होम / Texas Wildfire: टेक्सास के जंगलों में लगी भीषण आग, कई काम हुए ठप

Texas Wildfire: टेक्सास के जंगलों में लगी भीषण आग, कई काम हुए ठप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 29, 2024, 2:19 pm IST
ADVERTISEMENT
Texas Wildfire: टेक्सास के जंगलों में लगी भीषण आग, कई काम हुए ठप

Texas Wildfire: टेक्सास के जंगलों में लगी भीषण आग, कई काम हुए ठप

India News(इंडिया न्यूज),Texas Wildfire: टेक्सास पैनहैंडल में बुधवार को जंगल में आग लग गई, जिससे लोगों को प्रभावित क्षेत्र से बाहर निकलना पड़ा। इससे क्षेत्र में बिजली कटौती हुई, जिससे हजारों लोग प्रभावित हुए, जबकि एक परमाणु हथियार सुविधा को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा क्योंकि तेज हवाओं, सूखी घास और बेमौसम गर्म तापमान के कारण आग तेजी से फैल गई। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने 60 काउंटियों के लिए आपदा की घोषणा की। स्मोकहाउस क्रीक की आग प्रांत के इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई।

अमेरिका की परमाणु हथियार इकाई का संचालन मंगलवार रात को रोक दिया गया था लेकिन इकाई ने कहा कि वह बुधवार को सामान्य कामकाज के लिए खुली है। अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि आग का कारण क्या हो सकता है, जो कम आबादी वाले काउंटी में फैल गई। हचिंसन काउंटी के लगभग 13,000 लोगों की आबादी वाले शहर बोर्गेर में एड्रियाना हिल ने कहा कि वह और उनका परिवार बहुत डरे हुए थे क्योंकि हवा की दिशा बदलने तक आग ने शहर को अपनी चपेट में ले लिया था।

तेज हवा के कारण उठने लगीं आग की लपटें

28 वर्षीय हिल ने कहा, ‘यह बोर्गर के चारों ओर आग के छल्ले की तरह था, बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था… सभी चार मुख्य सड़कें बंद थीं। आग की लपटें मेरे घर से लगभग 1.6 किलोमीटर के दायरे में आईं, जहां मैं अपने पति और 20 महीने के बेटे के साथ रहती हूं।

आज हो सकती है बारिश

उसी समय, मौसम के पूर्वानुमान ने अग्निशामकों के लिए कुछ आशा प्रदान की। अनुमान लगाया गया है कि गुरुवार को बारिश के साथ मौसम ठंडा रहेगा और हवा की गति भी तेज नहीं रहेगी. टेक्सास ए एंड एम वन सेवा द्वारा बुधवार तड़के जारी नवीनतम जानकारी के अनुसार, हचिंसन काउंटी में स्मोकहाउस क्रीक की आग ने लगभग 2,070 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को जला दिया है। यह सोमवार को लगी आग से पांच गुना बड़ा है, जब यह आग लगी थी।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT