ मालदीव की प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद भी थीं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ये मोहम्मद मुइज्जु की चार महीनों में भारत की दूसरी राजकीय यात्रा और उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि, 6 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक भारत की अपनी यात्रा के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आपसी हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

इजरायल में 1 सप्ताह के अंदर हुई 2 गोलीबारी की घटना, जानिए इसके पीछे किसका हाथ?

मालदीव के राष्ट्रपति मुंबई और बेंगलुरु में व्यापारिक कार्यक्रमों में लेंगे भाग 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) और भारत की ‘पड़ोसी पहले नीति’ के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखता है।”उल्लेखनीय है कि मालदीव के राष्ट्रपति ने जून में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्ली का दौरा किया था। मोहम्मद मुइज्जु के मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए। उल्लेखनीय है कि मुइज्जु अपने ‘इंडिया आउट’ अभियान के आधार पर सत्ता में आए, जहां उन्होंने मालदीव से भारतीय सैनिकों और सहायक कर्मचारियों की वापसी की मांग की।

क्या है SCO जिसके लिए दुश्मन के घर जाएंगे पीएम मोदी का दूत, जानें इससे भारत को मिलता है कितना लाभ

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT