होम / Mayday in Space: टूटा एक सैटेलाइट, सुनीता विलियम्स को स्टारलाइनर में लेना पड़ा इमरजेंसी आश्रय -IndiaNews

Mayday in Space: टूटा एक सैटेलाइट, सुनीता विलियम्स को स्टारलाइनर में लेना पड़ा इमरजेंसी आश्रय -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 28, 2024, 2:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mayday in Space: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर एक तनावपूर्ण माहौल बन गया। जब नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान और अन्य वापसी वाहनों में आपातकालीन आश्रय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।आपातकालीन आदेश इसलिए जारी किया गया क्योंकि बुधवार को अंतरिक्ष मलबे से परिक्रमा प्रयोगशाला को खतरा हो गया था। यह घटना तब हुई जब नासा को स्टेशन के पास ऊंचाई पर एक उपग्रह के टूटने की सूचना मिली।

एक मानक एहतियाती उपाय के रूप में, मिशन नियंत्रण ने सभी चालक दल के सदस्यों को अपने संबंधित अंतरिक्ष यान में आश्रय लेने का निर्देश दिया। विलियम्स और विल्मोर, जो 5 जून से आईएसएस पर हैं, ने स्टारलाइनर कैप्सूल में शरण ली।

  • मिशन नियंत्रण ने सभी चालक दल के सदस्यों को आश्रय लेने का निर्देश दिया
  • विलियम्स और विल्मोर 5 जून से आईएसएस पर हैं
  • मिशन कंट्रोल ने मलबे के रास्ते पर बारीकी से नजर रखी

एक घंटे तक बारीकी

लगभग एक घंटे तक, मिशन नियंत्रण ने मलबे के रास्ते की बारीकी से निगरानी की, जबकि अंतरिक्ष यात्री अपने सुरक्षात्मक आश्रयों में रहे। यह निर्धारित करने के बाद कि तत्काल खतरा टल गया है, चालक दल को अपने अंतरिक्ष यान से बाहर निकलने और स्टेशन पर सामान्य संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई।

यह घटना अंतरिक्ष मलबे की चल रही चुनौती और कक्षीय संचालन में सुरक्षा प्रोटोकॉल के महत्व पर प्रकाश डालती है। इसने आपातकालीन स्थितियों में संभावित जीवनरक्षक नौका के रूप में काम करने की स्टारलाइनर की क्षमता का भी प्रदर्शन किया, जो आईएसएस पर डॉक किए गए किसी भी चालक दल के वाहन के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य है।

इस मुस्लिम देश ने बनाया 700 करोड़ का पहला हिंदू मंदिर, जानें वहां रहते हैं कितने भारतीय?

तीन सप्ताह से अधिक समय से अंतरिक्ष में

मूल रूप से 8-दिवसीय मिशन के लिए निर्धारित, अंतरिक्ष यात्री अब तीन सप्ताह से अधिक समय से अंतरिक्ष में हैं क्योंकि नासा और बोइंग हीलियम लीक और थ्रस्टर समस्याओं को हल करने के लिए काम कर रहे हैं जिन्होंने कैप्सूल को परेशान किया है। इन चुनौतियों के बावजूद, नासा ने कहा है कि यदि आवश्यक हो तो स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने में सक्षम है। यह हालिया शेल्टर-इन-प्लेस घटना चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अंतरिक्ष यान की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। जैसे-जैसे अंतरिक्ष गतिविधियाँ बढ़ती जा रही हैं, कक्षीय मलबे का प्रबंधन दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है।

एक ऐसा IPS OFFICER जो बन गया था श्री कृष्ण की ‘दूसरी राधा’, 16 श्रृंगार कर जाने लगा था ड्यूटी–IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT